Breaking News

25 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. RBI ने इन 5 बैंकों पर लगाया प्रतिबंध

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इन दिनों किसी भी तरह के नियमों के उल्लंघन को लेकर बैंकों पर काफी सख्त नजर रखा रहा है. आरबीआई (RBI) ने  कल यानी शुक्रवार को पांच को-ऑपरेटिव बैंकों (Co-operative Bank) पर निकासी समेत कई प्रतिबंध लगाए हैं. केंद्रीय बैंक ने यह कदम इन बैंकों की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को देखते हुए उठाया है. इसको लेकर आरबीआई (RBI) ने बयान भी जारी किया है. आरबीआई ने अपने बयान में कहा है कि इन को-ऑपरेटिव बैंकों पर लगाए गए ये प्रतिबंध (RBI Restrictions On Banks) छह महीनों तक प्रभावी रहेंगे.

आरबीआई के अनुसार, एचसीबीएल को-ऑपरेटिव बैंक (HCBL Co-operative Bank), लखनऊ (उत्तर प्रदेश), आदर्श महिला नगरी सहकारी बैंक मर्यादित(Adarsh Mahila Nagari Sahakari Bank Maryadit), औरंगाबाद (महाराष्ट्र) और शिमशा सहकारा बैंक नियमित (Shimsha Sahakara Bank Niyamitha), मद्दुर, मांड्या (कर्नाटक) पर प्रतिबंध लगाया गया है. इन बैंकों के ग्राहक बैंकों की मौजूदा नकदी स्थिति के कारण अपने खातों से रुपये की निकासी नहीं कर सकेंगे. 

हालांकि उर्वाकोंडा को-ऑपरेटिव टाउन बैंक (Uravakonda Co-operative Town Bank), उर्वाकोंडा (अनंतपुर जिला, आंध्र प्रदेश) और शंकरराव मोहिते पाटिल सहकारी बैंक (Shankarrao Mohite Patil Sahakari Bank), अकलुज (महाराष्ट्र) के ग्राहक 5,000 रुपये तक की निकासी कर सकेंगे.

केद्रीय बैंक के इस कदम के बाद ये पांच को-ऑपरेटिव बैंक बिना आरबीआई को पूर्व सूचना दिए न तो ग्राहकों के लोन (Loan) दे पाएंगें और न ही कोई निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा ये बैंक फिलहाल कोई नया दायित्व नहीं उठा सकते हैं और अपनी किसी संपत्ति का हस्तांतरण या उसका अन्य कोई उपयोग नहीं कर सकते हैं.

इसको लेकर आरबीआई ने कहा कि पांचों को-ऑपरेटिव बैंकों के पात्र जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation) से पांच लाख रुपये तक जमा बीमा दावा (Deposit Insurance Claim ) राशि प्राप्त कर सकते हैं.

2. MP: ट्रक ने 3 बसों को टक्कर मारी, 14 लोगों की मौत

मध्यप्रदेश के सीधी में चुरहट-रीवा नेशनल हाईवे पर शुक्रवार रात एक भीषण सड़क हादसे में 14 बस यात्रियों की मौत हो गई। 8 ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था, जबकि बाकी की मौत अस्पताल में हुई। रीवा और सीधी अस्पताल में कुल 60 यात्रियों को भर्ती कराया गया है। इनमें 10 की हालत गंभीर है। रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प का कहना है कि तीन घायलों को एयर लिफ्ट किया जा रहा है। दो को सतना से और एक को खजुराहो से हायर इलाज के लिए भेजा जा रहा है।

हादसा ट्रक का टायर फटने से हुआ। बेकाबू ट्रक ने तीन खड़ी बसों को पीछे से टक्कर मार दी। सीधी ASP अंजुला पटले ने बताया कि अभी तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें 8 शव चुरहट अस्पताल, 2 सीधी अस्पताल और 4 रीवा मेडिकल कॉलेज में रखे गए हैं। 10 लोगों की शिनाख्त हो गई है, जबकि 5 की शिनाख्त नहीं हो सकी है।

ये बसें सतना में हुए कोल समाज के महाकुंभ में शामिल होने के बाद सीधी लौट रही थीं। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और CM शिवराज सिंह भी शामिल हुए थे। CM शिवराज सीधी में थे। वे सूचना मिलते ही घटनास्थल बड़खरा गांव पहुंच गए।

बताया जा रहा है कि सतना में आयोजित कोल जनजाति महाकुंभ के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए विंध्य क्षेत्र के सभी जिलों को 300-300 बसें भरकर लोगों को लाने का टारगेट दिया गया था। शाम साढ़े 5 बजे कार्यक्रम खत्म हुआ।। सभी बसें सतना से रामपुर बघेलान और रीवा के रास्ते मोहनिया टनल होकर सीधी जा रही थीं।

टनल से एक किलोमीटर दूर सीधी जिले के चुरहट थाना क्षेत्र में बरखड़ा गांव के पास तीन बसें कुछ देर के लिए रोकी गई थीं। यहां यात्रियों के लिए चाय-नाश्ते की व्यवस्था की गई थी। इसी बीच, पीछे से आ रहे सीमेंट से भरे ट्रक ने तीनों बसों को टक्कर मारी। तीनों बसों से 50 से 60 सवार थे।

3. Google ने एक साथ 100 रोबोट्स को नौकरी से निकाला 

Google की मूल कंपनी अल्फाबेट ने हाल ही में 12,000 कर्मचारियों और यहां तक कि 100 रोबोटों को भी काम से निकाल दिया है। ये रोबोट कंपनी के मुख्यालय में कैफेटेरिया की सफाई करते थे। इसका फैसला गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने लिया है।

बंद हुआ ये प्रोजेक्ट 

नई रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के CEO सुंदर पिचाई ने अल्फाबेट की 'एवरीडे रोबोट्स' परियोजना को बंद कर दिया है। यह Google की प्रायोगिक एक्स प्रयोगशालाओं के तहत एक यूनिट है ।

100 रोबोट हुए बाहर

इसने कंपनी के कैफेटेरिया को साफ करने में मदद करने के लिए 100 एक-सशस्त्र, पहिए वाले रोबोटों को प्रशिक्षित किया था। इनमें से कई रोबोट प्रोटोटाइप को लैब से बाहर ले जाया गया था और वे Google की बे एरिया की सुविधाओं में उपयोगी कार्य कर रहे थे।कैफेटेरिया की सफाई करते थे रोबोट

ये रोबोट टेबल को साफ करने के साथ-साथ कचरा और रीसाइक्लिंग को अलग करते थे। रोबोट ने महामारी के दौरान कॉन्फ्रेंस रूम को साफ रखने में भी मदद की। अब रोबोट डिवीजन के बंद होने से, इसकी कुछ तकनीक का इस्तेमाल अन्य डिवीजनों के लिए किया जा सकता है।

बेहतर ढंग से काम कर रहे है रोबोट

अल्फाबेट ने पिछले कुछ वर्षों में लर्निंग के लिए एक इंटीग्रेटेड हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम विकसित किया है, जिसमें आभासी से वास्तविक दुनिया में ज्ञान का ट्रांसफर शामिल है। रोबोटों ने धीरे-धीरे अपने आसपास की दुनिया पर अधिक पकड़ हासिल की और मशीन लर्निंग की तकनीकों जैसे रिइंफोर्समेंट लर्निंग, कोलैबोरेटिव लर्निंग और डेमोंस्ट्रेशन से सीखने का उपयोग करके सामान्य गतिविधियों को निष्पादित करने में अधिक निपुण हो गए।

4. Chhattisgarh: सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, DRG के तीन जवान शहीद



छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच बड़ी मुठभेड़ हुई है। इस मुठभेड़ में डिस्ट्रिक्ट रिजर्व ग्रुप (डीआरजी) के तीन जवान शहीद हो गए हैं। बताया जा रहा है कि मुठभेड़ शनिवार सुबह जगरगुंडा के पास आश्रम पारा में हुई है। इस दौरान दोनों ओर से ताबड़तोड़ फायरिंग हुई। इस दौरान बम धमाके की आवाज भी सुनी गई।

दो जवान भी घायल

बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों के जवान सर्चिंग अभियान पर निकले थे, तभी नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। मृतकों में एएसआई रामूराम नाग, सहायक कांस्टेबल कुंजम जोगा और सैनिक वंजम भीमा शामिल हैं। हमले में दो जवान घायल भी हुए हैं।नक्सलियों ने घात लगाकर किया हमला

पुलिस सूत्रों के अनुसार जगरगुंडा क्षेत्र के नए स्थापित कुंदेड़ कैम्प से एरिया डोमिनेशन पर पार्टी निकली थी। तभी कैम्प से दो किमी दूर आश्रमपारा के पास सुबह आठ बजे नक्सलियों ने घात लगाकर जवानों पर हमला कर दिया। सुकमा एसपी सुनील शर्मा ने बताया कि सुबह करीब साढ़े नौ बजे मुठभेड़ थमी। बैकअप पार्टी को घटनास्थल की ओर भेजा गया है। क्षेत्र की सर्चिंग की जा रही है।

5. दिल्ली MCD : आप-भाजपा ने एक-दूसरे के खिलाफ दी शिकायत

दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के बाद शुक्रवार को एमसीडी की स्थायी समिति के सदस्यों के लिए हुए चुनाव में देर शाम हंगामे के बाद सदन में आप और भाजपा पार्षदों के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली। सदन में जोरदार हंगामे और मार-पीट के बाद आप और बीजेपी दोनों ने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

दोनों पक्षों से मिली शिकायत: पुलिस

आप और भाजपा पार्षदों द्वारा पुलिस को दी शिकायत के बारे में जानकारी देते हुए शनिवार को एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस को दोनों पक्षों से शिकायत मिली है और आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मेयर शैली ओबेरॉय द्वारा शुक्रवार को प्रमुख छह सदस्यीय स्थायी समिति के चुनाव में एक वोट को अवैध घोषित करने के बाद नारेबाजी के बीच भाजपा और आप सदस्यों ने एक-दूसरे को लात, घूंसे और धक्का देकर एमसीडी हाउस में लड़ाई शुरू कर दी थी।

अब 27 को होगा चुनाव

एमसीडी हाउस में जोरदार हंगामे के बाद मेयर शैली ओबेरॉय ने हाउस की कार्यवाही को 27 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया। अब 27 फरवरी को स्थायी समिति का चुनाव होगा। वहीं, इस सबके बीच आप पार्षद अशोक मनु अचेत होग गिर गए, जिसके बाद उन्हें नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। फिर बाद में तबीयत ठीक होने के बाद पार्षद ने सदन में भाग लिया।

दिल्ली नगर निगम हुए जोरदार हंगामे के बाद भाजपा और आप दोनों ने इस घटना के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया। एक वीडियो में दोनों पार्टियों के पार्षदों को सदन के अंदर एक-दूसरे पर पानी की बोतलें और सेब फेंकते हुए देखा जा सकता है, जबकि दूसरे वीडियो में महिला पार्षदों को एक-दूसरे को मारते हुए देखा जा सकता है।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!



कोई टिप्पणी नहीं