Breaking News

11 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. स्वाति मालीवाल का अपने पिता पर यौन शोषण का आरोप

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने बताया कि बचपन में मेरे पिता मेरा यौन शोषण करते थे। इसकी वजह से मैं अपने ही घर में डर कर रहती थी। वो बिना वजह मुझे पीटते थे, चोटी पकड़कर सर दीवार पर टकरा देते थे। डर की वजह से मैंने कई रातें तो बिस्तर के नीचे छिपकर बिताई हैं। स्वाति ने शनिवार को दिल्ली में DCWAwards कार्यक्रम में अपना दर्द बयां किया।

स्वाति मालीवाल का पूरा बयान

स्वाति ने कहा 'मुझे अभी तक याद है कि मेरे फादर मेरे साथ यौन शोषण करते थे। जब वो घर में आते थे तो मुझे बहुत डर लगता है। मैंने न जाने कितनी रातें बिस्तर के नीचे बिताई हैं। मैं डरकर, सहमकर कांपती रहती थी। उस वक्त मैं सोचती थी कि ऐसा क्या करूं जिससे इस तरह के सभी आदमियों को सबक सिखा सकूं।

मैं कभी नहीं भूल सकती कि मेरे फादर को इतना गुस्सा आता था कि वो कभी भी मेरी चोटी पकड़कर मुझे दीवार पर टकरा देते थे, खून बहता रहता था, बहुत तड़प महसूस होती थी। उस तड़प से मेरे मन में यही चलता रहता था कि कैसे इन लोगों को सबक सिखाऊं। मेरी जिंदगी में मेरी मां, मेरी मौसी, मौसाजी और मेरे नानी-नानाजी न होते तो मुझे नहीं लगता कि मैं बचपन के उस ट्रॉमा से बाहर निकल पाती। न ही आपके बीच में खड़े होकर इतने बड़े-बड़े काम कर पाती।

मैंने यह महसूस किया है कि जब बहुत अत्याचार होता है तो बहुत बड़ा बदलाव भी आता है। उस अत्याचार से आपके भीतर एक आग जलती है, जिसे आपने सही जगह लगा दिया तो आप बहुत बड़े-बड़े काम कर सकते हैं। आज हम जितनी भी अवॉर्डी (जिन्हें कोई अवॉर्ड मिला है) को देखते हैं, उनकी एक कहानी है। उन लोगों ने अपनी जिंदगी से लड़ना सीखा और उस समस्या से ऊपर उठना सीखा। आज हमारे साथ कई ऐसी सशक्त महिलाएं मौजूद हैं, जिन्होंने अपनी समस्याओं का डटकर सामना किया है।'

2. H3N2 के बढ़ते मामलों के बीच Covid-19 में क्रमिक वृद्धि पर केंद्र ने राज्यों को दिया यह निर्देश


देशभर में मौसमी इंफ्लुएंजा के उप-स्वरूप एच3एन2 के मामलों में वृद्धि के बीच केंद्र ने कुछ राज्यों में कोविड-19 पॉजिटिविटी रेट में क्रमिक बढ़ोतरी को लेकर शनिवार को चिंता व्यक्त की और कहा कि इससे तुरंत निपटने की जरूरत है। केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इंफ्लुएंजा जैसी बीमारी (ILI) या गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) के मामलों के रूप में पेश होने वाले श्वसन संबंधी रोगों की एकीकृत निगरानी के लिए दिशानिर्देशोंका पालन करने का अनुरोध किया।

बता दें कि राज्यों से दवाओं और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता, वैक्सीनेशन जैसी अस्पताल की तैयारियों को जायजा लेने का भी अनुरोध किया गया था।

केंद्र ने राज्यों को दिया यह निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक पत्र में कहा कि पिछले कुछ महीनों में कोविड-19 प्रक्षेपवक्र में काफी कमी आई है। कुछ राज्यों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में क्रमिक हो रही वृद्धि चिंताजनक है, जिस पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते अस्पताल में भर्ती होने वालों की दर में कमी और वैक्सीनेशन ड्राइव में उल्लेखनीय प्रगति के बावजूद हमें सतर्क रहने की जरूरत है। इस दौरान उन्होंने टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और दृढ़ता से अनुपालन की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने आवश्यकता बताई।

3. JEE Main 2023 Session 2 के लिए कल तक करें आवेदन

जेईई मेंस सेशन 2 परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल खत्म हो रही है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कल, 12 मार्च, 2023 को इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विंडो को बंद कर देगा। एग्जाम के लिए, जिन कैंडिडेट्स ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है और वे करना चाहते हैं तो फटाफट कर दें। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। बता दें कि इस सत्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 फरवरी, 2023 से शुरू हुई थी। वहीं, अब कल समाप्त हो रही है। एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फाॅलो करके अप्लाई कर सकते हैं।जेईई मेंस अप्रैल सेशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा। अब पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना विवरण जैसे नाम, शैक्षिक योग्यता आदि भरें। अब पंजीकरण करें। इसके बाद स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें। अब जेईई मेन 2023 आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अब कंफर्म पेज को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंट आउट लें।

जेईई मेन अप्रैल परीक्षा 6 अप्रैल से 12 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड चंद दिन पहले रिलीज किए जाएंगे। हॉल टिकट के पहले एग्जाम सेंटर जानने के लिए सिटी इंटीमेशन स्लिप रिलीज की जाएगी, जिससे अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए शहर की जानकारी मिल सके। अभ्यर्थी परीक्षा से जुड़ी ज्याद जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

4. आप भी करते हैं क्रिप्टो में ट्रेड, तो पड़ सकता है ईडी और इनकम टैक्स का छापा

केंद्र सरकार (Central Govt) क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrencies) को लेकर शुरुआत से सख्त रही है. अब इसे लेकर कानूनों को और कड़ा बनाया जा रहा है. इस क्रम में सरकार ने इस तरह के एसेट्स में ट्रेडिंग की कई गतिविधियों को मनी लॉन्ड्रिंग कानून (Prevention of Money Laundering Act) के दायरे में ला दिया है. इसका मतलब हुआ कि अब ऐसी गतिविधियों पर सरकारी एजेंसियों की रडार रहेगी.अब चलेगा इस कानून का डंडा

एक ताजा गजट अधिसूचना के अनुसार, वैसे तमाम वर्चुअल डिजिटल एसेट्स, जिन्हें आम तौर पर क्रिप्टोकरेंसी के नाम से जाना जाता है, उनमें ट्रेडिंग की कई गतिविधियां अब मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून (Prevention of Money Laundering Act) यानी पीएमएलए (PMLA) के दायरे में आएंगी. आसान शब्दों में कहें तो आने वाले समय में क्रिप्टोकरेंसी में किया जाने वाला ट्रेड प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) यानी ईडी (ED) और आयकर विभाग (Income Tax department) जैसी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को न्यौता दे सकता है.

पहले भी की जा चुकी हैं ये सख्ती

यह पहला मौका नहीं है, जब सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सख्ती बरती हो. इससे पहले भी सरकार अलग-अलग मौकों पर कई बार ऐसी करेंसी को लेकर सख्त रवैया अपना चुकी है. पिछले साल बजट में सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन से हुई कमाई पर 30 फीसदी का भारी-भरकम इनकम टैक्स (Income Tax On Crypto) लगाया था. इसके बाद पिछले साल जुलाई में सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी पर 01 फीसदी टीडीएस (TDS On Crypto) भी लागू कर दिया था.

5.अग्निवीर में रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी:अप्रैल से मई के बीच ऑनलाइन परीक्षा होगी

भारतीय सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती रैली 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन 16 फरवरी 2023 से चल रहा है। अब इसके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दी गई है।

इसके साथ ही अग्निवीर भर्ती योजना में कई बदलाव किए गए हैं। एक्स अग्निवीरों को आरक्षण देने की भी बात की गई है। अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 15 मार्च थी। वहीं अब कैंडिडेट 20 मार्च 2023 को रात 12 बजे तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद अप्रैल से मई 2023 के बीच ऑनलाइन परीक्षा होगी। इस साल से भर्ती नई प्रक्रिया के तहत होगी। अग्निपथ योजना में हुए नए बदलावों के मुताबिक, अब ITI और पॉलिटेक्निक पासआउट उम्मीदवार टेक्निकल ब्रांच में अप्लाय कर सकते है।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं