Breaking News

इन 5 ऐप्स की सहायता से फर्राटेदार अग्रेंजी बोलना सीखें


 

अग्रेंजी दुनिया के ज़्यादातर देशों में बोलने वाली भाषा है. भारत में इस भाषा को स्टेटस सिंबल माना जाता है. कभी-कभी ऐसा भी देखा गया है कि लोग दूसरे के ज्ञान का पैमाना उसकी अंग्रेजी से लगाते हैं. इसके अलावा कई बार लोग इंग्लिश न बोल पाने की वजह से बड़े मौके पर नर्वस भी हो जाते हैं, और उम्मीद छोड़ देते हैं. लेकिन अगर आपके हाथ में फोन है तो सबकुछ मुमकिन है. जी हां, आप अपने फोन में कुछ ऐप्स डाउनलोड करके फर्राटेदार इंग्लिश बोल सकते हैं.


1.Duolingo: डुओलिंगो सबसे पॉपुलर अंग्रेजी भाषा सिखाने वाला सॉफ्टवेयर है. हो सकता है कि आपने इसे पहले भी इस्तेमाल किया होगा. इसका इस्तेमाल कई अन्य भाषाओं को सीखने के लिए किया जा सकता है. ऐप में अंग्रेजी शब्दावली और व्याकरण सीखने के लिए 5 मिनट का गेम प्रदान करता है. साथ ही इसमें कई एक्टिविटी भी है जो इंग्लिश सीखने में मदद करती है.


2. EngVarta: दूसरी ऐप का नाम EngVarta ऐप है जो उन यूज़र्स के लिए एकदम सही है जिन्हें अंग्रेजी भाषा बोलने में कठिनाई होती है. ऐप की मुख्य बात यह है कि यह आपको फोन कॉल के माध्यम से इंग्लिश प्रोफेशन से बातचीत करने की अनुमति देता है. EngVarta के विशेषज्ञ आपकी गलतियां ठीक करेंगे, आपका मार्गदर्शन करेंगे और आपको प्रेरित करेंगे.


3. Grammarly: इंग्लिश हमें कैसी भी आती हो, लेकिन फोन पर इसका इस्तेमाल हम सभी करते हैं. तो जब आप फोन, लैपटॉप के ज़रिए कुछ लिखते हैं ये ग्रामरली मदद करता है, क्योंकि यह ऑटोमैटिक रूप से ज़्यादातर अंग्रेजी शब्दों के शब्दावली और उच्चारण को ठीक करता है. Grammarly एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे एप्लिकेशन की में वर्तनी और व्याकरण संबंधी गलतियों को ऑटोमैटिक रूप से ठीक कर देता है.

4. Enguru: एंगुरु भारत का सबसे पसंदीदा और डाउनलोड किए जाने वाला लाइव इंग्लिश लर्निंग ऐप है. डेवलपर्स दुनिया भर में 40 मिलियन से ज़्यादा छात्रों को सही और फ्लूएंट अंग्रेजी बोलने में मदद करने का दावा करते हैं. ऐप एक सब्सक्रिप्शन मॉडल पर काम करता है.


5. Cambly: आपको लाइव वीडियो चैट पर नेटिव अंग्रेजी बोलने वालों तक तुरंत पहुंच प्रदान करता है. आपके अंग्रेजी ट्यूटर प्रैक्टिस कन्वर्सेशन स्किल, उच्चारण और किसी भी अन्य अंग्रेजी स्किल का अभ्यास करने में आपकी मदद करने के लिए तैयार रहते हैं.



कोई टिप्पणी नहीं