Breaking News

2 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

1. बजट सत्र के तीसरे दिन संसद में संग्राम, विपक्ष की मांग- अडानी और LIC के मुद्दे की हो जांच


Adani Group Row: अडानी ग्रुप के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोपों पर चर्चा और जांच को लेकर गुरुवार (2 फरवरी) को विपक्षी दलों ने संसद के दोनों सदनों में हंगामा किया. हंगामे के कारण लोकसभा (Lok Sabha) और राज्यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. नौ विपक्षी दलों ने अडानी ग्रुप के खिलाफ अमेरिका की शॉर्टसेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) के आरोपों पर संसद में चर्चा की मांग की है.

2. Gautam Adani: Hindenburg Research ने गौतम अडानी को दिया 100 अरब डॉलर का झटका, अमीरों की लिस्ट में 'गरीब' हुए


अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में लगातार छठे दिन भारी गिरावट आई है। ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप करीब 100 अरब डॉलर गिर चुका है। अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग फर्म Hindenburg Research की पिछले हफ्ते आई एक रिपोर्ट में दावा किया था कि अडानी ग्रुप दशकों से खुल्लम-खुल्ला शेयरों में गड़बड़ी और अकाउंट धोखाधड़ी में शामिल रहा है। इसके बाद से ही अडानी ग्रुप के शेयरों को कत्लेआम हो रहा है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर के मुताबिक गुरुवार को शेयरों में गिरावट से ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में 27 फीसदी से अधिक गिरावट आई है। उनकी नेटवर्थ 24 अरब डॉलर यानी 20,09,09,92,25,000 रुपये गिरकर 64.7 अरब डॉलर रह गई है। इसके साथ ही वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 16वें नंबर पर खिसक गए हैं। इस रिपोर्ट के आने से पहले वह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर थे। लेकिन अब वह एशिया में भी तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं।

3. Free के Google से कैसे टक्कर लेगा ChatGPT, इतने पैसे तो देने से रहे भारतीय


ChatGPT को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे थे। ऐसा कहा जा रहा था कि ChatGPT की लॉन्चिंग से Google की छुट्टी हो जाएगी। लेकिन ऐसा होते नहीं दिख रहा है। क्योंकि OpenAI कंपनी की तरफ से ChatGPT को लॉन्च कर दिया गया है। लेकिन ChatGPT के फ्री वर्जन को लॉन्च नहीं किया गया है। OpenAI की तरफ से पेड ChatGPT के वर्जन को लॉन्च किया गया है।

कंपनी के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक ChatGPT का नया सब्सक्रिप्शन प्लान प्रतिमाह 20 डॉलर यानी करीब 1600 रुपये में लॉन्च किया गया है। ChatGPT को शुरुआत में अमेरिका में लॉन्च किया गया है। हालांकि अभी भी उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में ChatGPT के सस्ते सब्सक्रिप्शन को लॉन्च किया जा सकता है।

4. Pakistan IMF India: आईएमएफ का लोन नहीं, भारत ही दूर सकता है पाकिस्‍तान की मुश्किलें, अर्थव्‍यवस्‍था में डाल सकता है जान


अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने पाकिस्‍तान के सर्कुलर कर्ज मैनेजमेंट प्‍लान (CDMP) को मानने से इनकार कर दिया है। इसके बाद पाकिस्‍तान की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। आईएमएफ चाहता था कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बिजली की कीमतों में 11 से 12.50 फीसदी प्रति यूनिट तक का इजाफा करें। यह कर्ज खारिज होना पाकिस्‍तान के लिए बुरी खबर है। विशेषज्ञों के मुताबिक देश को बहुत बड़ी मदद की दरकार है।
पाकिस्‍तान ने 20 बार आईएमएफ से कर्ज लिया है। पाकिस्‍तान के नीतिकारों की तरफ से कई बार सरकार से अपील की गई है कि भारत के साथ व्‍यापारिक रिश्‍तों को बहाल किया जाए मगर सरकार ने हर बार इसे अनसुना कर दिया है। अगस्‍त 2022 में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने फिर दोहराया कि जब तक भारत कश्‍मीर का मसला नहीं सुलझाता, उसके साथ कोई बिजनेस नहीं होगा। थिंक टैंक के मुताबिक आईएमएफ और इसकी शर्तों की वजह से शहबाज और उनकी टीम को काफी शर्मिंदगी झेलनी पड़ेगी।

5. Ram Mandir: शालिग्राम श‍िलाओं का 51 आचार्यों ने क‍िया पूजन, रामलला की मूर्ति के लिए राम मंद‍िर को की गईं समर्पित


नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री ने बताया कि पहले वह जनकपुर से जुड़ी श्रीराम की विरासत के अनुरूप रामलला के लिए धनुष भेंट करना चाहते थे, किंतु राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के साथ दो वर्ष तक चले संवाद के बाद यह तय हुआ कि नेपाल की गंडकी नदी से रामलला की मूर्ति के लिए पवित्र शिला अर्पित की जाए और यह शिला समर्पित करते हुए हमें अपार हर्ष हो रहा है। चंपतराय ने शिला समर्पित करने के लिए जनकपुर मंदिर, नेपाल सरकार और वहां के लोगों के प्रति आभार ज्ञापित किया। शिला का स्वागत करने के लिए इस दौरान बड़ी संख्या में साधु संत एवं अयोध्यावासी एकत्रित रहे। इनमें जगद्गुरु परमहंस आचार्य, गुरुद्वारा ब्रह्म कुंड के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी गुरुजीत सिंह, विधायक रामचंद्र यादव, राम मंदिर समर्थक मुस्लिम नेता बब्लू खान, जिला भाजपा अध्यक्ष संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्र, कारसेवकपुरम के प्रभारी शिवदास सिंह आदि प्रमुख रहे। इस बीच नेपाल से रामलला की मूर्ति के लिए आई शिला को शिरोधार्य करने की होड़ मची रही। कोई उसके आगे नतमस्तक हो रहा था, कोई उस पर टीका लगा रहा था, तो कोई शिलाओं के साथ सेल्फी ले रहा था।

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं