Breaking News

26 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. देशभर में 1 करोड़ सेल्फी कैंपेन चलाएगी भाजपा

2024 लोकसभा चुनाव में जीत के लिए भाजपा ने देश की आधी आबादी को टारगेट करने का मेगा प्लान बनाया है। पार्टी सोमवार यानी 27 फरवरी से देशभर में 1 करोड़ सेल्फी कैंपेन की शुरुआत करेगी। कैंपेन के तहत देशभर के प्रत्येक जिले के उज्जवला और आयुष्मान बेनिफिशरीज सेल्फी लेंगे। इसकी लॉन्चिंग खुद प्रधानमंत्री करेंगे।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कैंपेन के जरिए पार्टी सीधे इन लाभुकों से जुड़ेगी और इन्हें नरेंद्र मोदी सरकार की योजनाओं की जानकारी देगी। पूरे कैंपेन को एक ऐप से जोड़ा जाएगा, जिसमें इन बेनिफिशरीज की पूरी जानकारी अपलोड होगी।

पार्टी की महिला विंग को मिली कमान

'सेल्फी विथ बेनिफिशरी' कैंपेन की कमान पार्टी की महिला विंग को दिया जाएगा। पार्टी की महिला कार्यकर्ता हर जिले की उज्ज्वला योजना या आयुष्मान कार्ड योजना की बेनिफिशरीज को सेल्फी लेने और नमो ऐप में अपनी जानकारी अपलोड करने की जानकारी देंगी। इसके लिए महिलाओं को पार्टी की ओर से वर्चुअली ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

प्रधानमंत्री शाम 4 बजे करेंगे लॉन्चिंग

पार्टी की महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वनीथी श्रीनिवासन ने कहा- महिलाओं के फायदे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाएं चलाई हैं। इनमें उज्जवला और आयुष्मान योजना की दुनिया भर में चर्चा होती है। महिलाओं को पार्टी से जोड़ने के लिए हमने यह कैंपेन लॉन्च किया है, जिसकी शुरुआत 27 फरवरी को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

2. 58 साल से पाकिस्तानी जेल में बंद है भारतीय सैनिक! बेटे ने वापस लाने के लिए राष्ट्रपति और PM से लगाई गुहार

छह दशक से पाकिस्तान की जेल में बंद एक भारतीय सैनिक के बेटे ने अपने पिता को वापस लाने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुहार लगाई है. भारतीय सैनिक आनंद पात्री 1965 की भारत-पाकिस्तान की जंग के दौरान लापता हो गए थे. बाद में उसके लाहौर जेल में बंद होने की जानकारी मिली थी.

सैनिक के बेटे बिद्याधर पात्री ने ANI को बताया कि पाकिस्तानी अधिकारी साल 2007 में उनके पिता आनंद पात्री को छोड़ने वाले थे. लेकिन पाकिस्तान ने इसके लिए शर्त रख दी कि उन्हें एक नागरिक के रूप में छोड़ा जाएगा जिसे भारतीय अधिकारियों ने स्वीकार करने से इंकार कर दिया था.

65 साल का हो चुका बेटा

आनंद का परिवार ओडिशा के भद्रक जिले के धामनगर ब्लॉक में रहता है. उनके बेटे बिद्याधर की उम्र अब 65 साल हो चुकी है. बिद्याधर ने बताया कि एक प्रकाशन के जरिए उन्हें पाकिस्तान की जेल में अपने पिता के बंद होने के बारे में पता चला. आनंद पात्री कोलकाता से भारतीय सेना में भर्ती हुए थे. पात्री ने 1962 के भारत-चीन युद्ध में भी हिस्सा लिया था.

तो 88 साल होगी उम्र

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कार्यकर्ता उत्तर राय ने बताया, आनंद पात्री को भारतीय सेना में कोलकाता से भर्ती किया गया था. 1962 के भारत-चीन युद्ध में भी भाग लिया. उन्होंने 1965 में भारत-पाक युद्ध में लड़ाई लड़ी थी. वह 1965 से लापता हैं. वे लगभग 58 सालों से पाकिस्तान की जेल में बंद हैं. फिलहाल, उनके बारे में जानकारी नहीं है लेकिन अगर जीवित हैं तो 88 साल के होंगे. 

इस मामले में ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से भी मुलाकात की गई थी. उत्तम राय ने कहा, फिलहाल भारत और ओडिशा सरकार को उनकी वापसी सुनिश्चित करनी चाहिए और उनके परिवार को आर्थिक सहायता भी देनी चाहिए. अगर उनकी मृत्यु हो गई है, तो पाकिस्तानी अधिकारियों को हमें उनका मृत्यु प्रमाण पत्र देना चाहिए.

बेटे ने की ये मांग

बिद्याधर भी अपने पिता की आशंका जताते हैं. उन्होंने पाकिस्तानी अधिकारियों से प्रमाण पत्र की मांग. उन्होंने कहा, यदि मृत्यु हो गई है, तो उनके पिता को शहीद का दर्जा दिया जाए. उन्होंने अपनी मांगों के साथ राष्ट्रपति कार्यालय को पत्र सौंपा है.

3. मन की बात में पीएम मोदी बोले- 'समाज की शक्ति से देश की शक्ति बढ़ती है'

पीएम मोदी आज मन की बात के 98वें एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा 'मन की बात' को आप सभी ने जनभागीदारी की अभिव्यक्ति का अद्भुत प्लेटफॉर्म बना दिया है।

मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर 'मन की बात' में हमने 3 प्रतियोगिता की बात की थी। ये प्रतियोगिताएं देशभक्ति पर गीत, लोरी और रंगोली पर आधारित थी। मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि देशभर के 700 से अधिक जिलों के 5 लाख से अधिक लोगों ने इसमें भाग लिया है।पीएम मोदी ने किया लता मंगेशकर और उस्ताद बिस्मिल्लाह का जिक्र

इस दौरान पीएम मोदी ने लता मंगेशकर और उस्ताद बिस्मिल्लाह का भी जिक्र किया। पीएम ने कहा आज के इस अवसर पर मुझे लता मंगेश्कर की याद आना स्वभाविक है, क्योंकि जब ये प्रतियोगिता प्रारंभ हुई थी। उस दिन लता दीदी ने ट्वीट कर देशवासियों से आग्रह किया था कि वे इस स्पर्धा में जरूर जुड़ें। इसी के साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले 'उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार' दिए गए। ये पुरस्कार संगीत और कला प्रदर्शन के क्षेत्र में उभर रहे प्रतिभाशाली कलाकारों को दिए जाते हैं। ये कला और संगीत की लोकप्रियता बढ़ाने के साथ ही इसकी समृद्धि में अपना योगदान दे रहे हैं।

'समाज की शक्ति से देश की शक्ति बढ़ती है'

पीएम मोदी ने मन की बात के दौरान कहा कि समाज की शक्ति से कैसे देश की शक्ति बढ़ती है ये हमने 'मन की बात' के अलग-अलग एपिसोड में देखा है। पीएम ने कहा मुझे वो दिन याद है, जब हमने मन की बात में भारत के पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहन की बात की थी। उस समय देश में एक लहर सी उठ गई, भारतीय खेलों के जुड़ने की, इनमें रमने की, सीखने की।

4. ट्रिपल मर्डर केस से दहली दिल्ली

द्वारका के मोहन गार्डन इलाके की विपिन गार्डन कॉलोनी में रविवार सुबह दिल दहलाने वाली वारदात सामने आई है। एक शख्स ने पत्नी और अपनो दो मासूम बेटों की हत्या कर खुद की कलाई काटकर खुदकुशी करने की कोशिश की। आरोपी को नजदीकी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। जहां उसकी हालत चिंताजनक बनी हुई है। पुलिस को सुबह 6 बजे के आसपास मामले की सूचना मिली थी। जब पुलिस टीम मौके पहुंची तो देखा कि घर के अंदर एक कमरे में महिला और उसके दो बच्चों की बॉडी पड़ी हुई है।मृतक महिला की पहचान सुनीता के रूप में हुई है। जबकि उनके बेटों की पहचान 5 साल के अयांश और 3 महीना के अमय के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि सुनीता की शादी राजेश से 8 साल पहले हुई थी। वह जनरल स्टोर की शॉप चलाता था। हाल ही में ISO सर्टिफिकेशन के लिए कंपनी शुरू की थीशनिवार को एक हफ्ते मायके में रहकर सुनीता अपने ससुराल आई थी। कल ही रात उसने वीडियो कॉल पर अपने भाई से बात की थी। क्योंकि उसके छोटे बेटे का तीन महीना पूरा हुआ था। मौके पर मौजूद मृतक सुनीता के भाई अखिलेश ने बताया कि कुछ ना कुछ गड़बड़ है। क्योंकि जब उसे वारदात के बारे में पता चला और वह मौके पर पहुंचा तो पुलिस ने उसे घर के अंदर का हाल नहीं देखने दिया। लेकिन यह पता चला कि आरोपी जीजा राजेश ने ग्लब्स पहनकर तीनों की हत्या की है।उसने बताया कि पहले से किसी तरह का कोई झगड़ा नहीं था, अगर ऐसा कुछ होता तो रात में वीडियो कॉल पर उसकी बहन यह सब बताती। आर्थिक स्थिति ठीक थी या नहीं, इसके बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है।

पुलिस का कहना है कि आरोपी राजेश ने हत्या की वारदात को अंजाम देने के बाद उसने अपने फ्रेंड को मैसेज भेजकर घटना के बारे में जानकारी दी। फिर उसके फ्रेंड ने तुरंत राजेश के भाई को बताया और फिर पुलिस को मामले की सूचना दी गई।

इसमें हत्या का मामला दर्ज किया गया है। मोहन गार्डन थाना में यह भी पता चला कि उसी मकान में दूसरे कमरे में 75 साल की बुजुर्ग माता और पिता राजेश के मौजूद थे उनसे पुलिस टीम पूछताछ कर रही है।


5. पुलवामा में आतंकी हमला, बैंक के सिक्योरिटी गार्ड की गोलकर मारकर हत्या

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ है. आतंकियों ने बैंक के सिक्योरिटी गार्ड की गोली मारकर हत्या कर दी है. सिक्योरिटी गार्ड का नाम संजय शर्मा बताया जा रहा है. आतंकियों को पकड़ने के लिए इलाके में सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन चल रहा है.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं