Breaking News

21 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. ICC ने पुतिन के खिलाफ जारी किया है अरेस्ट वारंट; आखिर उन्हें कौन-सी पुलिस पकड़ेगी?

17 मार्च 2023, इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट यानी ICC ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ वॉर क्राइम के आरोप में अरेस्ट वारंट जारी किया। इसके अगले ही दिन पुतिन यूक्रेन में मारियोपोल शहर की सड़कों पर घूमते देखे गए। जंग के दौरान इस शहर पर अब रूस का कब्जा है।

ICC ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को वॉर क्राइम का आरोपी बनाया है। यूक्रेनी बच्चों को गैर-कानूनी और अवैध तरीके से रूस ले जाने में पुतिन को दोषी माना गया है। ICC ने ऐसा करने के पीछे तीन वजहें बताई हैं...

1. व्लादिमीर पुतिन के पास यूक्रेन से बच्चों को किडनैप करके रूस भेजे जाने की जानकारी थी।

2. बच्चों को किडनैप किए जाने के कई केस में पुतिन सीधे-सीधे इन्वॉल्व थे।

3. पुतिन ने जानकारी होने के बावजूद अपने सैन्य अधिकारियों और लोगों को ऐसा करने से नहीं रोका।

इन आरोपों में इंटरनेशनल कोर्ट ने पुतिन के अलावा रूस के चिल्ड्रन राइट कमिश्नर मारिया लावोवा-बेलोवा के खिलाफ भी वारंट जारी किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के हवाले से ICC ने कहा कि 16 हजार से ज्यादा यूक्रेनी बच्चे रूस भेजे गए हैं। पुतिन के खिलाफ इस केस की जांच पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश नागरिक और ICC के प्रॉसिक्यूटर करीम अहमद खान कर रहे हैं।

1 जुलाई 2002 को इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट यानी ICC की शुरुआत हुई थी। ये संस्था दुनियाभर में होने वाले वॉर क्राइम, नरसंहार और मानवता के खिलाफ अपराधों की जांच करती है। ये संस्था 1998 के रोम समझौते पर तैयार किए गए नियमों के आधार पर कार्रवाई करती है। इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट का मुख्यालय द हेग में है। ब्रिटेन, कनाडा, जापान समेत 123 देश रोम समझौते के तहत इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट के सदस्य हैं।व्लादिमीर पुतिन रूस जैसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति हैं और दुनिया के टॉप पावरफुल नेताओं में से एक हैं। ऐसे में रूस में रहते हुए उनकी गिरफ्तारी नहीं हो सकती, ये लगभग तय है। वहीं, पुतिन अगर रूस के बाहर किसी दूसरे देश में जाते हैं तो उन्हें हिरासत में लिया जा सकता है। हालांकि, पुतिन के विदेश दौरे पर कई तरह के अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हैं।

इस वजह से ये संभावना कम ही है कि वो रूस के बाहर किसी दूसरे देश के दौरे पर जाएंगे। अगर पुतिन ICC के सदस्य देशों का दौरा करते हैं तो वो हिरासत में लिए जा सकते हैं, लेकिन शायद पुतिन ये गलती न करें। उनके दौरे में शामिल ईरान इकलौता ऐसा देश है जो कभी USSR का हिस्सा नहीं रहा।

2. बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट में छात्राओं का बोलबाला, तीनों स्ट्रीम में किया टॉप

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट की घोषणा हो गई है। नतीजों का ऐलान आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर किया है। नतीजे 83 फीसदी रहा है। परिणाम के साथ-साथ टॉपर्स की सूची भी रिलीज हो गई है। वहीं, इस साल तीनों स्ट्रीम में छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन किया है। साइंस में 83.93% छात्र पास हुए हैं। आयुषी नंदन ने इस साल कक्षा 12 इंटर 2023 विज्ञान की परीक्षा में टॉप किया है। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में सौम्या शर्मा और रजनीश कुमार पाठक ने टॉप किया है। उन्होंने 475 अंक या 95% अंक प्राप्त किए हैं। बीएसईबी कक्षा 12वीं आर्ट्स परिणाम में Mohaddesa ने 475 अंकों या 95% अंकों के साथ टॉप किया है।

Bihar Board 12th Science Toppers list 2023: ये हैं बिहार बोर्ड 12वीं साइंस टॉपर्स की लिस्ट 

आयुषी नंदन - 474 अंक

हिमांशु कुमार - 472 अंक

शुभम चौरसिया - 472 अंक

अदिति कुमारी - 471 अंक

रमा भारती - - 469 अंक

पीयूष कुमार - 468 अंक

अभिषेक राय - 468 अंक

तनुकुमारी - 468 अंक

रूचिका राज - 466 अंक

3.'प्लीज दोनों देशों के बीच क्रिकेट होने दें', पाकिस्तानी दिग्गज ने पीएम मोदी से की दरख्वास्त 

इस साल खेले जाने वाले एशिया कप को लेकर अभी कुछ भी साफ नहीं हो पाया है. टूर्नामेंट की मेज़बानी पाकिस्तान के पास है, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ये पहले ही साफ कर चुके हैं कि भारतीय टीम एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी. BCCI के इस रूख के बाद एशिया कप कहीं ओर शिफ्ट किया जा सकता है. हालांकि PCB पाकिस्तान में ही एशिया कप को आयोजित करने पर अड़ा हुआ है. इस बीच पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने बड़े ही प्यार भरे और कुछ मज़ाकिया अंदाज़ में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दरख्वास्त कर कहा है कि मोदी साहब क्रिकेट होने दें.

'कई इंटरनेशनल टीमों ने पाकिस्तान का दौरा किया है'

अफरीदी ने कहा, “जहां तक पाकिस्तान में सुरक्षा का सवाल है, तो हमारे यहां हाल ही में कई इंटरनेशनल टीमों ने दौरा किया है. हमें भी भारत में सुरक्षा का खतरा रहता था. लेकिन अगर दोनों देशों की सरकार से अनुमति मिलती है तो दौरा होगा.” इसके बाद अफरीदी ने बड़े ही प्यार भरे और कुछ मज़ाकिया लहजे में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दरख्वास्त कर कहा है कि मोदी साहब क्रिकेट होने दें.

'बीसीसीआई मज़बूत बोर्ड है'

शाहिद अफरीदी ने ‘स्पोर्ट्स तक' पर बातचीत करते हुए कहा, “अगर हम किसी से दोस्ती करना चाहें और वो हमसे बात नहीं करे तो इसमें हम क्या कर सकते हैं? इसमें कोई शक नहीं है कि बीसीसीआई मज़बूत बोर्ड है. जब आप मज़बूत होते हैं तो आपके ऊपर ज्यादा ज़िम्मेदारी होती है. आप ज्यादा दुश्मन बनाने की कोशिश न करें, आपको दोस्त बनाने की ज़रूरत है. ज्यादा दोस्त बनाने से आप मज़बूत बनते हैं.”

क्या कमज़ोर है पीसीबी?

क्या पीसीबी कमज़ोर हैं? अफरीदी ने इस पर जवाब देते हुए कहा, “पीसीबी को कमज़ोर तो नहीं कहूंगा, लेकिन सामने से भी रिस्पॉन्स आए. मैं आपके साथ दोस्ती करना चाहूं, आप मेरे साथ दोस्ती ही न करना चाहें तो मैं क्या करूं.” 

4. सलमान खान की सुरक्षा के लिए  घर के बाहर फैंस पर लगाया बैन

हाल ही में बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान को धमकी भरा ईमेल मिला था. इसके बाद मुंबई पुलिस ने एक्टर के घर के बाहर सुरक्षा काफी कड़ी कर दी है. वहीं अब पुलिस ने एहतियात बरतते हुए सलमान के फैंस पर भी बैन लगा दिया है. एक्टर को जान से मारने की धमकी देने के आरोप में पुलिस ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसके साथी गोल्डी बराड़ के खिलाफ भी केस भी दर्ज किया है.पुलिस अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक दो असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर (API) रैंक के अधिकारी और 8-10 कांस्टेबल चौबीसों घंटे सलमान की सुरक्षा में तैनात रहेंगे. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सलमान के फैंस को बांद्रा में गैलेक्सी अपार्टमेंट में उनके घर-ऑफिस के बाहर इकट्ठा होने की इजाजत नहीं दी जाएगी. इससे पहले पुलिस ने सलमान खान को वाई+ कैटेगिरी की मुहैया कराई थी और वह अपने पर्सनल सिक्योरिटी गार्ड्स के साथ बुलेट प्रूफ कार में घूमते रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अब पुलिस ने एक्टर की सुरक्षा के लिए एडिशनल सिक्योरिटी इंतजाम किए है.

धमकी भरे ईमेल में क्या लिखा गया था

शनिवार को बांद्रा पुलिस ने सलमान के ऑफिस को कथित रूप से एक धमकी भरा ईमेल भेजने के लिए लॉरेंस, गोल्डी और रोहित गर्ग के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. ये एफआईआर सलमान खान के दोस्त प्रशांत गुंजालकर द्वारा दर्ज कराई गई है. वहीं प्रशांत ने एक्टर को मिले धमकी भरे ईमेल में क्या-क्या लिखा गया था इसकी जानकारी भी शेयर की थी. प्रशांत ने बताया था कि धमकी भरे ई-मेल में रोहित गर्ग नाम की आईडी से भेजा गया था. इसमें लिखा गया था, “  'तेरे बॉस सलमान खान से हमारे भाई (गोल्डी बराड़) को बात करनी है. फेस टू फेस बात करनी है वो भी अपने बॉस को अच्छे से बता देना, मैटर क्लोज करना है तो बात करवा देना अपने बॉस से, लॉरेंस बिश्नोई का इंटरव्यू तो देख ही लिया होगा, अगर नहीं देखा तो देख ले. अभी टाइम रहते इंफॉर्म कर दिया है. अगली बार झटका देखने को मिलेगा.'

5. महाराष्ट्र में नितिन गडकरी को लेकर किया आपत्तिजनक पोस्ट तो पुलिस ने दर्ज किया केस

सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के संदर्भ में आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट करने के आरोप में नागपुर पुलिस की साइबर सेल ने एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पुलिस के अनुसार, आरोपी दत्तात्रेय जोशी ने व्हाट्सएप पर पोस्ट में गडकरी का कुछ संदर्भ दिया. इसकी जानकारी होने पर गडकरी के कार्यालय ने ट्विटर के माध्यम से साइबर पुलिस से मामला दर्ज करने का आग्रह किया.आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

नागपुर में वरिष्ठ बीजेपी नेता के कार्यालय के एक प्रतिनिधि ने बाद में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई और पोस्ट को वायरल करने वाले व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की. एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि तदनुसार, आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है.शिकायत में दत्तात्रेय जोशी नाम के शख्स का जिक्र किया गया था. कहा जा रहा है कि यह व्यक्ति महाराष्ट्र के कुछ व्हाट्सएप ग्रुपों पर झूठे और आपत्तिजनक मेसेज पोस्ट कर रहा है. दत्तात्रेय जोशी नाम के शख्स की वह पोस्ट एक खास समुदाय को भड़काने वाली है. यह सामाजिक समरसता को भंग कर सकता है. तो उस दत्तात्रय जोशी नाम के व्यक्ति के खिलाफ और उसके द्वारा पोस्ट किए गए संदेश को फैलाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जानी चाहिए. ऐसी मांग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर पुलिस के साइबर सेल से की थी.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं