Breaking News

1 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

Union Budget 2023 Live Updates: अब तीन लाख सालाना सभी को मिलेगी आयकर में छूट


नई दिल्ली: Live Updates of Budget 2023 : देश का आम बजट 2023-24 (Union Budget ) पेश हो गया है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश कर दिया है. उन्होंने इस बार टैक्स स्लैब में बदलाव भी किया है. नई टैक्स रिजीम चुनने वालों को सरकार बढ़ावा दे रही है और इसमें टैक्स पर ज्यादा छूट दी गई है. इससे पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वित्तमंत्रालय के अधिकारियों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से सुबह मुलाकात की थी और राष्ट्रपति ने बजट को मंजूरी दी थी. इसके बाद वित्तमंत्री सीतारमण संसद भवन पहुंचीं थीं. पीएम मोदी भी संसद पहुंचे और कैबिनेट की बैठक हुई जिसके बाद वित्तमंत्री ने बजट संसद में पेश किया. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लाल साड़ी में लाल बही-खाते में बजट लेकर संसद पहुंचीं थीं.

 जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी को दिया अमेरिका आने का न्योता, जानें कब हो सकता है ये दौरा - PM Invited

 


Joe Biden Invites PM Modi: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) इस साल गर्मियों में अमेरिका (America) की यात्रा कर सकते हैं. पीटीआई-भाषा को मिली जानकारी के मुताबिक माना जा रहा है कि बाइडन ने मोदी को देश की राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है.

सूत्रों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि इस निमंत्रण को सैद्धांतिक रूप में स्वीकार कर लिया गया है और दोनों पक्षों के अधिकारी अब पारस्परिक रूप से यात्रा की संभावित तारीखों पर चर्चा कर रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि अभी योजना पर चर्चा प्रारंभिक चरण में हैं.

Congress: 'चुनाव में कितना मिलता है वोट...' भारत जोड़ो यात्रा पर इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने उठाए सवाल - Vote for Democracy


इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने कहा है कि भारत में स्वस्थ लोकतंत्र को पुनर्जीवित करने के लिए कांग्रेस का अधिक प्रतिस्पर्धी बनना जरूरी है और यह केवल मार्च निकालकर नहीं बल्कि वोट हासिल करके ही होगा।

GOBARdhan Scheme: बदलेगी गांवों की तकदीर, गोबर से भी पैसा कमाएंगे किसान; जानें क्या है गोबरधन स्कीम


नई दिल्ली, एजेंसी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान कई बड़े एलान किए। अपना पांचवां बजट पेश करते वक्त उन्होंने नई योजनाओं की भी घोषणा की। पीएम मोदी की महत्वकांक्षी योजवाओं में से एक गोबरधन योजना को लेकर भी घोषणाएं की गई हैं।

500 नए 'वेस्ट टू वेल्थ' प्लांट होंगे स्थापित
वित्त मंत्री ने कहा कि सर्कुलर इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए गोबरधन (गैल्वनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो एग्रो रिसोर्सेज धन) योजना के तहत 500 नए 'वेस्ट टू वेल्थ' प्लांट स्थापित किए जाएंगे।

India Vs Pakistan: भारत में 7 लाख रुपये के इनकम पर कोई टैक्स नहीं, जानिए पाकिस्तान में कितनी इनकम है टैक्स फ्री


India Vs Pakistan Income Tax Comparision: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बजट पेश कर दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने बजट पेश करते हुए बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अब 7 लाख रुपये तक आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा जो अब तक 5 लाख रुपये था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने नई टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दी है. नई इनकम टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स छूट की सीमा को 2.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया गया है.


कोई टिप्पणी नहीं