Breaking News

8 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

1. 'ED ने सभी विपक्षियों को एक साथ ला दिया, प्रवर्तन निदेशालय का धन्यवाद करें', लोकसभा में बोले पीएम मोदी



लोकसभा में बोले पीएम मोदी ने कहा कि ED ने सभी विपक्षियों को एक साथ ला दिया, प्रवर्तन निदेशालय का धन्यवाद करें. चुनावी नतीजे इन्हें इक्ट्ठा नहीं कर सकी. पीएम मोदी के भाषण के बीच लोकसभा में विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया. विपक्षी सांसदों ने अडानी मामले में जेपीसी की मांग को लेकर नारेबाजी की. इसपर स्पीकर ने कहा कि ये संसदीय नहीं है आप बिना तथ्यों के बोलते हैं और फिर सुनते नहीं हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आलोचना लोकतंत्र की मजबूती के लिए होता है. मैं इतने दिन इंतजार करता रहा कोई तो एनलेसिस करके आलोचना करे. 9 साल आलोचना नहीं, आरोपों में गवां दिए गए. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को यहां हार्वड स्टडी का बड़ा क्रेज है. कोरोना में ऐसा ही कहा गया था... कांग्रेस ने कहा था कि हार्वड में भारत की बर्बादी पर चर्चा होगी. कल फिर हार्वड स्टडी का नाम लिया गया. बीते वर्षों में हार्वड में एक बहुत बढिया स्टडी हुई है, विषय है The Rise & Decline of India’s Congress Party. मुझे विश्वास है कि भविष्य में कांग्रेस की बर्बादी पर दुनिया में स्टडी होगी और डुबाने वाले लोगों पर भी होगी. 


2. अडानी जैसा कोई एक मामला सिस्टम को प्रभावित नहीं कर सकता: आरबीआई

रिजर्व बैंक ने बुधवार को कहा कि अडानी समूह में घरेलू बैंकों का बहुत अधिक पैसा नहीं लगा है। यह जोखिम 'बहुत महत्वपूर्ण नहीं' है। भारतीय बैंकिंग प्रणाली इतनी मजबूत है कि किसी एक मामले से प्रभावित नहीं हो सकती। रेटिंग एजेंसियों द्वारा की गई निगेटिव रैंकिंग के बाद बावजूद आरबीआई अडानी समूह को ऋण देने वाले बैंकों को कोई मार्गदर्शन नहीं देगा। आरबीआई ने कहा है कि भारतीय बैंकों का आधार बहुत मजबूत है और कोई एक मामला सिस्टम को नहीं बिगाड़ सकता। इस बारे में पूछे गए एक सवाल का उत्तर देते हुए डिप्टी गवर्नर एमके जैन ने कहा कि घरेलू बैंकों का जोखिम बहुत महत्वपूर्ण स्तर तक नहीं है और इसे नगण्य माना जा सकता है।

3. RBI Repo Rate Hike: रेपो रेट में एक और वृद्धि; बढ़ेगी लोन की ईएमआई

RBI ने अपनी नई मौद्रिक नीति का ऐलान कर दिया है। एमपीसी ने अपनी बैठक में एक बार फिर अपनी दरों को बढ़ाने का फैसला किया है। रेपो रेट में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज बढ़ी दरों का ऐलान किया। भारत की खुदरा मुद्रास्फीति दिसंबर 2022 में गिरकर 5.72% हो गई, लेकिन अब भी यह आरबीआई के वांछित स्तर से ऊपर है। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि कि नवीनतम आंकड़े पिछले महीने की तुलना में खुदरा मुद्रास्फीति में मामूली गिरावट और आगे के मॉडरेशन को दर्शाते हैं।

4. दुनिया की सबसे टैलेंटेड छात्रा, 76 देशों के स्टूडेंट्स को पछाड़ हासिल किया खिताब

यूं तो दुनिया भर में एक से बढ़कर प्रतिभाशाली छात्र हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्ल्ड में सबसे ज्यादा प्रतिभाशाली छात्र का तमगा किसने अपने नाम किया है। यह सम्मान मिला है भारतीय मूल की अमेरिकी स्कूली छात्रा नताशा पेरियानयागम (Indian-American teen Natasha Perianayagam) को। न्यूजर्सी के स्कूल में पढ़ने वाली नताशा को अमेरिका के 'जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ' (United States-based Johns Hopkins Center For Talented Youth, CTY) द्वारा दुनिया की सबसे टैलेंड छात्रा की सूची में नामित किया गया है। नताशा ने यह सम्मान दूसरी बार हासिल किया है। वे इसके पहले भी विश्व की प्रतिभाशाली छात्रा बन चुकी हैं।

5. अब एटीएम से रुपये नहीं सिक्‍के निकलेंगे! 12 शहरों में शुरू होगी सेवा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नक शक्तिकांत दास ने आज मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में हुए फैसलों की घोषणा करते हुए बताया कि केंद्रीय बैंक क्यूआर आधारित वेंडिंग मशीन का पायलेट प्रोजेक्ट लॉन्च करेगा. ऐसा सिक्कों की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए किया जाएगा. रिजर्व बैंक शुरुआती चरण में इसे 12 शहरों में शुरू करेगा. गवर्नर ने कहा है कि इन मशीनों का इस्तेमाल UPI के जरिए किया जाएगा और यहां बैंक नोट की जगह सिक्के निकलेंगे.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं