Breaking News

30 January 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. 'कभी भुलाया नहीं जा सकता बापू का बलिदान', पीएम मोदी की महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज (30 जनवरी) 75वीं पुण्यतिथि (Mahatma Gandhi's Death Anniversary) है. आज राजघाट में बापू की समाधि पर सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन होना है. सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि देंगे. इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया. पीएम ने कहा कि वह उनके गहन विचारों को याद करते हैं. 30 जनवरी की तारीख देश के इतिहास में एक काले दिन के तौर पर दर्ज है. 30 जनवरी, साल 1948 वही तारीख है जब नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी. यह दिन पूरे देश के लिए क्षति का दिन बन गया था इसलिए महात्मा गांधी की याद में उनकी पुण्यतिथि को भारत शहीद दिवस के तौर पर मनाता है. 

2. सड़क से गायब हो जाएंगी 9 लाख गाड़ियां, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया-31 मार्च आखिरी तारीख

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि पंद्रह साल से पुराने नौ लाख सरकारी वाहनों के एक अप्रैल के बाद सड़क पर चलाने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इनके स्थान पर नए वाहन लगाए जाएंगे। ये वाहन केंद्रीय और राज्य सरकारों, परिवहन निगमों और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में लगे हुए हैं। उद्योग मंडल फिक्की के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि सरकार एथनॉल, मेथनॉल, बायो-सीएनजी, बायो-एलएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए कई कदम उठा रही है।

3.महिला अनुयायी से रेप के मामले में आसाराम बापू को कोर्ट ने दोषी ठहराया

गुजरात के गांधीनगर की अदालत ने महिला अनुयायी से रेप के मामले में आसाराम बापू को दोषी करार दिया है. 2013 में सूरत की दो बहनों से रेप के मामले में गांधीनगर सेशन कोर्ट ने आसाराम को दोषी ठहराया है. कुल 7 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था, जिसमें सबूत के अभाव में आसाराम को छोड़कर 6 आरोपियों को बरी कर दिया गया है.इनमें आसाराम की पत्नी और बेटी समेत 6 आरोपियों को बरी कर दिया गया था. आसाराम इस समय जोधपुर जेल में बंद है. आसाराम को कल सजा सुनाई जाएगी. 2013 में सूरत की दो बहनों ने नारायण साईं और उसके पिता आसाराम के खिलाफ रेप की शिकायत दर्ज कराई थी. छोटी बहन ने शिकायत में कहा था कि नारायण साईं ने 2002 से 2005 के बीच उसके साथ बार-बार रेप किया.

4. टीम इंडिया के कोच ग्राहम रीड ने वर्ल्ड कप में हार के बाद दिया इस्तीफा, जानें क्या रहा कारण


भारतीय हॉकी टीम के हेड कोच ग्राहम रीड ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने विश्व कप 2023 के फाइनल मैच के बाद इस्तीफा दिया. हॉकी इंडिया ने अपनी ऑफीशियल वेबसाइट पर इसको लेकर जानकारी शेयर की है. रीड ने सोमवार को हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टर्की को इस्तीफा सौंपा. इस बार हॉकी विश्वकप का आयोजन भारत में हुआ. ओडिशा में खेले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया संयुक्त रूप से 9वें नंबर पर रही. जबकि फाइनल मैच जर्मनी ने जीता. उसने बेल्जियम को हराया. 

5. क्या होता है इकोनॉमिक सर्वे, कैसे देश की आर्थिक तस्वीर को दिखाता है


31 मार्च यानी कल मंगलवार से साल 2023 का बजट सत्र शुरू हो जाएगा. 31 जनवरी को ही राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हो जाएगी. कल ही सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद के पटल पर आर्थिक सर्वेक्षण यानी इकोनॉमिक सर्वे प्रस्तुत करेंगी. वित्त मंत्री देश का आर्थिक सर्वे संसद में पेश करेंगी. चालू वित्त वर्ष में देश की इकोनॉमी के लिए केंद्र सरकार की ओर से क्या किया गया है, ये सामने आ जाएगा.इकोनॉमिक सर्वे वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) का प्रमुख सालाना दस्तावेज होता है. इकोनॉमिक सर्वे देश के आर्थिक विकास का लेखाजोखा होता है. इसी के आधार पर यह देखा जाता है कि पिछले एक साल में देश की अर्थव्यवस्था किस तरह की रही है. इसी सर्वे से आकलन लगाया जाता है कि कहां पर नुकसान हुआ और कहां पर फायदा हुआ है.

बजट से पहले होता है पेश
इकोनॉमिक सर्वे को हमेशा बजट से ठीक पहले पेश किया जाता है. इसके आधार पर यह तय किया जाता है कि आने वाले साल में अर्थव्यवस्था में किस तरह की संभावनाएं देखने को मिलेंगी. इसके अलावा इस आधार पर सरकार को भी सुझाव दिए जाते हैं.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं