Breaking News

6 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. 'सदी के सबसे ताकतवर' भूकंप ने तुर्की, सीरिया में ले डाली 1,200 से ज़्यादा की जान

तुर्की और सीरिया में शक्तिशाली भूंकप ने भयंकर तबाही मचाई. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई. जिस वक्त भूकंप आया उस वक्त लोग अपने घरों में सो रहे थे. भूकंप की वजह से अभी तक 1200 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर आ रही है. कई इमारतें भी मलबे में तब्दील हो गई. भूकंप कितना जोरदार था इसका अंदाजा इससे लगा लीजिए कि झटके साइप्रस और मिस्र  तक महसूस किए गए. सीरिया के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के प्रमुख रायद अहमद ने सरकार समर्थक रेडियो को बताया कि ये देश के इतिहास सबसे बड़े भूकंप में से एक था.

2. Indian Navy की बड़ी उपलब्धि, INS विक्रांत पर हल्के लड़ाकू विमान की सफल लैंडिंग



भारतीय नौसेना (Indian Navy) द्वारा आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सोमवार को एक ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया गया. नौसेना के पायलटों ने आईएनएस विक्रांत पर हल्के लड़ाकू विमान एलसीए (नौसेना) की सफल लैंडिंग की. स्वदेशी लड़ाकू विमान के साथ स्वदेशी विमान वाहक को डिजाइन, विकसित, निर्माण और संचालित करने की कला भारत की क्षमता को प्रदर्शित करता है.


3. पीएम मोदी ने एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री को किया देश को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक की अपनी यात्रा के दौरान सोमवार को तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के हेलीकॉप्टर कारखाने को देश को समर्पित किया। पीएम मोदी ने इस दौरान तुमकुरु में ही लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर का भी अनावरण किया। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम बसवराज बोम्मई मौजूद रहे।

4. Google का 8 फरवरी को है खास इवेंट, ChatGPT से निपटने की है तैयारी!


Google इस महीने अपना एक AI सेंट्रिक इवेंट करना जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें कंपनी Search और Maps पर नए अपडेट्स देगी. इस इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी और इसका नाम Live from Paris रखा गया है. इस इवेंट में गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की दुनिया में किए गए अपनों कामों को शोकेस करेगा. साथ ही इसी इवेंट में गूगल के बड़े प्रतिद्वंदी माने जा रहे ChatGPT को लेकर भी कुछ अपडेट देखने को मिल सकते हैं.


5. आज भी नहीं मिला MCD को मेयर, सदन की कार्यवाही स्थगित

दिल्ली नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर का चुनाव आज भी नहीं हो सका. हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही फिर से स्थगित कर दी गई. आज एमसीडी की बैठक शुरू होने पर प्रोटेम स्पीकर सत्या शर्मा ने ऐलान किया कि MCD मेयर, डिप्टी मेयर, स्टैंडिंग कमेटी सदस्यों के चुनाव में मनोनीत पार्षद भी वोट करेंगे. जिस पर आम आदमी पार्टी ने आपत्ति जाहिर की. वहीं बीजेपी की तरफ से नारे लगाए जाने लगे. इससे पहले आप ने आरोप लगाया था कि बीजेपी आज भी मेयर चुनाव नहीं होने देगी. वहीं AAP पार्षदों ने MCD की पीठासीन अधिकारी को चिट्ठी लिखकर मांग की थी कि मनोनीत पार्षदों को मेयर चुनाव से बाहर रखा जाए. उनके मुताबिक- संविधान में मनोनीत पार्षदों को वोटिंग का अधिकार नहीं है.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं