Breaking News

भारत में मुफ्त शिक्षा के लिए Top Android ऐप्स

 


आज की दुनिया में, तकनीक ने हमारे सीखने और जानकारी तक पहुंचने के तरीके में क्रांति ला दी है। भारत में, स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ, शिक्षा के लिए मोबाइल एप्लिकेशन के उपयोग में वृद्धि हुई है। भारत में मुफ्त शिक्षा के लिए शीर्ष Android ऐप्स इस प्रकार हैं:


कौरसेरा: कौरसेरा सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों में से एक है जो शीर्ष विश्वविद्यालयों और संस्थानों से पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। एप्लिकेशन उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और कंप्यूटर विज्ञान, व्यवसाय और कला जैसे विभिन्न विषयों में 4,000 से अधिक पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्रदान करता है।


Udemy: Udemy एक ऐसा मंच है जो प्रौद्योगिकी, डिजाइन और व्यवसाय जैसे विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। ऐप उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाए जाने वाले 150,000 से अधिक पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्रदान करता है।


खान अकादमी: खान अकादमी एक गैर-लाभकारी संगठन है जो दुनिया भर के लोगों को मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करता है। ऐप गणित, विज्ञान और मानविकी जैसे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है।


BYJU's: BYJU's भारत में एक लोकप्रिय शिक्षण ऐप है जो K-12 और उसके बाद के छात्रों के लिए व्यापक सीखने का अनुभव प्रदान करता है। ऐप व्यक्तिगत और इंटरैक्टिव वीडियो पाठ, अभ्यास प्रश्न और सिमुलेशन प्रदान करता है ताकि छात्रों को अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सके।


Unacademy: Unacademy एक लोकप्रिय ऑनलाइन शिक्षण मंच है जो इतिहास, भूगोल और अर्थशास्त्र जैसे विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। एप्लिकेशन उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और शीर्ष शिक्षकों से लाइव कक्षाओं और रिकॉर्ड किए गए सत्रों तक पहुंच प्रदान करता है।


edX: edX एक गैर-लाभकारी ऑनलाइन शिक्षण मंच है जो दुनिया भर के शीर्ष विश्वविद्यालयों और संस्थानों के पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्रदान करता है। एप्लिकेशन उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग और मानविकी जैसे विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है।


डुओलिंगो: डुओलिंगो एक भाषा सीखने वाला ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को एक नई भाषा सीखने में मदद करने के लिए इंटरैक्टिव पाठ और गतिविधियाँ प्रदान करता है। ऐप उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और 30 से अधिक भाषाओं में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

Codecademy: Codecademy एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को कोड सीखने में मदद करने के लिए इंटरैक्टिव कोडिंग पाठ प्रदान करता है। एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे पायथन, जावास्क्रिप्ट और रूबी में पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्रदान करता है।


क्विज़लेट: क्विज़लेट एक स्टडी ऐप है जो 50 मिलियन से अधिक स्टडी सेट और फ्लैशकार्ड तक पहुंच प्रदान करता है। ऐप उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और छात्रों को मज़ेदार और इंटरैक्टिव तरीके से जानकारी सीखने और याद रखने में मदद करता है।


सोलोलर्न: सोलोलर्न एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को कोड सीखने में मदद करने के लिए इंटरैक्टिव कोडिंग सबक और गतिविधियां प्रदान करता है। एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे पायथन, सी और जावास्क्रिप्ट में पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्रदान करता है।


ये भारत में मुफ्त शिक्षा के लिए कुछ शीर्ष एंड्रॉइड ऐप हैं जो बिना किसी कीमत पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं। ये ऐप उन छात्रों और पेशेवरों के लिए एक बेहतरीन संसाधन हो सकते हैं जो अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ाना चाहते हैं।





कोई टिप्पणी नहीं