Breaking News

11 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. जम्मू-कश्मीर में मिला लिथियम का भंडार, इलेक्ट्रिक कार उद्योग के लिए जगी उम्मीद

गुरुवार को सरकार ने ऐलान किया कि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया को जम्मू-कश्मीर में लिथियम के 59 लाख टन के विशाल भंडार का पता चला है. ये भंडार रियासी ज़िले में मिले हैं.लिथियम के लिए भारत अब तक ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना जैसे देशों पर निर्भर था.

लिथियम का इस्तेमाल बार-बार रीचार्ज की जा सकने वाली बैटरियों में होता है. इन बैटरियों का इस्तेमाल स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप से लेकर इलेक्ट्रिक कारों में किया जाता है. माना जाता है कि डीज़ल और पेट्रोल गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण कम करने की दिशा में ये बेहद महत्वपूर्ण है.जानकार मानते हैं कि जम्मू-कश्मीर में लिथियम का विशाल भंडार मिलने से ग्लोबल वार्मिंग के लिए ज़िम्मेदार कार्बन उत्सर्जन को कम करने की भारत की कोशिशों को बड़ा बल मिलेगा. इसकी वजह से साल 2030 तक देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के निर्माण में 30 फ़ीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है.

भारत के खनिज मंत्रालय के मुताबिक़, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया ने लिथियम का ये भंडार जम्मू-कश्मीर के रियासी ज़िले में सलाल हेमना ब्लॉक में ढूंढा है.

यह इलाक़ा चिनाब नदी पर बने 690 मेगावाट की क्षमता वाले सलाल पावर स्टेशन से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर है.

सलाल इलाक़े में जहां लिथियम के भंडार पाए गए हैं, उसके आसपास के इलाक़े में कोई भी रिहायशी बस्ती मौजूद नहीं है. इलाक़े के क़रीब पांच वार्ड इस भंडार के आसपास हैं.

2. UPSC Civil Service 2023: यूपीएससी सिविल सर्विसेज का नोटिफिकेशन जारी, 1105 पदों के लिए होगी परीक्षा


यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन रिलीज कर दिया गया है. संघ लोक सेवा आयोग, UPSC ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिसके साथ ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. ध्यान दें कि आवेदन करने के लिए 21 फरवरी तक मौका दिया गया है.वहीं यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 28 मई को किया जाएगा एवं मुख्य परीक्षा 15 सितंबर को होगी. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस वर्ष परीक्षा के माध्यम से कुल 1105 पदों पर भर्ती की जाएगी. गौरतलब है कि आईएएस, आईपीएस, आईएफएस समेत अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन इस परीक्षा के माध्यम से किया जाता है.

कौन कर सकता है आवेदन
ग्रेजुएशन पास कैंडिडेट यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. वहीं उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 32 वर्ष होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को छूट भी दी जाती है.

3. दिल्ली शराब घोटाला: ED ने YSRCP सांसद मगुंता श्रीनिवासुलु रेड्डी के बेटे को किया गिरफ्तार

दिल्ली आबकारी नीति घोटाले मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मगुंता राघव रेड्डी को गिरफ्तार किया है, जो कि वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSR Congress party) के सांसद मगुंता श्रीनिवासुलु रेड्डी के बेटे बताए जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार आरोपी राघव बालाजी ग्रुप नाम की कंपनी का मालिक और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सांसद का बेटा है. पिछले एक सप्ताह के अंदर इस केस में ये तीसरी गिरफ़्तारी हुई है. 

ईडी ने दिल्ली की आबकारी नीति में ‘‘अनियमितताओं'' से जुड़े धन शोधन के मामले में पंजाब के कारोबारी गौतम मल्होत्रा को गिरफ्तार किया था. इसके अलावा तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता के साथ पूर्व में काम करने वाला एक चार्टर्ड अकाउंटेंट भी गिरफ्तार किया गया था.

4. IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया की बड़ी हार, भारत को पारी और 132 रन से मिली जीत

नागपुर में शनिवार को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल जारी है. भारतीय टीम को 400 रन पर ऑलआउट करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दोबारा बल्लेबाजी शुरु कर दी है. दूसरी पारी में उनके 9  विकेट गिर चुके हैं. जिसमें अश्विन ने पांच, जडेजा ने दो और अक्षर पटेल ने एक विकेट लिया है. फिलहाल क्रीज पर नाथन लियोन और स्टीव स्मिथ मौजूद हैं. भारत ने अपनी पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 223 रनों की बढ़त बनाई. कप्तान रोहित शर्मा (120) की शतकीय पारी के अलावा रविंद्र जडेजा (70) और अक्षर पटेल (84) ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया. रोहित ने अपना 43वां शतक जड़ा है. टेस्ट क्रिकेट में ये उनकी 9वीं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली सेंचुरी रही. इस मैच (IND vs AUS) से डेब्यू कर रहे टॉड मर्फी 124 रन देकर 7 विकेट लिए. इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पैट कमिंस की टीम ने पहली पारी में 177 रन बनाए थे. जडेजा ने पांच और अश्विन ने तीन विकेट लेकर विपक्षी टीम को घुटनों पर ला दिया था.

5. Paytm UPI से लिंक कर सकेंगे RuPay Credit Card, पड़ोस की दुकान पर क्रेडिट कार्ड से होगा पेमेंट



हाल ही में देश में रूपे क्रेडिट कार्ड ऑन यूपीआई (RuPay Credit Card on UPI) सुविधा की शुरुआत हुई है. इस सुविधा के तहत आप यूपीआई ऐप से रूपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) को भी लिंक कर सकते हैं. इस सुविधा से आप पड़ोस के दुकान पर लगे यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर रूपे क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकेंगे. जल्द ही यह सुविधा डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) के यूपीआई सेक्शन में देखने को मिलेगी. इसके लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ पार्टनरशिप की है. रूपे क्रेडिट कार्ड ऑन यूपीआई की सुविधा से आप पड़ोस के दुकान पर लगे यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकेंगे. हालांकि इस फीचर के जरिए आप केवल मर्चेंट यूपीआई क्यूआर कोड को ही पेमेंट कर सकते हैं. पी2पी पेमेंट नहीं कर सकते हैं.BHIM ऐप से रूपे क्रेडिट कार्ड को कैसे लिंक करें

>> सबसे पहले भीम ऐप को ओपन करें.

>> इसके बाद लिंक्ड बैंक अकाउंट पर क्लिक करें.

>> अब + पर क्लिक करने पर Add Account में 2 ऑप्शन दिखता है- Bank Account और Credit Card.

>> Credit Card पर क्लिक करने के बाद संबंधित कार्ड पर क्लिक करने पर आपके मोबाइल नंबर से लिंक क्रेडिट कार्ड की डिटेल आ जाएगी.

>> अब क्रेडिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और वैलिडिटी डालें.

>> इसके बाद मोबाइल पर आए OTP दर्ज करें.

>> यूपीआई पिन बनाएं. इस तरह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

>> अब मर्चेंट UPI QR कोड को स्कैन करें और रूपे क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट कर यूपीआई पिन दर्ज कर पेमेंट को पूरा करें.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं