Breaking News

16 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

1. क्रिकेटर पृथ्वी शॉ के साथ सेल्फी को लेकर हुई लड़ाई, 8 के खिलाफ FIR



टीम इंडिया (Team India) के क्रिकेटर पृथ्वी शॉ (Cricketer Prithvi Shaw) पर मुंबई में हमले की खबर है. पुलिस को दी गई शिकायत के मुताबिक, सेल्फी लेने से इनकार करने पर कुछ फैंस भड़क गए और क्रिकेटर की कार (Cricketer Prithvi Shaw Car Attack) पर हमला कर दिया. घटना बुधवार शाम करीब 4 बजे की है. इस दौरान पृथ्वी शॉ अपने दोस्त के साथ कार में बैठे थे. तभी कुछ लोग वहां आए और उनके साथ सेल्फी लेने के लिए कहा. पृथ्वी के मना करने पर उनकी कार पर बेसबॉल बैट से हमला कर दिया. फैंस ने क्रिकेटर की कार की विंडशिल्ड तोड़ दी और 50 हजार रुपये की डिमांड भी की.ओशिवारा पुलिस ने इस मामले में 8 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है. इनमें से 2 नामजद और 6 अज्ञात हैं. शिकायत में जिन लोगों का नाम है - जिनमें से दो की पहचान शोभित ठाकुर और सना ऊर्फ सपना गिल के रूप में हुई है. दोनों ने आरोपों को खारिज किया है और पृथ्वी शॉ पर पहले हमला करने का आरोप लगाया है.

फीमेल फैन ने आरोपों को किया खारिज

इस मामले में आरोपी सना उर्फ ​​सपना गिल के वकील अली काशिफ खान का कहना है कि मारपीट सपना ने नहीं, बल्कि पृथ्वी शॉ ने की थी. झगड़े के वीडियो में भी देखा जा सकता है कि डंडा पृथ्वी के हाथ में है. वकील का कहना है कि उनकी मुवक्किल सपना को ओशिवरा पुलिस थाने में बैठाकर रखा गया है. उसे मेडिकल के लिए भी जाने नहीं दिया जा रहा है.

2. गोरखपुर: कलश यात्रा में हाथी ने कइयों को रौंदा, 3 की मौत



उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में गुरुवार को एक हाथी कलश यात्रा निकलने से पहले भड़क गया। उसने कई लोगों को रौंद दिया। इस घटना में तीन लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। जबकि कई लोग घायल हैं। उन्हें प्राथमिक इलाज के बाद घर भेज दिया गया है। घटना के बाद आयोजन को रद्द कर दिया गया है। ये पूरी घटना चिलुआताल इलाके के जगतबेला के मोहम्मदपुर माफी गांव की है। सीएम योगी ने मृतकों के परिजन के लिए 5-5 लाख रुपए के मदद का ऐलान किया हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि कलश यात्रा निकलने से पहले पंडाल में यज्ञ हो रहा था। मौके पर लोगों की भीड़ जमा थी। काफी शोर हो रहा था। इस दौरान कुछ लोग हाथी को छेड़ रहे थे, इससे वह भड़क गया। वह इधर-उधर भागने लगा। लोगों को रौंदते हुए खेत में घुस गया। सूचना मिलते ही पुलिस और वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। मौके पर महावत के साथ वन विभाग की टीम भी मौजूद है। उसे ट्रेंकुलाइजर गन से शॉट दिया गया। रेस्क्यू जारी है।

गांव के रहने वाले रामलखन के अनुसार आज कलश यात्रा निकलनी थी। इसको लेकर गांव में तैयारियां चल रही थी। कलश यात्रा के लिए महिलाएं जल भरने जाने वाली थी। कलश यात्रा में शामिल होने के लिए हाथी को यहां पर लाया गया था। मौके पर पंडाल में एक हजार से अधिक लोग थे।

वहां पर हाथी को देखने और उसके साथ फोटो खिंचवाने वालों के लिए भीड़ जमा हो गई। भीड़ की वजह से हाथी भड़क गया। उसने पूजा कर रही दो महिला कांति देवी (55) और कौशल्या देवी (50) को सूंड में लपेट लिया। उसके बाद जमीन पर पटक कर पांव से दबा दिया। ​

कौशल्या देवी की गोद में उनका नाती कृष्णा (4) भी था। कौशल्या अपने बीमार नाती को हाथी की पूजा कराने गोद में लेकर गई थी। लेकिन, हाथी ने कौशल्या के साथ ही मासूम कृष्णा को भी अपने पांव के नीचे दबाकर मार डाला। दोनों महिलाएं मोहम्मदपुर माफी इलाके की रहने वाली थी।


3. शिंकुन ला सुरंग से चीन-पाकिस्तान की चुनौतियों से निपटने में मिलेगी बड़ी मदद


 सरकार ने लद्दाख में निमू-पदम-दरचा सड़क सम्पर्क पर बेहद महत्वपूर्ण शिंकुन ला सुरंग के निर्माण को मंजूरी दे दी है। 4.1 किलोमीटर लंबी यह सुरंग सभी मौसमों में लद्दाख के सीमावर्ती इलाकों तक पहुंच सुनिश्चित करेगी। यह सुरंग चीन की चुनौतियों से निपटने की रणनीति की अगली कड़ी है। यह इस केंद्र शासित प्रदेश के सीमावर्ती इलाके तक जाने के लिए सबसे छोटा रास्ता होगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया सुरंग के निर्माण का काम दिसंबर 2025 तक पूरा हो जाएगा और इस पर 1,681 करोड़ रुपये की लागत आएगी। ठाकुर ने बताया कि यह परियोजना सुरक्षा के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है और इससे सुरक्षा बलों को इन इलाकों तक पहुंचने में सहूलियत होगी।नई सुरंग की खासियत यह होगी कि लंबी दूरी से की जाने वाली बमबारी या मिसाइल हमलों से इसे नुकसान नहीं पहुंचेगा। ऐसे में चीन और पाकिस्तान के हमलों के बीच भी हमारे जवान और हथियार बिना किसी खतरे के सीमा तक पहुंच सकेंगे। यह सुरंग मनाली-दरचा-पदम-निमू एक्सिस पर 16,500 फीट ऊंचाई पर स्थित होगी। पश्चिमी लद्दाख और जांस्कर घाटी के बीच हर मौसम में जोड़ने वाली यह सुरंग सीमावर्ती इलाकों तक पहुंचने का वक्त काफी कम कर देगा। यह मनाली एक्सिस से 298 किमी लंबी एक स्पेशिफिकेशन रोड के जरिए संभव हो सकेगा। अभी श्रीनगर से जोजिला की सड़क के जरिए ज्यादा वक्त लगता है।

रक्षा मंत्रालय ने मई 2021 में नीमू-पदम-दरचा सुरंग के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी। इसकी लंबाई को लेकर सीमा सड़क संगठन (BRO) और राष्ट्रीय राजमार्ग एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम लि. (NHIDCL) के बीच तकरार भी हुई थी। बीआरओ ने छोटी सुरंग बनाने का प्रस्ताव रखा था जबकि एनएचआईडीसीएल ने 12.7 किमी सुरंग संपर्क का प्रस्ताव रखा था। सूत्रों ने बताया कि छोटी सुरंग बनाने के प्रस्ताव पर आगे बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण यह है कि काम जल्दी हो जाएगा ताकि निकट भविष्य में भी चीन से मुकाबले की नौबत आए तो उस वक्त मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़े। बीआरओ ने 2019 में ही दरचा-पदम-नीमू एक्सिस पर बिटुमिनस का लेयर डाल दिया था, फिर भी सर्दियों के सीजन में शिंकुन ला में भारी बर्फबारी के कारण इस सड़क का उपयोग नहीं हो पाया।

चीन के साथ हमारी 3,488 किमी लंबी सीमा मिलती है जिसे वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) कहा जाता है। एलएसी के पास चीन ने तो काफी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रखा है लेकिन भारत लंबे वक्त तक इसे तरजीह नहीं देने की नीति पर आगे बढ़ता रहा। हालांकि, हाल के वर्षों में चीन की विस्तारवादी नीति को देखते हुए भारत अपनी नीति बदलते हुए सीमाई इलाकों में तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने लगा है। बीत तीन सालों में सड़कें, सुरंग, पुल-पुलिया, सैनिकों की रिहायश, हैलिपेड और एयरफील्ड्स आदि के मोर्चे पर लगातार उपलब्धियां हासिल हो रही हैं।


4.  स्वरा भास्कर ने मुस्लिम एक्टिविस्ट Fahad Ahmad से की सीक्रेट वेडिंग


स्वरा भास्कर पिछले कुछ दिनों से अपने रिलेशनशिप को लेकर सुर्खियों में हैं. अब उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए खुद कंफर्म कर दिया है कि उन्होंने पॉलिटिकल एक्टिविस्ट फहाद जिरार अहमद (Fahad Zirar Ahmad) के साथ कोर्ट मैरिज कर ली है. इस बात की जानकारी देते हुए स्वरा भास्कर ने फहद के लिए एक स्पेशल नोट भी शेयर किया है.

स्वरा ने इंस्टाग्राम हैंडल पर 2  मिनट 4 सेकंड का एक वीडियो‌ शेयर किया है जिसके जरिए उन्होंने बताया कि कैसे दोनों ने एक साथ कई आंदोलनों में मुखर रूप से आवाज उठाई थी और दोनों का रिश्ता कैसे धीरे-धीरे बदलते हुए आज इस मकाम तक पहुंचा.एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने वीडियो पोस्ट करते हुए फहाद जिरार अहदम के लिए एक प्यारा सा नोट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने लिखा, 'कभी-कभी आप किसी चीज को दूर-दूर तक खोजते हैं, जो आपके पास में होती है. हम प्यार की तलाश में थे, लेकिन हमें पहले दोस्ती मिली और फिर हमने एक-दूसरे को पा लिया. मेरे दिल में आपका स्वागत है फहाद जिरार अहमद'.


5. झारखंड में महाशिवरात्रि पर सांप्रदायिक बवाल, घिरे हेमंत सोरेन


 झारखंड के पलामू जिले के पांकी में शिवरात्रि पर तैयार किये जा रहे तोरणद्वार को लेकर विवाद के चलते अलग-अलग समुदायों के दो समूहों में झड़प में कई लोगों के घायल होने की खबर के बीच मामले ने राजनीतिक रंग ले लिया है. 

एक तरफ जहां इस हिंसा के बाद से हुए सांप्रदायिक बवाल के बाद एआईएमआई अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी प्रदेश की हेमंते सोरेन सरकार पर भड़क गए तो वहीं देवघर से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे आग बबूला हो गए और उन्होंने प्रशासन को चुनौती देते हुए कह दिया कि वह शिव भगवान के लिए आमरण अनशन भी कर जाएंगे. 

'अनहोनी-विवाद को लेकर सतर्क हुआ प्रशासन'

वहीं शिवरात्रि, श्रद्धा और हालिया विवाद को देखते हुए प्रशासन सतर्क हो गया. इस सतर्कता के बीच किसी भी तरह की अनहोनी और गलत सूचना से निपटने के लिए प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी. 

प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि इलाके में 144 लागू करने के बाद शाम चार बजे से चौबीस घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है. 

क्या बोले जिले के डिप्टी कलेक्टर?

पलामू के उपायुक्त ए डोडे ने पत्रकारों को बताया कि पांकी क्षेत्र में हुई आगजनी, पत्थरबाजी और हिंसा की घटनाओं में कम से कम छह से ज्यादा लोग घायल हो गए. उन्होंने कहा कि पूरे पांकी क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गयी है. डोडे ने बताया कि शाम चार बजे से सावधानी के तौर पर चौबीस घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गयी हैं जिससे कोई सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर अफवाह नहीं फैला सकें.

पुलिस सूत्रों के अनुसार उपद्रवियों ने चार दुकानों, दो घरों और छह गाड़ियों में आग लगा दी. उन्होंने बताया कि अनुमंडलीय पुलिस पदाधिकारी (एसडीपीओ) की गाड़ी में भी तोड़-फोड़ हुई.

क्या बोले असदुद्दीन ओवैसी?

सासंद असुदुद्दीन औवैसी ने आरोप लगाया कि पलामू में हिंसा फैलाने के लिए महशिवरात्रि का तोरण द्वार नहीं लगा था लेकिन आरएसएस ने हिंसा फैलाने के लिए ऐसा करवाया. हेमंत सोरेन को घेरते हुए उन्होंने कहा कि हिंसा के लिए वह भी बराबर के दोषी हैं क्योंकि वह समय रहते हुए हिंसा को नहीं रोक सके. 

क्यों शुरू हुआ विवाद?

स्थानीय लोगों ने बताया कि महाशिवरात्रि को लेकर तोरणद्वार बनाने पर विवाद शुरू हुआ. अलग-अलग समुदायों के दो समूहों के बीच पत्थरबाजी और मारपीट हुई. उन्होंने कहा कि महाशिवरात्रि के चलते पांकी की राहेवीर पहाड़ी पर स्थित शिव मंदिर की सजावट की जा रही है. इसी के मद्देनजर मंगलवार की शाम मस्जिद चौक पर तोरणद्वार बनाने के लिए बांस-बल्ली और कपड़ा लेकर मजदूर पहुंचे.

स्थानीय लोगों के मुताबिक इसी दौरान एक समुदाय के लोगों ने मजदूरों को रोक दिया. उनका कहना था कि यहां पर एक धार्मिक स्थल है इसलिए तोरणद्वार नहीं बनाने दिया जाएगा. इस पर विवाद शुरू हो गया. पुलिस ने बताया कि विवाद बढ़ने पर एक व्यक्ति ने मंदिर समिति के सदस्‍यों में से एक के सिर पर डंडा मार दिया जिसके बाद झड़प शुरू हो गई.

क्या बोले राज्य के सीएम हेमंत सोरेन?

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पांकी के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. अंतिम सूचना मिलने तक इलाके में स्थिति नियंत्रण में लेकिन तनावपूर्ण है.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं