Breaking News

3 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर रोक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को जारी किया नोटिस


2002 गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर रोक के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने सरकार से डॉक्यूमेंट्री के बारे में किए गए ट्वीट हटाने को लेकर जारी आदेश की फ़ाइल भी मांगी है. अप्रैल के महीने में मामले पर अगली सुनवाई होगी.जस्टिस संजीव खन्ना और एम एम सुंदरेश की बेंच के सामने 2 याचिकाएं सुनवाई के लिए लगी थीं. पहली याचिका वरिष्ठ पत्रकार एन राम, तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा और वकील प्रशांत भूषण की थी. इसमें डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया : दी मोदी क्वेश्चन' पर लगी रोक का विरोध किया गया है. साथ ही याचिकाकर्ताओं की तरफ से इसके बारे में किए गए ट्वीट को ट्विटर से हटाए जाने का मसला भी उठाया गया है. दूसरी याचिका वकील एम एल शर्मा की थी.

2. अडानी समूह में LIC और SBI के निवेश को लेकर वित्त मंत्री की पहली प्रतिकिया

अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट के बीच एलआईसी के समूह में निवेश और एसबीआई के दिए कर्ज पर पहली बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन की प्रतिक्रिया आई है. वित्त मंत्री ने कहा कि एसबीआई और एलआईसी का अडानी समूह की कंपनियों में एक्पोसजर स्वीकृत लिमिट के भीतर है. वित्त मंत्री ने सीएनबीसी नेटवर्क 18 को दिए इंटरव्यू में कहा, मैं कहना चाहती हूं कि एसबीआई और एलआईसी ने दोनों ने विस्तार के साथ बयान जारी किया है. दोनों के ही चेयरमैन और सीएमडी ने विस्तार से बताया है कि वे ( अडानी समूह में) ओवर एक्सपोज्ड नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि जो कुछ भी उनका (अडानी समूह में) एक्सपोजर है वें मुनाफे पर बैठे हैं. और वैल्यूएशन के गिरने के बाद भी वे मुनाफे में हैं. 

3. हरदोई में अखिलेश यादव के काफ‍िले में बड़ा हादसा, मौके पर मची भगदड़, कई लोग घायल


 सपा प्रमुख अखिलेश यादव के काफ‍िले में बड़ा हादसा हो गया। इसमें कई लोग घायल हो गए। जिन्‍हें अस्‍पताल ले जाया गया है। जानकारी के अनुसार अखिलेश यादव किसी शादी समारोह में शामिल होने जा रहे थे। इस दौरान उनके साथ उनके काफ‍िले में कई गाड़‍ियां चल रही थीं। बताया जा रहा है कि यह गाड़‍ियां आपस में टकरा गईं। करीब 6 गाड़‍ियां टकराई हैं। इसके बाद मौके पर अफरा तफरी मच गई।


घायलों को ले जाया गया अस्‍पताल

गाड़‍ियां टकराने के बाद काफ‍िले में ही शा‍मिल कई लोग घायल हो गए। घायलों को एंबुलेंस से अस्‍पताल ले जाया गया है। बताया गया है क‍ि अख‍िलेश यादव हरदोई के हरपालपुर क्षेत्र के बैठापुर गांव में एक शादी कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। फरहत नगर रेलवे क्रासिंग के पास कोई सामने आया तो एक गाड़ी ने ब्रेक लगा दिए। पीछे चल रहे कई वाहनों ने भी जब ब्रेक लगाए तो स्‍पीड तेज होने के कारण गाड़‍ियां आपस में टकरा गईं।   


4. अडाणी समूह के क्रेडिट प्रोफाइल पर किसी प्रकार का तुरंत प्रभाव नहीं पड़ेगा : रेटिंग एजेंसी Fitch




BQPrime की रिपोर्ट के अनुसार रेटिंग एजेंसी फिच ने शुक्रवार को कहा कि समूह पर शॉर्ट सेलिंग हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद फिच-रेटेड अडाणी समूह की संस्थाओं और उनकी प्रतिभूतियों की रेटिंग पर कोई तत्काल प्रभाव नहीं देखा गया. फिच को उम्मीद है कि अडाणी समूह के नकदी प्रवाह के पूर्वानुमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा.

5. अगर वरुण गांधी कांग्रेस में हुए शामिल तो पार्टी के अंदर किसकी बढ़ेंगी मुश्किलें?


बीजेपी में लगभग बगावत का रुख अपना चुके वरुण गांधी का अगला सियासी कदम क्या होगा? इस पर दिल्ली से लेकर पीलीभीत तक के सियासी गलियारों में चर्चा तेज है. वरुण के बीजेपी में शामिल होने के सवाल पर पिछले दिनों कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि फैसला मल्लिकार्जुन खरगे को करना है. 

इस दौरान राहुल का एक बयान भी खासे चर्चा में रहा. राहुल ने कहा कि वरुण मेरा भाई है और उसकी विचारधारा से मुझे दिक्कत है. दरअसल, कांग्रेस वरुण की एंट्री को लेकर शुरुआत से ही खुद को ज्यादा उत्साहित नहीं दिखाना चाहती है. इसकी बड़ी वजह वरुण की हिंदुत्व वाली फायर ब्रांड छवि है. 2009 में मुसलमानों पर विवादित टिप्पणी की वजह से वरुण गांधी को जेल जाना पड़ा था. तत्कालीन मायावती की सरकार ने उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाया था. इसके बाद सियासत में वरुण अपनी छवि हिंदुत्व की फायर ब्रांड नेता की बनाने में कामयाब रहे. 

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं