Breaking News

24 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. सांसद की सदस्यता कैसे जाती है और आखिर ये रद्द कौन करता है?


देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस (Congress) के दिग्गज नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की संसदीय सदस्यता रद्द कर दी गई है... यानी वह अब पूर्व सांसद हो गए हैं. यह सब कुछ हुआ सूरत की एक कोर्ट के मानहानि केस में दिए गए फैसले की वजह से. दरअसल, सूरत की एक कोर्ट ने मोदी सरनेम पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में राहुल गांधी को 2 साल की सजा सुनाई है. हालांकि, सजा के तुरंत बाद ही कोर्ट ने उन्हें 1 महीने की जमानत भी दी... लेकिन अब उनकी संसद सदस्यता खत्म हो गई है. कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ऐसा कैसे हुआ और देश में किसी सांसद की सदस्यता को खत्म करने के लिए क्या कानून हैं? चलिए आपको पूरी बात समझाते हैं.
कब कब रद्द हो सकती है किसी सांसद की सदस्यता
जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 8(1) और (2) के तहत प्रावधान है, अगर कोई सांसद या विधायक हत्या, दुष्कर्म, धर्म, भाषा और क्षेत्र के आधार पर शत्रुता पैदा करता है या किसी आतंकवादी गतिविधि या संविधान को अपमानित करने जैसे आपराधिक षड्यंत्र में शामिल होता है तो संसद और विधानसभा से उसकी सदस्यता रद्द कर दी जाएगी. इसके अलावा इसी अधिनियम की धारा 8(3) में प्रावधान है कि ऊपर बताए गए अपराधों के अलावा भी अगर किसी अपराध में विधायक या सांसद को दोषी ठहराया गया और उसे 2 वर्ष से अधिक की सजा सुनाई गई तो इस संबंध में विधायक या सांसद की सदस्यता रद्द हो सकती है. इसके साथ ही उसके 6 वर्ष तक चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध भी लगा दिया जा सकता है. हालांकि, अगर सजा निचली अदालत से मिली है और ऊपरी अदालत से सजा पर रोक लगा दी जाती है तो सांसद या विधायक की सदस्यता नहीं जाएगी.

राहुल गांधी की सदस्यता किसने रद्द की
बहुत से लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर राहुल गांधी की सदस्यता किसने रद्द की... कोर्ट ने, संसद ने या फिर चुनाव आयोग ने. तो आपको बता दें ये काम लोकसभा का है. आज लोकसभा सचिवालय ने एक अधिसूचना जारी करके यह जानकारी दी की राहुल गांधी अब संसद के सदस्य नहीं हैं. इस अधिसूचना में बताया गया कि केरल की वायनाड लोकसभा सीट के सांसद राहुल गांधी को सज़ा सुनाए जाने के दिन यानी 23 मार्च, 2023 से उन्हें अयोग्य करार दिया जाता है. ऐसा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 102 (1) और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत किया गया है.

राहुल गांधी के साथ अब क्या होगा
फिलहाल राहुल गांधी की संसदीय सदस्यता निचली अदालत के फैसले की वजह से गई है. इसका यह कतई मतलब नहीं है कि राहुल गांधी की सदस्यता वापस नहीं हो सकती. कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी अब गुजरात हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को लेकर जा सकते हैं. अगर हाईकोर्ट में निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा गया तो राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे और अगर सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले को रद्द कर दिया तो राहुल गांधी फिर से संसद के सदस्य माने जाएंगे.

2.UPSC NDA, NA 1 2023 Admit Card हुए रिलीज


 

यूपीएससी एनडीए, एनए I एडमिट कार्ड रिलीज हो चुके हैं। संघ लोक सेवा आयोग ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defence Academy I), नौसेना अकादमी (Naval Academy I ) परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर रिलीज किया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द ई प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा न करें। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स को अपनी पंजीकरण आईडी और पूछे गए अन्य विवरण दर्ज करने होंगे। इसके बाद स्क्रीन पर प्रवेश पत्र प्रदर्शित हो जाएगा।उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन यूपीएससी एनडीए प्रवेश पत्र परीक्षा हॉल में लेकर जाना अनिवार्य होगा। इसके बिना सेंटर पर एंट्री नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ-साथ एक वैलिड फोटोआईडी कार्ड लेकर भी आना होगा। एग्जाम को एग्जाम सेंटर पर कम से कम 30 मिनट पहले केंद्र को रिपोर्ट करना होगा। आधिकारिक नोटिस के अनुसार यूपीएससी एनडीए, एनए I परीक्षा का आयोजन16 अप्रैल, 2023 को किया जाएगा।

यूपीएससी एनडीए, एनए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारां को आधिकारिक वेबसाइट- upsconline.nic.in पर जाना होगा। अब होम स्क्रीन पर 'यूपीएससी की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ई-एडमिट कार्ड' लिंक पर क्लिक करें। अब एक नई विंडो खुलेगी, 'NATIONAL DEFENCE ACADEMY & NAVAL ACADEMY EXAMINATION (I), 2023' डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। सभी महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और 'हां' बटन पर क्लिक करें। अब 'पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि' (या) 'रोल नंबर और जन्म तिथि' जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें। विवरण दर्ज करने के बाद, 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें। एनडीए, एनए 1 2023 एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। अब, यूपीएससी एनडीए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट लें।


3. हाइवे से खत्म होंगे Toll Plaza? सरकार छह महीने में लाने जा रही है GPS आधारित नया सिस्टम


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि सरकार देश में मौजूदा राजमार्ग टोल प्लाजा को बदलने के लिए अगले छह महीने में जीपीएस आधारित टोल कलेक्शन को कलेक्ट करने वाली नई तकनीक को पेश करने वाली है।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस कदम को उठाने के पीछे का उद्देश्य ट्रैफिक को कम करना है। इसका फायदा वाहन चालकों को भी मिलेगा। वाहन चालकों ने जितनी दूरी तय की है, उसी हिसाब से उनका टोल कटेगा। इसके साथ ही नितिन गडकरी ने कहा कि NHAI का टोल राजस्व अभी 40,000 करोड़ रुपये है और यह आने वाले 2 से 3 साल में 1.40 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने वाला है।
टोल प्लाजा पहले से और एडवांस
नितिन गडकरी ने कहा कि टोल प्लाजा को और एडवांस करने के लिए सरकार देश में जीपीएस आधारित टोल प्रणाली सहित नई तकनीकों पर विचार कर रही है... और इस तकनीक को अगले छह महीने में लाया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (The ministry of road transport and highways) टोल संग्रह को अधिक प्रभावी बनाने के लिए  ऑटोमेटिक नंबर प्लेट पहचान प्रणाली (automatic number plate reader cameras) की एक पायलट परियोजना चला रहा है।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी  ने बताया कि 2018-19 के दौरान टोल प्लाजा पर वाहनों के लिए औसत वेटिंग टाइम 8 मिनट का लगता था। वहीं इसके बाद 2020-21 और 2021-22 के दौरान फास्टैग की शुरुआत के साथ, वाहनों का औसत प्रतीक्षा समय घटकर 47 सेकंड रह गया है।
कई जगहों पर वेटिंग के समय में काफी सुधार हुआ है, विशेष रूप से शहरों के पास, लेकिन जहां पर जनसंख्या अधिक है, उन शहरों में अभी भी पीक आवर्स के दौरान टोल प्लाजा पर कुछ देरी होती है। गड़करी ने गुणवत्ता से समझौता किए बिना सड़क निर्माण की लागत कम करने की जरूरत पर जोर दिया।

4. राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द, विपक्ष में रोष

आपराधिक मानहानि मामले को लेकर सूरत की कोर्ट ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दोषी माना और इसके बाद उनकी केरल के वायनाड से संसद की सदस्यता चली गई. लोकसभा सचिवालय ने एक नोटिफिकेशन जारी करके इसी जानकारी दी. लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उनकी अयोग्यता संबंधी आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा.

सूरत की एक अदालत ने ‘‘मोदी उपनाम’’ संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में उन्हें गुरुवार को दो साल कारावास की सजा सुनाई. अदालत ने, हालांकि गांधी को जमानत दे दी और उनकी सजा के अमल पर 30 दिनों तक के लिए रोक लगा दी, ताकि कांग्रेस नेता फैसले को चुनौती दे सकें. 

 सदस्यता रद्द होने के बाद शुक्रवार शाम 6 बजे कांग्रेस की बैठक राहुल गांधी के घर पर होने वाली है. सोनिया गांधी इस बैठक को लेकर उनके घर पहुंच चुकी हैं. प्रियंका गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा, "हमारी रगों में जो खून दौड़ता है उसकी एक खासियत है… आप जैसे कायर, सत्तालोभी तानाशाह के सामने कभी नहीं झुका और कभी नहीं झुकेगा. आप कुछ भी कर लीजिए."

राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने के बाद कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में विरोध प्रदर्शन किया. ये विरोध प्रदर्शन हजरतगंज की गांधी प्रतिमा पर हुआ. इस दौरान कांग्रेस के प्रांतीय अध्यक्ष नसीमुद्दीन सिद्दीकी, नकुल दुबे के साथ तमाम कांग्रेसी नेता शामिल रहे. इसके बाद नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया. लोकसभा सचिवालय के नोटिफिकेशन में कहा गया है, ‘‘सूरत की एक अदालत द्वारा मानहानि के एक मामले में सजा सुनाए जाने के मद्देनजर केरल की वायनाड संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे राहुल गांधी को 23 मार्च 2023 से अयोग्य ठहराया जाता है.’’

5. पैसे निकालते समय डेबिट कार्ड के डिटेल्स न हो जाएं लीक

हम अक्सर सुनते आए हैं कि जालशाज लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं और इसके लिए लोगों के एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर मामलों में ऐसे लोग फोन कॉल या मैसेज के जरिए लोगों के ATM कार्ड का नंबर, CVV और पासवर्ड जानने की कोशिश करते हैं, लेकिन कुछ मामलों में बिना किसी जानकारी के साझा किये भी इससे पैसे निकाले जाते हैं। यह सब स्किमिंग डिवाइस ( Skimming Devices) की वजह से होता है। ये डिवाइस है क्या और इससे किस तरह से बचा जा सकता है, आज हम इसी के बारे में जानेंगे।

क्या होते हैं Skimming Devices

हम कई सार्वजनिक स्थानों पर अपने ATM कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और स्किमिंग डिवाइस अक्सर इसी तरह के सार्वजनिक स्थानों जैसे कि एटीएम, गैस पंप, या अन्य कार्ड-रीडिंग मशीनों पर लगाए जाते हैं। स्किमिंग डिवाइस को स्पॉट करना मुश्किल होता है और इसे इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि यह मशीन के हिस्से की तरह ही दिखे।

इस तरह काम करता है यह डिवाइस

स्किमिंग डिवाइस को अक्सर वैध कार्ड रीडर के ऊपर लगाया जाता है और कार्ड की जानकारी कैप्चर करने के लिए डिजाइन किया जाता है। जब कोई व्यक्ति अपना कार्ड स्वाइप करता या डालता है तो स्किमिंग डिवाइस में लगे चिप में कार्ड की पूरी जानकारी सेव हो जाती है। बाद में स्कैमर इस डिवाइस को निकाल लेते हैं और इसमें सेव जानकारी के आधार पर नकली कार्ड बनाने, अनधिकृत खरीदारी करने या व्यक्ति के खाते से

कैसे बचे स्किमिंग से

अपने डेबिट कार्ड को स्किमिंग होने से रोकने के लिए नीचे दिए गए उपायों को अपनाया जा सकता है।

किसी भी डिवाइस में अपना ATM कार्ड डालने से पहले उसकी अच्छी तरह से जांच कर लें।

ATM में जाकर पैसे निकालते समय अपना पिन या कार्ड डिटेल्स डालते समय कीपैड को कवर करें।

पैसे निकालने के लिए अपना एटीएम कार्ड किसी को न दें और न ही किसी से इसका पिन शेयर करें।

लेन-देन के लिए कार्ड स्वाइप करने के लिए अपना कार्ड दूर न ले जाने दें और यह सुनिश्चित करें कि ट्रांजेक्शन आपकी मौजूदगी में हो।

किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन न करें और उनके साथ कार्ड की जानकारी साझा न करें।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं