Breaking News

27 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. आबकारी नीति केस में मनीष सिसोदिया की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई पूरी, अदालत ने फैसला रखा सुरक्षित

सीबीआई आज यानी सोमवार को दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी। सिसोदिया की रविवार को दिल्ली के आबकारी नीति घोटाले के मामले में सीबीआई ने गिरफ्तारी की थी। इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से करीब 8 घंटे की पूछताछ की थी।

हालांकि पूछताछ के दौरान सिसोदिया सीबीआई के सवालों को जवाब सही से नहीं दे पाए। डिप्टी सीएम की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान उनके परिवार वालों से मिलने पहुंचे, जहां उन्होंने भाजपा पर कई आरोप लगाया। आम आदमी पार्टी के नेता देशभर में आज विरोध प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा आम आदमी पार्टी के नेताओं ने बीजेपी दफ्तर का घेराव करने का प्लान बनाया है।

2. 5 मार्च को ही होगी नीट पीजी परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट में खारिज हुई स्थगित करने की मांग वाली याचिका

नीट पीजी प्रवेश परीक्षा का आयोजन NBEMS द्वारा निर्धारित तिथि 5 मार्च 2023 को ही किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में इस परीक्षा को स्थगित किए जाने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया गया है। इस मामले पर आज, 27 फरवरी 2023 को हुई सुनवाई के बाद उच्चतम न्यायालय की खण्डपीठ ने याचिका को खारिज कर दिया। ऐसे में प्रवेश परीक्षा के आयोजन को लेकर बन रही असमंजस की स्थिति समाप्त हो गई है। दूसरी तरफ, सुनवाई के दौरान एनबीईएमएस की पक्ष रख रहे एएसजी ने कहा कि नीट पीजी 2023 एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

नीट पीजी 2023 पर आज होनी थी सुनवाई

बता दें कि आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) द्वारा पोस्ट-ग्रेजुएशन लेवल को डिग्री (एमडी, एमएस) और डिप्लोमा कोर्सेस में वर्ष 2023-24 के दौरान एडमिशन हेतु उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट पीजी 2023 के आयोजन को निर्धारित तारीख 5 मार्च से दो-तीन माह के लिए आगे बढ़ाए जाने की मांग वाली उच्चतम न्यायालय में दायर एक याचिका पर आज, 27 फरवरी को फिर से सुनवाई होनी थी। नीट पीजी 2023 के लिए आवेदन किए कुछ उम्मीदवारों द्वारा दायर इस याचिका में कहा गया था कि एग्जाम को मई या जून के अंत तक के लिए टाल दिया जाए।

NEET PG 2023: 24 फरवरी को भी हुई थी सुनवाई

नीट पीजी 2023 को स्थगित किए जाने की मांग वाली याचिका पर इससे पहले 24 फरवरी 2023 को भी सुनवाई हुई थी। मामले की सुनवाई कर रही उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट्ट और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्त की खण्डपीठ ने NBEMS को निर्देश दिए थे कि मांगी गई सूचनाओं और उम्मीदवारों के समाधान के साथ अपना पक्ष रखे। इसके बाद सुनवाई को सोमवार, 27 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया था।

3. उमेश पाल मर्डर केस का आरोपी अरबाज, पुलिस मुठभेड़ में मारा गया 


प्रयागराज के उमेश पाल मर्डर केस के एक संदिग्ध आरोपी की पुलिस के साथ मुठभेड़ हुई. यूपी पुलिस की मुठभेड़ में आरोपी अरबाज की गोली लगने से मौत हो गई. उमेश पाल मर्डर केस के आरोपी की प्रयागराज के नेहरू पार्क में यूपी पुलिस से मुठभेड़ हुई, जिसे पुलिस ने मार गिराया. गोली लगने के बाद घायल हालत में बदमाश को स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में भेजा गया, जहां पर उसकी मौत हो गई. हालांकि इस दौरान बाकी बदमाश भागने में सफल रहे, आरोपी अरबाज अतीक अहमद का करीबी बताया जा रहा है.यूपी पुलिस की सोमवार की दोपहर अरबाज के साथ धूमनगंज इलाके में नेहरू पार्क के में मुठभेड़ हुई. उमेश पाल पर हमला करने के बाद अरबाज का चेहरा सीसीटीवी फुटेज में आया था. पुलिस को पता चला था कि पुरामुफ्ती के सल्लाहपुर निवासी अरबाज नाम का शातिर अपराधी कार चला रहा था, उसने हमला भी किया था. हमलावरों की तलाश में पुलिस लगी थी और हमलावार के बारे में क्राइम ब्रांच को पता चला कि वह नीवां क्षेत्र में छिपा है. नेहरू पार्क पर क्राइम ब्रांच की उससे मुठभेड़ हो गई और उसने पुलिस पर गोली चलाई जिससे एक सिपाही जख्मी हो गया. पुलिस ने भी उसे गोली मारी और उसके सीने और पैर में गोली लगी. धूमनगंज पुलिस ने घायल अरबाज को इलाज के लिए स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल भेजा है, जहां उसकी मौत हो गई. इसने ही बाकी बदमाशों को इस हत्याकांड के लिए हथियार उपलब्ध कराए थे. अरबाज के साथ कौन लोग थे इसे लेकर पुलिस पुलिस जांच में जुट गई है.

उमेश पाल हत्याकांड ने देश को दहला दिया था

इस एनकाउंटर को लेकर यूपी पुलिस के ADGP प्रशांत कुमार ने कहा कि मुठभेड में जब अरबाज को अस्पताल लाया गया उस दौरान उसकी मौत हो गई. यूपी शासन पेशेवर माफिया के खिलाफ एक अभियान छेडा हुआ है. ऐसे लोगों को पनाह देने वाले पर भी कारवाई होगी, कानून हाथ में लेने वाले अपराधी को किसी भी हालत में छोडा नहीं जायेगा. उमेश पाल पर असलहा और बम से हमला किया गया था, इस हत्याकांड ने देश को दहला दिया था

4. ये हैं भारत की वो 4 जगहें, जहां कहीं श्राप तो कहीं शोक के कारण नहीं मनाई जाती Holi

होली भारत के महत्‍वपूर्ण त्‍योहारों में से एक है। इसे रंगों का त्‍योहार तो कहते ही हैं साथ ही यह दिलों को जोड़ने वाला त्‍योहार भी है। इन दिनों जगह-जगह होली की रौनक दिखने लगी है। भारत में यह त्‍योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। अपनों के साथ रंगों से खेलने की खुशी और त्‍योहारी के स्वादिष्ट व्‍यंजनों का लुत्‍फ हर किसी को उत्‍साह से भर देता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भारत में कुछ ऐसी जगह भी हैं, जहां होली का त्‍योहार नहीं मनाया जाता। अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्‍हें होली खेलने से डर लगता है, तो आप बेशक इन जगहों पर जा सकते हैं।

रुद्रप्रयाग, उत्तराखंड 

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में ऐसे दो गांव हैं, जहां 150 सालों से होली नहीं मनाई जाती। क्विली और कुरझान गांव के लोगों का मानना है कि यहां की देवी त्रिपुर सुंदरी को शोरगुल पसंद नहीं है, इसलिए गांव के लोग शोरगुल वाले त्‍योहारों को मानने से परहेज करते हैं। बता दें कि रुद्रप्रयाग में अलकनंदा और मंदाकिनी नदी का मिलन होता है, इसलिए इसे संगम स्‍थल भी कहा जाता है। रुद्रप्रयाग की यात्रा के दौरान पर्यटक कोटेश्‍वर महादेव के दर्शन जरूर करते हैं। यहां पर देवी काली को समर्पित धारी देवी मंदिर भी बहुत फेमस है

रामसन गांव, गुजरात - 

गुजरात तो अपने आप में रंगीला राज्‍य है, लेकिन होली के मौके पर यहां का एक गांव सुनसान रहता है। इसका नाम है रामसन गांव। गुजरात के बनासकांठा जिले में स्थित इस गांव में पिछले 200 साल से होली नहीं मनाई गई। बताते हैं कि इस गांव को कुछ संतों का श्राप मिला है। इसलिए चाहते हुए भी लोग यहां होली का जश्‍न नहीं मना पाते। इस गांव का नाम पहले रामेश्‍वर था और इसका नाम भगवान राम के नाम पर रखा गया है।

तमिलनाडु -

देखा जाए, तो दक्षिण भाीत में होली बहुत कम लोग मनाते हैं। उत्‍तर भारत में यह काफी धूमधाम से मनाई जाती है। हालांकि, जब होली पूर्णिमा के दिन आती है, तो यहां के लोग मासी मागम के तौर पर इस दिन का स्‍वागत करते हैं। तमिल धर्म के अनुसार, यह एक पवित्र दिन है। इस दिन प्राणी और पूर्वज नदियों, तालाब और पानी के टैंकों में डुबकी लगाने के लिए धरती पर उतरते हैं। 

​दुर्गापुर, झारखंड -

झारखंड बोकारो के दुर्गापुर गांव में लोगों ने पिछले 100 साल से होली नहीं मनाई है। बताया जाता है कि यहां के राजा के बेटे की मौत इस दिन हुई थी और मरने से पहले राजा ने अपनी प्रजा को होली न मनाने का आदेश दिया था। तब से यहां होली सेलिब्रेट नहीं की जाती। अगर यहां कोई होली खेलना भी चाहता है तो उसे दूसरे गांव में जाना पड़ता है।

5. सिसोदिया से CBI के वो 8 सवाल जिसके बाद गिरफ्तार कर लिए गए दिल्ली के डेप्युटी सीएम

दिल्ली के डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया को रविवार देर रात शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। आज पहले उनका मेडिकल किया जाएगा और फिर उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा। सीबीआई अदालत से दो हफ्ते की रिमांड भी मांग सकती है। उसका कहना है कि सिसोदिया ने जांच में सहयोग नहीं किया और जवाब देने में टाल-मटोल करते रहे। इस बीच आखिर वो कौन से 8 सवाल थे जो सीबीआई ने सिसोदिया से 8 घंटे की लंबी पूछताछ के दौरान पूछे हैं। आइए देखते हैं।

सीबीआई के सिसोदिया से वो 8 सवाल

सवाल 1- क्या आपने DANICS के अधिकारी सी अरविंद को कॉल कर सीएम केजरीवाल के यहां आने को कहा था? केजरीवाल के आवास पर आपने सी अरविंद को GoM रिपोर्ट का ड्राफ्ट सौंपा था?

सवाल 2- क्या GoM मीटिंग में प्राइवेट संस्थाओं को थोक व्यापार देने पर भी कोई चर्चा हुई थी?

सवाल 3- क्या इस मीटिंग में यह भी चर्चा हुई थी कि प्राइवेट संस्थाओं के लिए 12 फीसदी का मार्जिन तय कर दिया जाएगा?

सवाल 4- इस 12 फीसदी मार्जिन में कथित तौर पर 6 फीसदी कथित रिश्वत ली गई थी? अगर हां तो कुलमिलाकर रिश्वत के रूप में कितने पैसे आए?

सवाल 5- आपके बिजनेसमैन अमित अरोड़ा, दिनेश अरोड़ा और अर्जुन पांडे से क्या रिश्ते हैं?

सवाल 6- नई एक्साइज पॉलिसी बनाते समय आपकी एक्साइज कमिश्नर और दो और एक्साइज अधिकारियों से क्या चर्चा हुई थी?

सवाल 7- क्या इस दौरान आपने कई मोबाइल फोन का उपयोग किया था जिसमें से ज्यादातर फोन दूसरे के नाम पर थे?

सवाल 8- क्या आपने नई एक्साइज पॉलिसी के लिए कंपिटेंट अथॉरिटी से इसकी परमिशन ली थी?


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं