Breaking News

4 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. तमिलनाडु में त्योहार पर मुफ्त साड़ियों के टोकन बांटते समय भगदड़, 4 महिलाओं की मौत



तमिलनाडु के तिरुपत्तूर के वानियामबाडी में शनिवार को भगदड़ में चार महिलाओं की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि यहां थाईपुसम त्योहार के मौके पर एक व्यक्ति मुफ्त साड़ियां और वेश्टि (सफेद धोती) के टोकन बांट रहा था। टोकन लेने बड़ी संख्या में लोग इकट्‌ठा हो गए। इस दौरान भगदड़ मच गई। हादसे में कुछ लोगों के घायल होने की भी खबर है।

 तमिल समुदाय थाईपुसम त्योहार मनाता है। यह भगवान मुरुगन की जयंती होती है। भगवान मुरुगन भगवान शिव और देवी पार्वती के छोटे पुत्र कार्तिकेय हैं। माना जाता है कि इस दिन देवी पार्वती ने भगवान मुरुगन को ताराकासुर नामक राक्षस और उसकी सेना को मारने का आदेश दिया था। जिसके बाद भगवान कार्तिकेय ने तारकासुर का वध किया। इसी की खुशी में थाईपुसम त्योहार मनाया जाता है।


2. एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री को पीएम मोदी सोमवार को करेंगे देश को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक की अपनी यात्रा के दौरान सोमवार को तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के हेलीकॉप्टर कारखाने को देश को समर्पित करेंगे। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि कारखाना देश के सभी हेलीकॉप्टर आवश्यकताओं को पूरा करेगा। 615 एकड़ में फैली ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री भारत की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण सुविधा है। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे। मालूम हो कि साल 2016 में पीएम मोदी ने इस कारखाने का शिलान्यास किया था।

3. 'मुस्लिम पुरुष हिंदू महिलाओं का अपहरण कर आतंक फैलाते हैं', बाबा रामदेव का विवादित बयान

राजस्थान दौरे पर आए योग गुरु बाबा रामदेव को मुस्लिम समाज के खिलाफ नमाज पर टिप्पणी करना भारी पड़ गया है. बाबा के विवादित बोल पर देशभर में सियासत गर्माने लगी है. प्रदेश में भी कई जगहों पर बाबा का विरोध हुआ है. टोंक (Tonk) कलेक्ट्रेट में मुस्लिम समाज और अधिवक्ताओं ने बाबा के खिलाफ आक्रोश प्रदर्शन कर कोतवाली थाने में परिवाद दर्ज करवाया है. राज्य अल्पसंख्यक आयोग ने भी बाबा की बात पर नाराजगी जताई है.

4. मदर डेयरी, अमूल के बाद अब वेरका ने भी बढ़ाए दूध के दाम, एक लीटर दूध पर अब चुकाने होंगे इतने रुपए



अब बार फिर दूध के दामों में बढ़ोतरी की गई है. पहले अमूल (Amul) कंपनी ने अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी की वही अब हरियाणा और पंजाब के पॉपुलर ब्रांड वेरका (Verka) ने भी दूध के दामों में बढ़ोतरी की है. वेरका की तरफ से 3 रूपए प्रति लीटर दूध के दाम बढ़ा दिए गए है. वेरका ने अपने दूध (Milk) के दामों में बड़ी बढ़ोतरी करते फुल क्रीम दूध का 60 रुपये लीटर कर दिया है. टोंड मिल्क का दाम का दाम 51 रूपए लीटर कर दिया गया है. वही  स्टैंडर्ड दूध का दाम 57 रूपए लीटर कर दिया है. आज सुबह से वेरका दूध की ये बढ़ी कीमतें लागू हो गई है. वेरका से पहले अमूल ने भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. अमूल गोल्ड दूध में एक लीटर दूध पर 3 रुपए बढ़ाएं थे. पहले जो अमूल गोल्ड का दूध 63 रुपये का एक लीटर मिलता था वो बढ़ाकर 66 रुपए लीटर कर दिया गया था. वही भैंस के दूध की कीमत में 5 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया गया था उसे 65 रुपए से बढाकर 70 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया था. इसके अलावा अमूल दही और अन्य उप-उत्पादों के दामों में भी बढ़ोतरी की गई थी. अमूल ने अपनी बढ़ी हुई नई कीमतें 3 फरवरी से लागू कर दी थी. 

5. देश में पहली बार कोई ट्रांसजेंडर कपल बनने जा रहे पैरेंट्स

केरल में एक ट्रांसजेंडर कपल ने घोषणा की है कि वे अगले महीने दुनिया में अपने पहले बच्चे का स्वागत करेंगे। देश में किसी ट्रांसजेंडर व्यक्ति के गर्भधारण का यह पहला मामला है। पेशे से नर्तकी जिया पावल ने इंस्टाग्राम पर घोषणा की कि उनके पार्टनर जहाद के गर्भ में आठ महीने का शिशु पल रहा है। पावल ने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया कि मेरा मां बनने और उसका पिता बनने का सपना अब पूरा होने वाला है।जहाद के गर्भ में 8 महीने का बच्चा है... हमें यह पता चला है कि भारत में किसी ट्रांसजेंडर व्यक्ति के गर्भधारण का यह पहला मामला है। यह जोड़ा बीते 3 साल से साथ रह रहा है और हॉरमोन थेरेपी करा रहा था। हालांकि जहाद पुरुष बनने वाले थे लेकिन बच्चे की चाह में उन्होंने इस प्रक्रिया को रोक दिया।जहाद स्तन हटाने के लिए सर्जरी कराने वाले थे, लेकिन उन्होंने गर्भधारण के कारण इसे टालने का फैसला किया।पावल ने गर्भावस्था के विभिन्न चरणों में सहयोग करने के लिए अपने परिवार और डॉक्टरों का शुक्रिया अदा किया।

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं