Breaking News

9 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. "नेहरू महान थे तो उनका सरनेम क्यों नहीं रखते", गांधी परिवार पर PM मोदी ने कसे तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) के अभिभाषण पर जवाब दिया. पीएम मोदी का भाषण शुरू होने से पहले ही विपक्ष के सदस्य नारेबाजी करने लगे. हंगामे के बीच प्रधानमंत्री ने भाषण जारी रखा. पीएम ने इस दौरान गांधी परिवार पर नेहरू सरनेम को लेकर तंज भी कसे. पीएम ने कहा, 'किसी कार्यक्रम में अगर नेहरूजी के नाम का उल्लेख नहीं हुआ, तो कुछ लोगों के बाल खड़े हो जाते थे. लहू गर्म हो जाता था.' प्रधानमंत्री ने कहा, 'मुझे ये समझ नहीं आता कि अगर नेहरू महान थे, तो उनके परिवार का कोई व्यक्ति नेहरू सरनेम क्यों नहीं रखता? क्या शर्मिंदगी है नेहरू सरनेम रखने में. इतना बड़ा महान व्यक्ति आपको और आपके परिवार को मंजूर नहीं है... और आप हमारा हिसाब मांगते हो.'

2. ओला एस1 और एस1 एयर की कीमत से उठा पर्दा, रेंज भी है शानदार



Ola Electric ने S1 और S1 Air इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज दोनों में नए वेरिएंट जोड़े हैं. ओला एस1 और एस1 एयर रेंज दोनों अब 3 वेरिएंट के साथ उपलब्ध हैं. OLA S1 एयर रेंज 84,999 रुपये से 1,09,999 रुपये के प्राइस रेंज में उपलब्ध है, जबकि S1 रेंज की कीमत 99,999 रुपये से 129,999 रुपये के बीच है.

कंपनी का कहन है कि ग्राहक कम क्षमता वाली बैटरी वाले ओला एस1 के लिए ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं. यह वेरियंट ज्यादातर उन यूजर्स को टारगेट करेगा जो एक दिन में बमुश्किल 25-30 किमी की सवारी करते हैं. स्कूटर अब 2kW बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है, जिसके बारे में भारतीय ड्राइविंग साइकिल या आईडीसी के अनुसार एक बार चार्ज करने पर 91 किमी की रेंज देने का दावा किया गया है. इसमें समान 8.5kW मोटर है; हालांकि, इसकी टॉप स्पीड को 90 किमी प्रति घंटे तक लिमिट कर दिया गया है.

3. अश्विन ने तोड़ा अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड

भारतीय स्पिनर अश्विन (Ashwin) ने एलेक्स केरी को आउट कर अपने टेस्ट करियर में 450 विकेट हासिल कर लिए. ऐसा कर अश्विन ने एक खास कमाल अपने टेस्ट करियर में कर दिया है. अश्विन टेस्ट में सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने भारत के अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 450 विकेट 93 टेस्ट मैच में पूरे किए थे. वही, ऑफ स्पिनर अश्विन ने अपने करियर में 450 विकेट केवल 89 टेस्ट मैच में हासिल कर लिया है. बता दें कि टेस्ट में सबसे तेज 450 विकेट लेने का कमाल मुरलीधरन के नाम हैं. मुरलीधरन ने 80वें टेस्ट मैच में 450 विकेट पूरा कर लिए थे. 

4. बैंकों की इस मनमानी पर चलेगा RBI का चाबुक

बैंक कुछ मामलों में ग्राहकों के साथ मनमाने तरीके व्यवहार करते हैं. ऐसा देखा जाता है कि बैंक लोन पर अपने हिसाब से चार्ज वसूलते हैं. कई बार फाइल चार्ज के नाम पर अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग फीस होती है. क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान में देरी पर भी लेट फीस का चार्ज लगता है और यह भी अलग-अलग बैंकों की अलग अलग होती है. ऐसे कुछ मामले हैं जहां पर बैंकों की मनमानी ग्राहकों के लिए सिरदर्द बन जाती है. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस प्रकार के मामलों में पारदर्शिता के लिए नियम बनाए जाएंगे ताकि ग्राहकों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

5. CUET UG 2023: सीयूईटी स्नातक आवेदन की तारीख घोषित


 स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट सीयूईटी यूजी 2023 के दूसरे संस्करण लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज रात से शुरू होगी। इस बात की जानकारी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने दी है।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 मार्च 2023 तक है। परीक्षा के शहर की घोषणा 30 अप्रैल 2023 को की जाएगी। मई 2023 के दूसरे सप्ताह से एनटीए की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा। परीक्षा की तिथि 21 मई 2023 है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पिछले साल मार्च में घोषणा की थी कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आयोजित किया जाएगा, न कि कक्षा 12 के अंकों के आधार पर। विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश प्रक्रिया जुलाई 2023 तक पूरी कर ली जाएगी और एक अगस्त से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो सकता है।

यूजीसी चेयरमेन कुमार ने कहा कि उम्मीदवारों की संख्या और विषय विकल्पों के आधार पर परीक्षा कई दिनों में तीन पालियों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार केवल वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in पर "ऑनलाइन" मोड के माध्यम से सीयूईटी (यूजी) - 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 सीयूईटी (यूजी) - 2023 13 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी। सीयूईटी-यूजी का पहला संस्करण पिछले साल जुलाई में आयोजित किया गया था

14.9 लाख पंजीकरण के साथ, सीयूईटी, सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश के लिए अब देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है, जो जेईई-मेन के औसत पंजीकरण नौ लाख को पार कर गई है। नीट यूजी भारत में सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है,जिसमें औसतन 18 लाख पंजीकरण होते हैं। जबकि JEE-Mains एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) है जो साल में दो बार आयोजित किया जाता है, NEET पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाता है।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!



कोई टिप्पणी नहीं