Breaking News

1 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. ब्रिटिश विदेश मंत्री ने उठाया बीबीसी दफ्तरों पर आईटी सर्वे का मुद्दा, जयशंकर ने दिया दो टूक जवाब

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने बुधवार को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के सामने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (बीबीसी) के दफ्तरों पर हुए आयकर विभाग (आईटी) के सर्वे का मुद्दा उठाया। इस दौरान जयशंकर ने ब्रिटिश विदेश मंत्री को सधा हुआ जवाब दिया है।

जयशंकर ने क्लेवरली से साफ तौर पर कहा कि भारत में काम करने वाले सभी संस्थाओं को कानूनों और नियमों का पूरी तरह से पालन करना चाहिए। क्लेवरली ने एजेंसी को बताया कि उन्होंने जयशंकर के सामने आईटी सर्वे का मुद्दा उठाया था।

भारत दौरे पर हैं क्लेवरली

बता दें कि जेम्स क्लेवरली जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत आए हुए हैं। क्लेवरली और जयशंकर के बीच बुधवार सुबह द्विपक्षीय बैठक हुई। जयशंकर ने कहा कि हमारी पिछली चर्चा के बाद से हमारे संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की। भारतीय विदेश मंत्री ने बताया कि विशेष रूप से यंग प्रोफेशनल स्कीम की शुरुआत की सराहना भी की।

2. Twitter down: ठप हुआ ट्विटर, लोगों को नहीं दिख रहे नए ट्वीट्स


दुनिया भर में माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर डाउन हो चुका है. यूजर्स ट्विटर पर नए पोस्ट नहीं देख पा रहे हैं. प्लेटफॉर्म के डाउन होने पर सोशल मीडिया पर यूजर जमकर रिएक्शन दे रहे हैं. डाउंडिटेकटर के मुताबिक, पिछले 1 घंटे में करीब 600 से ज्यादा लोगों ने ट्विटर के डाउन होने की रिपोर्ट वेबसाइट पर दर्ज की है. करीब 59% लोग ऐसे हैं जिन्होंने ऐप पर ये समस्या फेस की है जबकि 37% लोगों ने वेब पर परेशानी की बात कही है.इससे पहले फरवरी के महीने में ट्विटर की सर्विस घंटों के लिए डाउन हो गई थी जिसमें यूजर्स न तो डायरेक्ट मैसेज पढ़ पा रहे थे और न ही पोस्ट अपडेट कर पा रहे थे. जब से ट्विटर का टेकओवर एलन मस्क ने किया है तब से कई बार ये प्लेटफार्म तकनीकी दिक्कत का शिकार हो चुका है और कई बार घंटों के लिए डाउन रहा है. फिलहाल ट्विटर की तरफ से प्लेटफॉर्म के डाउन होने पर कोई आधिकारिक कमेंट नहीं आया है.

3. दिल्ली में आग लगने के बाद चंद सेकेंड में भर-भराकर गिरी पूरी बिल्डिंग

दिल्ली के पुल बंगश मेट्रो स्टेशल के पास रोशनारा रोड पर बुधवार को एक इमारत में आग लग गई. आग लगने के बाद पूरी इमारत चंद मिनटों में भरभराकर गिर पड़ी. इस घटना का वीडियो भी सामने आया है. हादसे की सूचना पाकर घटना स्थल पर दमकल विभाग की 18 गाड़ियां पहुंची हैं और तेजी से राहत व बचाव कार्य का काम किया जा रहा है.घटना का जो वीडियो सामने आया है उसमें साफ दिखाई दे रहा है कि तीन मंजिला इमारत के पास कुछ दमकलकर्मी खड़े हुए हैं, तभी वह इमारत अचानक भरभराकर गिर पड़ती है. पुलिस का कहना है कि  इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है.

जानकारी के मुताबिक इमारत में आज दोपहर 11.50 बजे यह आग लगी. इस बिल्डिंग में जयपुर गोल्डन ट्रांसपोर्ट नामक लॉजिस्टिक फर्म अपना कारोबार चला रही थी. आग की खबर मिलते ही दमकल विभाग ने अपनी 18 गाड़ियों को आग पर काबू करने के लिए घटना स्थल पर भेजा. इमारत के गिरने के बाद भी दमकल कर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे. जानकारी में सामने आया कि इस पूरी इमारत को जमींदोज होने में पांस सेकंड से भी कम का समय लगा. इमारत के जमींदोज होने पर घटना स्थल पर धुएं का काला गुबार छा गया. अधिकारियों ने कहा कि अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है, वे इसका कारण तलाशने की कोशिश कर रहे हैं.

4. 'भिंडरांवाले 2.0 के रूप में उभर रहा है अमृतपाल सिंह?

वास्तविकता ये है कि पिछले 30 वर्ष में ख़ालिस्तानियों का दमन हो चुका था. पंजाब पुलिस ने सेना और केंद्रीय सुरक्षा बलों की मदद से वहां पर आतंकवाद को खत्म कर दिया था. जो खालिस्तान समर्थक बचे-खुचे थे, उन लोगों ने पाकिस्तान में शरण ले ली थी. तब से पाकिस्तान इनको पाल-पोष रहा है और इनकी मदद कर  रहा है.कश्मीर में भी जब कोई गड़बड़ करने की बात होती है तो पाकिस्तान इनकी वहां भी मदद करता है. ये जो पिछले 30 सालों से धीरे-धीरे चिंगारी को हवा दे रहे हैं तो इसका कुछ दुष्परिणाम अब दिख रहा है.

चूंकि अमृतपाल सिंह धीरे-धीरे जरनैल सिंह भिंडरांवाले 2.0 के रूप में उभर रहा है. तभी उसने थाने पर आक्रमण किया और पुलिस को मजबूर किया कि उसका जो साथी तूफान सिंह है, उसको छोड़ दिया जाए. इसका परिणाम ये हुआ कि सरकार के दबाव पर पुलिस झुक गई और तूफान सिंह को छोड़ दिया गया. इसके बाद वो हथियार लेकर गोल्डन टेंपल पर गया. जाहिर है कि इस आदमी का बहुत तेजी से उभार हो रहा है. अभी कुछ ही साल से पहले ये दुबई से आया है. वहां पर वो एक ट्रांसपोर्टर था. इसका कद एकदम से बढ़ गया है.

ऐसा समझा जाता है कि आईएसआई इसको प्रोजेक्ट कर रही है, ताकि पंजाब में एक नया भिंडरांवाले फिर से खड़ा हो जाए. पंजाब में फिर से आग लग जाए और वहां आतंकवाद एक उग्र रूप में भारत सरकार के लिए एक चुनौती के रूप में सामने आ जाए. पाकिस्तान आईएसआई या जो खालिस्तान समर्थक हैं वे इंग्लैंड, कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में जहां कहीं भी हैं इनको ये लोग पैसे से समर्थन दे रहे हैं. बाहर भारतीय दूतावास के सामने समय-समय पर उग्र प्रदर्शन होता है. ऑस्ट्रेलिया में कई मंदिरों पर आक्रमण हुए हैं. तो जाहिर है कि इसमें पाकिस्तान के आईएसआई का हाथ है और ये लोग पैसा भी जरूर दे रहे होंगे.

5. सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च थिंक-टैंक का FCRA लाइसेंस निलंबित, गृह मंत्रालय का एक्शन

 गृह मंत्रालय ने कानूनों के उल्लंघन पर ‘सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च’ थिंक-टैंक का एफसीआरए लाइसेंस निलंबित किया है.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं