Breaking News

21 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1.Delhi Bike Taxi:दिल्ली में नहीं मिलेगी बाइक टैक्सी, सरकार ने लगाया बैन

राष्ट्रीय राजधानी में अब लोग बाइक टैक्सी सर्विस का लाभ नहीं ले पाएंगे। दिल्ली में बाइक टैक्सी सर्विस पर अरविंद केजरीवाल सरकार ने बैन लगा दिया है। अब लोग ओला, उबर और रैपिडो जैसी कंपनियों से बाइक टैक्सी की बुकिंग नहीं कर पाएंगे।

नियमों के उल्लंघन पर लगेगा जुर्माना

परिवहन विभाग के नोटिस में कहा गया कि दो पहिये वाहनों प्राइवेट वाहन होते हैं। यह टैक्सी के लिए नहीं हैं और बाइकों को टैक्सी बुकिंग में इस्तेमाल करना मोटर व्हीकल एक्ट 1988 का उल्लंघन है। दिल्ली परिवहन विभाग की नोटिस में आगे कहा गया कि इन नियमों का उल्लंघन करने पर पहली बार 5 हजार रुपये का जुर्माना और दूसरी बार उल्लंघन करने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना और जेल की सजा भी हो सकती है। वहीं दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि 2 पहिया, 3 पहिया और 4 पहिया के लिए एग्रीगेटर नीति अपने अंतिम चरण में है। नई योजना के तहत लाइसेंस प्रदान करने के लिए आवेदन करने में उनकी मदद करने के लिए जल्द ही शुरू की जाएगी

इन कंपनियों पर होगा असर 

दिल्ली सरकार ने बाइक टैक्सी सर्विस पर तत्काल रूप से बैन लगाने का निर्णय लिया है। सरकार के इस फैसले से कैब फैसिलिटी देने वाली ओला, उबर और रैपिडो जैसी कंपनियों पर गहरा असर होगा। खास बात है कि दिल्ली जैसे शहर में बाइक टैक्सी सर्विस लोगों को काफी किफायती साबित हो रही थी।

किफायती रेट में मिलती थी बाइक टैक्सी 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली जैसे काफी भीड़ वाले शहर में बाइक टैक्सी सर्विस की मदद से लोग कम समय और कम पैसे में अपने गंतव्य तक पहुंच जाते हैं। बाइक टैक्सी सर्विस दिल्ली की संकरी गलियों में आसानी से मिल जाती थी। हालांकि दिल्ली सरकार ने इस सर्विस को यातायात नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुए रोक लगाने आदेश दिया है।

2. संसद रत्न अवार्ड के लिए नॉमिनेट हुए 13 सांसद

संसद रत्न अवार्ड 2023 के लिए 13 सांसदों को नॉमिनेट किया गया है। इन 13 सांसदों में आठ लोकसभा और पांच राज्यसभा के सदस्य हैं। केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस कृष्णमूर्ति की सह-अध्यक्षता में प्रतिष्ठित सांसदों और नागरिक समाज की जूरी ने सांसदों को नामित किया है। जूरी ने विशेष पुरस्कार श्रेणी के तहत विभागीय रूप से संबंधित दो स्थायी समितियों और एक प्रतिष्ठित नेता को भी नामांकित किया गया। समिति में प्रतिष्ठित सांसद और नागरिक समाज के सदस्य शामिल हैं।इन नेताओं का नाम शामिल

संसद रत्न अवार्ड के लिए कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, भाजपा के बिद्युत बरन महतो, डॉक्टर सुकांत मजूमदार, कांग्रेस के कुलदीप राय शर्मा, भाजपा के विजयकुमार गवित, गोपाल शेट्टी, सुधीर गुप्ता और एनसीपी के डॉ. अमोल रामसिंह कोल्हे को 17 वीं लोकसभा में विभिन्न श्रेणियों के तहत उनके प्रदर्शन के लिए शामिल किया गया है।


अवार्ड के लिए नामांकन 17 वीं लोकसभा की शुरुआत से लेकर शीतकालीन सत्र 2022 के अंत तक प्रश्नों, निजी सदस्यों के बिलों और सदस्यों की बहस के दौरान उनके प्रदर्शन पर आधारित हैं। संसद के सदस्यों के प्रदर्शन डेटा को पीआरएस द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से प्राप्त किया गया है।मनोज झा, फौजिया तहसीन भी नामित

राज्यसभा में 2022 में बेहतर प्रदर्शन के लिए सीपीएम के सदस्य जॉन ब्रिट्स, राजद के मनोज झा और एनसीपी की फौजिया तहसीन अहमद खान को 'वर्तमान सदस्य' श्रेणी के तहत नामित किया गया है। वहीं, विशंभर प्रसाद निषाद (सपा) और छाया वर्मा (कांग्रेस) को अपने कार्यकाल के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सेवानिवृत्त सदस्य श्रेणी के तहत नामित किया गया है।

जयंत सिन्हा भी नामांकित

वित्त समिति (लोकसभा समिति के अध्यक्ष जयंत सिन्हा) और परिवहन, पर्यटन और संस्कृति समिति (राज्सभा समिति के अध्यक्ष वी विजयसाई रेड्डी, वाईएसआर कांग्रेस) को 17वीं लोकसभा की शुरुआत से ही उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नामांकित किया गया है।


डॉ. अब्दुल कलाम के सुझाव पर हुई शुरुआत

संसद रत्न पुरस्कारों की स्थापना पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के सुझाव पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले सांसदों को सम्मानित करने के लिए की गई थी। उन्होंने खुद 2010 में चेन्नई में पुरस्कार समारोह के पहले संस्करण का शुभारंभ किया। अब तक 90 सांसदों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

3.सोनू निगम के साथ बीच इवेंट में हुई मारपीट


 

के मशहूर सिंगर सोनू निगम और उनके दोस्त पर हमला हुआ है. सिंगर पर यह हमला उनके कॉन्सर्ट के दौरान हुआ है. सोनू निगम का मुंबई के चेंबूर में सोमवार को एक कॉन्सर्ट था. न्यूज एजेंसी एएनआई की मानें तो कॉन्सर्ट के दौरान सिंगर के साथ सेल्फी लेने के चक्कर में कुछ विवाद हो गया था. जिसके बाद सोनू निगम और उनके दोस्तों पर हमला कर दिया गया. हमले में उनका दोस्त घायल हो गया है जो अस्पताल में भर्ती है. वहीं सोनू निगम ने पुलिस से संपर्क कर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है.इस मामले में हाथापाई की घटना के संबंध में मुंबई पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ स्वेच्छा से चोट पहुंचाने, गलत तरीके से रोकने और अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस ने कहा कि गायक सोनू निगम की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने की सजा) और 337 (दूसरों की जान को खतरे में डालने) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इस मामले में डीसीपी हेमराज सिंह राजपूत ने कहा, 'लाइव कॉन्सर्ट के बाद, सोनू निगम मंच से नीचे आ रहे थे जब एक आदमी ने उन्हें पकड़ लिया. आपत्ति के बाद उन्होंने सोनू निगम और उनके साथ दो अन्य साथियों को धक्का दे दिया, उन दो लोगों में से एक को चोटें आईं. आरोपी का नाम स्वप्निल फटरपेकर है. घायल की पहचान रब्बानी के रूप में हुई है'. घटना के बाद गायक सोनू निगम चेंबूर पुलिस स्टेशन पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया. अभी तक पुलिस द्वारा कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है.


4.पाकिस्तान में बैठे हैंडलर ने भड़काया, व्हाट्सऐप पर भेजे नूपुर शर्मा के मैसेज, NIA जांच में बड़ा खुलासा

28 जून 2022, यह दिन कोई नहीं भूल सकता, क्योंकि इस दिन उदयपुर में आतंकी घटना हुई. यहां कन्हैयालाल टेलर की गला काटकर हत्या की और इसका लाइव वीडियो भी बनाया. इस हत्याकांड के बाद हाल ही में एनआईए ने जांच पूरी कर चालान पेश किया. इस चार्जशीट में कई बड़े-बड़े चौंकाने वाले खुलासे हुए. सूत्रों के मुताबिक सबसे बड़ा खुलासा तो यह कि इसमें 11 आरोपियों में दो पाकिस्तानी भी शामिल हैं, जिन्होंने मामले के मुख्य आरोपी रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद को हिंदुओं के खिलाफ उकसाया था. कहा था कि नबी की शान में गुस्ताखी करने वालो का सिर कलम किया जाए. यहीं नहीं गौस मोहम्मद तो कराची में एक पाकिस्तानी आरोपी से मिल भी चुका था. 

पाकिस्तान की कट्टर इस्लामिक पार्टी का सदस्य रहा आरोपी 

सूत्रों के अनुसार एनआईए की चार्जशीट के अनुसार एनआईए ने इस मामले में 11 आरोपी माने हैं, जिसमें से सलमान अत्तारी और अबु इब्राहिम पाकिस्तान के कराची के रहने वाले हैं. आरोपी गौस मोहम्मद 2014 में एक निजी बैंक में काम करता था, तब कराची गया था. यहां सलमान अत्तारी से जान पहचान हुई थी. सलमान अत्तारी पाकिस्तान की कट्टर इस्लामिक पार्टी तहरीक-ए-लब्बैक और दावत-ए-इस्लामिक नाम के संगठनों से जुड़े हुए थे. यह संगठन आतंकवादी निरोधी कानून के तहत पाकिस्तान में बैन की जा चुकी है. सलमान गौस मोहम्मद को पार्टी से जुड़े वीडियो भेजता था. कहता था कि नबी की शान में कोई भी गुस्ताखी करे उसे मार दो. गौस को दो व्हाट्सअप ग्रुप से भी जोड़ा हुआ था जिसमें उसने हत्या के 7 दिन पहले तक नूपुर शर्मा से जुड़े कई मैसेज भेजे थे. 

ये हैं 11 आरोपी

एनआईए ने मामले में रियाज अत्तारी, गौस मोहम्मद, मोहसिन खान, आसिफ हुसैन, मोहम्मद मोहसीन, वसीम अली, फरहाद मोहम्मद, मोहम्मद जावेद, मुस्लिम खान और पाकिस्तान कराची के सलमान अत्तारी और अबू इब्राहिम आरोपी हैं. इन सभी ने मिलकर इस हत्या को अंजाम दिया. सूत्रों के अनुसार एनआईए ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी, 449, 302, 307, 324, 153 (ए), 153 (बी), 295 (ए), यूए (पी) अधिनियम की धारा 16, 18 और 20, आर्म्स एक्ट के 4/25 (1बी) के तहत चालान पेश किया. 

मामला यह हुआ था कि कन्हैयालाल ने बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता द्वारा दिये बयान पर सोशल मीडिया पर सपोर्ट का मैसेज डाला था. इस बात पर कन्हैयालाल की धमकियां भी मिली. 28 जून 2022 को शहर के मालदास स्ट्रीट स्थित उसकी टेलर की दुकान में घुसकर गौस और रियाज ने हत्या कर दी थी.


5. भारत और सिंगापुर के बीच डिजिटल पेमेंट हुआ आसान, PM मोदी की मौजूदगी में UPI-PayNow के बीच करार


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ( Lee Hsien Loong) ने आज डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में बेहद बड़ा करार किया है. भारत के यूपीआई (UPI) यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस और सिंगापुर के पेनाऊ (PayNow) को जोड़कर दोनों देशों के बीच क्रॉस-बार्डर पेमेंट कनेक्टिविटी की शुरुआत कर दी गई. आज सुबह दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए एक कार्यक्रम में शिरकत करके इसे आरंभ कर दिया है.भारत की तरफ से आरबीआई (RBI Governor) शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) और सिंगापुर की ओर से मॉनिटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर के मैनेजिंग डायरेक्टर रवि मेनन ने इस सुविधा को लॉन्च किया है. भारत और सिंगापुर के बीच रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम लिकेंज को लॉन्च किया जा चुका है. इसके जरिए भारत और सिंगापुर के बीच क्रॉस-बार्डर कनेक्टिविटी के तहत बेहद आसानी से तेजी के साथ पैसे ट्रासंफर किया जा सकेगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस लॉन्च के मौके पर कहा कि ये मौका दोनों देशों के लिए बेहद बधाई का अवसर है. मैं भारत और सिंगापुर के लोगों को बधाई देता हूं कि इस करार से दोनों देशों के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे. उन्होंने कहा कि सिंगापुर में रहने वाले भारतीय यूपीआई के जरिए भारत में जिस आसानी से पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे वो डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. दोनों देशों के नागरिक अपने-अपने मोबाइल पर एक-दूसरे देशों के लोगों को पैसे भेज और ले पाएंगे. इसका फायदा विशेष रूप से स्टूडेंट्स, प्रोफेशनल्स और सामान्य नागरिकों को मिल पाएगा.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं