Breaking News

17 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1.'पहली बैठक में हो दिल्ली मेयर का चुनाव, 24 घंटे की भीतर जारी करें नोटिस- SC का आदेश

दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव को लेकर शुक्रवार (17 फरवरी) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई हुई. आप नेता डॉ. शैली ओबेरॉय ने चुनाव में मनोनीत सदस्यों को मतदान करने की अनुमति देने के एलजी के फैसले को चुनौती दी थी. साथ ही जल्द चुनाव कराने की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट से आप (AAP) को राहत मिली है और उनकी दोनों प्रमुख मांगें मानी गई हैं. चीफ जस्टिस (CJI) ने कहा कि हम निर्देश देते हैं कि पहली बैठक में मेयर का चुनाव हो. इस चुनाव में मनोनीत सदस्य वोट न दें.उन्होंने कहा कि मेयर की अध्यक्षता में डिप्टी मेयर और बाकी पदों के चुनाव हों. 24 घंटे की भीतर पहली बैठक के लिए नोटिस जारी हो. इससे पहले सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 243R के हिसाब से मनोनीत पार्षद वोट नहीं दे सकते. चुनाव जल्द से जल्द होना बेहतर है. एमसीडी के वकील एडिशनल सॉलिसीटर जनरल संजय जैन ने कहा कि एल्डरमैन (मनोनीत पार्षद) वोट दे सकते हैं. 

एल्डरमैन को वोटिंग का अधिकार नहीं

आम आदमी पार्टी की ओर से अदालत में पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि मैं दो बातें आपके सामने रखूंगा. पहली बात- हम बात कर रहे हैं किसी नगर पालिका में मेयर चुनाव की. कृपया अनुच्छेद 243R देखें. संविधान का अनुच्छेद 243R एल्डरमैन को वोटिंग का अधिकार नहीं देता है. पैरा 1 कहता है कि मनोनीत व्यक्ति मतदान नहीं कर सकते. इस चुनाव के लिए इस नगर पालिका के लिए यह अधिनियम इसे दर्शाता है, वह खंड 3ए है.


2.12 चीतों को लेकर एयरफोर्स का विमान दक्षिण अफ्रीका से रवाना, कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा जाएगा


अफ्रीका से आने वाले 12 चीतों ने भारत की यात्रा शुरू कर दी है. केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) ने शुक्रवार (17 फरवरी) को ट्वीट कर ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना का सी-17 ग्लोबमास्टर विमान कल 12 चीतों को भारत पहुंचा देगा. भूपेंद्र यादव ने शनिवार को बताया था कि 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क (केएनपी) में उनके बाड़ों में छोड़ेंगे.

इन 12 चीतों में सात नर और पांच मादा हैं और कूनो आने वाले चीतों का यह दूसरा जत्था है. इससे पहले नामीबिया से आठ चीतों के पहले जत्थे को पिछले साल 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 72वें जन्मदिन के अवसर पर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क के बाड़ों में छोड़ा था. 

कूनो नेशनल पार्क में हैं 8 चीते

अधिकारियों ने कहा कि वर्तमान में कुनो में ये आठ चीते तीन से चार दिन में शिकार कर रहे हैं और उनका स्वास्थ्य ठीक है. उन्होंने कहा कि एक मादा चीते का स्वास्थ्य ठीक नहीं था क्योंकि उसका क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ गया था, लेकिन उपचार के बाद अब उसकी स्थिति ठीक है. सीरम में क्रिएटिनिन के स्तर से किडनी के कामकाज और स्वास्थ्य की स्थिति का पता लगाने में मदद मिलती है. 


3.ऑनलाइन गेमिंग के लिए नियामक के रूप में MeitY की नियुक्ति, क्या छत्तीसगढ़ की राह पर चलेंगे बाकी राज्य?

ऑनलाइन गेमिंग के महत्व को महसूस करते हुए और ऑनलाइन गेमिंग, सट्टेबाजी और जुए के बीच स्पष्ट अंतर के साथ, केंद्र ने उद्योग को विनियमित करने के लिए एक व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाया है। ऑनलाइन गेमिंग को संचालित करने के लिए नोडल मंत्रालय के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) की घोषणा के साथ वर्ष की शुरुआत हुई। यह उद्योग के लिए एक सकारात्मक विकास है, जो सट्टेबाजी और जुए के साथ जोड़े जाने और बाद में प्रतिबंधित किए जाने की चुनौती से जूझ रहा था।हाल ही में, छत्तीसगढ़ सरकार ने "नागरिकों की सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए" ऑफलाइन और ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए पर प्रतिबंध लगाने का कानून पारित किया। हालांकि, इसने कौशल के खेलों को छूट दी, जिसे कि पहले से ही विभिन्न अदालतों द्वारा सट्टेबाजी और जुआ नहीं माना जाता था। छत्तीसगढ़ का यह प्रगतिशील कदम न केवल भारत को वैश्विक गेमिंग सुपर पावर बनाने की राष्ट्रीय दृष्टि के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, बल्कि ऑनलाइन जुए और सट्टेबाजी से सख्ती से निपटने के लिए सही मिसाल कायम करता है। एक राष्ट्रीय स्तर के ढांचे के माध्यम से ऑनलाइन गेमिंग के एक जिम्मेदार विकास को सक्षम करने की दिशा में भी एक कदम है।

हाल ही में, मध्य प्रदेश ने ऑनलाइन जुआ और गेमिंग को विनियमित/प्रतिबंधित करने के लिए एक टास्क फोर्स का भी गठन किया है। टास्क फोर्स को ऐसे कदम उठाने चाहिए जो केंद्र सरकार, MeitY के प्रयासों और भारत को वैश्विक गेमिंग महाशक्ति बनाने के दृष्टिकोण के अनुरूप हों।

गेमिंग उद्योग कई गुना बढ़ रहा है। यह राजकोष में महत्वपूर्ण योगदान भी दे रहा है व अत्यधिक कुशल रोजगार सृजित कर रहा है और भारत की आत्मनिर्भर दृष्टि को आगे बढ़ाने के लिए नवाचार के लिए एक तकनीकी केंद्र बना रहा है। जबकि केंद्र और MeitY एक जिम्मेदार तरीके से इस उद्योग के विकास को सक्षम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, राज्य सरकारों को भी इस मिशन के लिए समर्थन बढ़ाने की आवश्यकता है।

4.चेतन शर्मा ने BCCI के चीफ सेलेक्टर पद से दिया इस्तीफा, स्टिंग ऑपरेशन के बाद लिया फैसला

टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वे हाल ही में स्टिंग ऑपरेशन की वजह से विवाद में आए थे. चेतन ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह को इस्तीफा सौंपा है. रिपोर्ट के मुताबिक जय शाह ने उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है. चेतन का यह बीसीसीआई में दूसरा कार्यकाल चल रहा था. लेकिन उन्हें 40 दिनों के अंदर ही इस्तीफा देना पड़ गया. इससे पहले पहले वे टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन की वजह से पद से हटाए गए थे. दरअसल हाल ही में चेतन शर्मा का एक न्यूज चैनल ने स्टिंग ऑपरेशन किया था. इसमें उन्होंने कई तरह के खुलासे किए थे. चेतन ने विराट और हार्दिक पांड्या से जुड़ी कई बातें कही थीं.  

5.  स्पैम मैसेज पर सरकार कसेगी नकेल, कंपनियों को दिया ब्लॉक करने का निर्देश



टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) ने यूजर्स को एक खुशखबरी दी है। TRAI ने टेलीमार्केटर्स द्वारा किए जाने वाले प्रोमोशनल मैसेजेज पर नकेल कसी है। साथ ही कहा है कि टेलीकॉम ऑपरेटरों को हेडर और मैसेज टेम्प्लेट के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी। इसके लिए ट्राई ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स को निर्देश भी जारी कर दिए हैं।इस तरह के बेकार मैसेजेज को रोकने के लिए ट्राई ने ड्रिस्ट्रीब्यूटेड लेजर तकनीक प्लेटफॉर्म के सभी रजिस्टर्ड हेडर्स और मैसेज टैम्प्लेट्स को दोबारा से वेरिफाई करने के लिए कहा है। साथ ही यह भी कहा है कि जो भी हेडर्स और टैम्प्लेट्स वेरिफाई न हो पाएं उन्हें 30 से 60 दिनों के अंदर ब्लॉक कर दिया जाए। इस कदम से मोबाइल यूजर्स को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। क्योंकि लोग इस तरह के प्रोमोशनल मैसेजेज से दुखी हो चुके हैं। पूरे दिन फोन पर ज्यादातर यही मैसेजेज आते दिखाई देते हैं।

टेलीफोन नंबरों का इस्तेमाल करने वाले टेलीमार्केटर्स समेत अनधिकृत या अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटर्स के मैसेजेज पर रोक लगाने के लिए, टेलीकॉम ऑपरेटरों को निर्देश दिया गया है, "उन सभी टेलीमार्केटर्स को रोका जाए, जो डीएलटी प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड नहीं हैं। इन टेलिमार्केटर्स को मैसेज टेम्प्लेट स्क्रबिंग को हैंडल करने और एक्सेस प्रोवाइडर्स नेटवर्क के जरिए यूजर्स को मैसेजेज डिलीवर करने से रोका जाए।"

टेलिकॉम कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वो इस तरह के सभी टेलीमार्केटर्स के खिलाफ निर्धारित नियमों के अनुसार कार्रवाई करें। ट्राई ने सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को 30 दिनों के अंदर उसके निर्देशों का पालन करने को कहा है।




कोई टिप्पणी नहीं