Breaking News

10 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. भारत में BBC के काम पर रोक लगाने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज


गुजरात दंगों पर बनी BBC की डॉक्यूमेंट्री के साथ-साथ भारत में BBC के काम पर रोक लगाने की हिंदू सेना की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये याचिका पूरी तरह गलत है. हम ऐसा आदेश कैसे दे सकते हैं? जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस एम एम सुंदरेश की बेंच ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि इस याचिका में कोई मेरिट नहीं है. याचिकाकर्ता की ओर से वकील पिंकी आनंद ने कहा कि BBC पूरी तरह भारत विरोधी और PM मोदी के खिलाफ अभियान चला रहा है. अदालत के पास इसे बैन करने का अधिकार है.

2. सीएम अशोक गहलोत ने पढ़ दिया पुराना बजट भाषण तो निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कसा तंज

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार (10 फरवरी) को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पिछले साल का बजट पढ़ने को लेकर तंज कसा. उन्होंने कहा कि गलती किसी से भी हो सकती है.केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा, ''राजस्थान में गड़बड़ है. उन्होंने( सीएम गहलोत) ने पिछले साल का बजट इस साल पढ़ लिया. खैर कोई नहीं गलती तो कोई भी कर सकता है. भगवान की कृपा रहे, लेकिन कभी किसी की हालत ऐसी नहीं होनी चाहिए है.'' गहलोत ने अपने बजट भाषण में पुराने बजट की कुछ पंक्तियां गुरुवार (9 फरवरी) को पढ़ दी थी. दरअसल सीतारमण संसद में यूनियन बजट को लेकर हो रही आम चर्चा का जवाब दे रही थीं. 

3. अडाणी ग्रुप ने अमेरिकी लीगल फर्म को हायर किया, हिंडनबर्ग के खिलाफ कानूनी लड़ाई संभव

अडाणी ग्रुप ने अमेरिकी रिसर्च और शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग से कानूनी लड़ाई की तैयारी कर ली है. अडाणी ने अमेरिका की एक लीगल फर्म को इसके लिए हायर किया है. बताया जा रहा है कि कंपनी ने वाचटेल फर्म को हायर किया है. इसके साथ ही अडाणी ग्रुप ने लिप्टन, रोसेन और काट्ज के वरिष्ठ वकीलों को भी हिंडनबर्ग के खिलाफ केस में अपने साथ जोड़ा है. बता दें कि 24 जनवरी को हिंडनबर्ग फर्म की रिपोर्ट के चलते अडाणी ग्रुप की कंपनियों को खासा नुकसान हुआ है. रिसर्च फर्म ने अडाणी ग्रुप पर अकाउंटिंग फ्रॉ़ड और स्टॉक मैन्युपुलेशन करने समेत कुछ अन्य आरोप भी लगाए थे. अडाणी ग्रुप ने इन आरोपों का खंडन कर दिया था.

4. नये एडिशन में सामने आई महिंद्रा XUV 400, फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप रेस में लेगी हिस्सा

भारत फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप के नौवें सीजन के चौथे की मेजबानी करने वाला है. यह इवेंट ओपन-व्हील इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक मोटरस्पोर्ट कार्यक्रम है. यह इवेंट इस साल हैदराबाद में आयोजित हो रहा है. फॉर्मूला ई रेस को सेलिब्रेट करने के लिए नई जेन3 फॉर्मूला ई रेस कार के साथ एक्सयूवी400 के फॉर्मूला वर्जन को प्रदर्शित किया गया है. महिंद्रा XUV400 का फॉर्मूला एडिशन एक स्पेशल बाहरी लुक के साथ तैयार किया गया है, जो कि रेसिंग स्पिरिट से प्रेरित है. महिंद्रा फॉर्मूला ई को नई रेस कार के रूप में महिंद्रा एडवांस्ड डिजाइन यूरोप (एमएडीई) स्टूडियो के सहयोग से डिजाइन और डेवलप किया गया है. फ़ॉर्मूला वर्जन में इस कार को ब्रॉन्ज और रेड फ़िनिश के मिश्रण के साथ हुड और किनारों पर 'महिंद्रा' की ब्रांडिंग दी गई है. ब्रांड का फॉर्मूला ई नाम 'महिंद्रा रेसिंग' सी-पिलर पर दिखाई दे रहा है. अलॉय व्हील्स कॉपर एक्सेंट के साथ दिए गए हैं. 

5. सूरज का बड़ा हिस्सा टूटा:नासा के जेम्स वेब टेलिस्कोप में कैद हुआ VIDEO

सूर्य का एक बड़ा हिस्सा अपनी सतह से टूट गया है और अब एक बवंडर की तरह उसके चारों ओर चक्कर लगा रहा है। इससे साइंटिस्ट हैरान हैं। वह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह कैसे हुआ। इस घटना को नासा के जेम्स वेब टेलिस्कोप ने रिकॉर्ड किया है। इस वीडियो को पिछले हफ्ते स्पेस वेदर फोरकास्टर डॉ. तमिता स्कोव ने ट्विटर पर शेयर किया था।

कम्युनिकेशन पर पड़ सकता है असर

सूरज से सोलर फ्लेयर्स (हाई एनर्जी रेडिएशन) निकलती रहती हैं। इससे धरती पर कम्युनिकेशन पर असर पड़ता है, इसलिए वैज्ञानिकों को चिंता सता रही है कि इस बार तो सूर्य का एक हिस्सा टूट कर अलग हुआ है। साइंटिस्ट ये समझने की कोशिश कर रहे हैं कि इस लेटेस्ट डेवलपमेंट का धरती पर क्या असर होगा। 


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!



कोई टिप्पणी नहीं