Breaking News

5 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. सरकारी कर्मचारियों को होली से पहले बड़ी खुशखबरी, इतना फीसदी बढ़ सकता है महंगाई भत्ता


केंद्र  सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहद बड़ी खुशखबरी आने वाली है. केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है. सरकार की ओर से महंगाई भत्ता मौजूदा 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी किया जा सकता है. इस आशय के लिए तयशुदा फॉर्मूले के तहत महंगाई भत्ते में पूरे 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है. 

केंद्र सरकार के जरिए महंगाई भत्ता यानी डियरनेस एलाउंस और डियरनेस रिलीफ यानी महंगाई राहत में हर साल पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ोतरी करने का नियम चल रहा है. मौजूदा महंगाई भत्ते में सरकार 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है और अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए सीधा 4 फीसदी तक बढ़ जाएगा. 

2. दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में एडमिशन के लिए इस दिन से पहले करें रजिस्ट्रेशन

देश की राजधानी दिल्ली में बीते वर्ष शुरू हुए दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में दाखिला लेने के लिए अब छात्रों के पास ज्यादा समय नहीं बचा है. जो छात्र-छात्राएं शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए इस स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं वह जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट dsu.ac.in के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करा लें. आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करने की अंतिम तारीख 10 फरवरी है. वहीं, दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की तरफ से स्कूल और दाखिले की जानकारी के लिए छह फरवरी को एक वेबिनार का आयोजन भी किया जा रहा है.

3. पेशावर के बाद अब क्वेटा में बम धमाका, पुलिस चौकी को बनाया निशाना, कई घायल



पाकिस्तान के बलूचिस्तान (Balochistan) प्रांत के क्वेटा में रविवार (5 फरवरी) को एक पुलिस चौकी के पास बड़ा बम विस्फोट हुआ है. बचाव अधिकारियों ने कहा कि क्वेटा पुलिस लाइन्स इलाके के पास हुए विस्फोट में कम से कम पांच लोग घायल हो गए हैं. घटनास्थल पर बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे ईधी कार्यकर्ता जीशान अहमद ने पाकिस्तानी मीडिया को बताया कि घायलों को क्वेटा के सिविल अस्पताल ले जाया गया है.


 4. भारत सरकार ने एक साथ ब्लॉक किए 232 चीनी मोबाइल ऐप्स


भारत सरकार ने एक बार फिर कड़ा रुख अपनाते हुए 232 मोबाइल ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है। गौरतलब है ये सभी ऐप्स सट्टेबाजी, जुआ और अनाधिकृत ऋण सेवा में शामिल थी जिन्हें चीनी सहित विदेशी संस्थाओं द्वारा चलाया जा रहा था। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) ने गृह मंत्रालय के निर्देशों के बाद इन ऐप्स को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए हैं। सट्टेबाजी, जुआ और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे गलत कामों में शामिल 138 ऐप्स को ब्लॉक करने का आदेश तो 4 फरवरी की शाम को ही जारी हो गया था। लेकिन इसके साथ ही अनधिकृत ऋण सेवा में लगी 94 ऐप्स को भी अब ब्लॉक करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

5. पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ का निधन
पाकिस्तान के तानाशाह और पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का रविवार को निधन हो गया। वे 79 साल के थे। मुशर्रफ लंबे वक्त से बीमार थे। दुबई के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। मुशर्रफ 20 जून 2001 से 18 अगस्त 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे। मई 2016 में पाकिस्‍तान की एक अदालत ने उन पर देशद्रोह के आरोप लगाए थे। इसके बाद वो देश छोड़कर दुबई चले गए तो उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया गया।मुशर्रफ कई महीने से अस्पताल में भर्ती थे। जून 2022 में उनके परिवार ने सोशल मीडिया पर कहा था कि वे अमाइलॉइडोसिस नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं। इसकी वजह से उनके सभी अंगों ने काम करना बंद कर दिया।
अमाइलॉइडोसिस में इंसान के शरीर में अमाइलॉइड नाम का असामान्य प्रोटीन बनने लगता है। यह दिल, किडनी, लिवर, नर्वस सिस्टम, दिमाग आदि अंगों में जमा होने लगता है, जिस वजह से इन अंगों के टिशूज ठीक से काम नहीं कर पाते।

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं