Breaking News

28 January 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

1.  एक ही वक्त पर 3 प्लेन क्रैश, वायुसेना भी हैरान, रक्षा मंत्री से मिले एयर चीफ

 एक ही समय पर दो लड़ाकू विमान क्रैश होने से भारतीय वायुसेना को झटका लगा है। सेना से लेकर सरकार तक ऐक्टिव हो गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह खुद हालात की निगरानी करते हुए पल-पल का अपडेट ले रहे हैं। मध्य प्रदेश में मुरैना के पास एक साथ सुखोई-30 और मिराज 2000 एयरक्राफ्ट जमीन पर आ गिरे और धू-धूकर जल उठे। राहत अभियान चलाया जा रहा है। स्थानीय प्रशासन की ओर से बताया गया है कि पायलट समय पर जेट से निकलने में कामयाब रहे। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। दोनों जेट ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर बेस से उड़ान भरी थी। वहां अभ्यास चल रहा था। प्लेन की टक्कर हुई या हादसे की वजह कुछ और है, अभी स्पष्ट नहीं है। शनिवार की सुबह एक और प्लेन राजस्थान के भरतपुर में क्रैश हुआ है। शुरू में पायलट के बारे में कोई सूचना नहीं मिल पाई। तकनीकी गड़बड़ी को इस घटना की वजह माना जा रहा है। अभी स्पष्ट नहीं है कि यह भारतीय वायुसेना का जेट था या कोई प्राइवेट प्लेन।

2. राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का बदला नाम, अब अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा


राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन (Rashtrapati Bhawan Mughal Garden) का नाम अब अमृत उद्यान (Amrit Udyan) कर दिया गया है। अमृत महोत्सव के तहत गार्डन का नाम बदला गया है। अमृत उद्यान (मुगल गार्डन) में 12 किस्म के ट्यूलिप के फूल होते हैं। अब उद्यान भी हर साल की तरह इस बार भी आम लोगों के लिए खुलने वाला है, जहां लोग ट्यूलिप और गुलाब के फूलों का दीदार कर सकेंगे।

3. गोवा में बिना इजाजत टूरिस्ट की फोटो लेने पर पाबंदी
गोवा में टूरिस्ट्स की प्राइवेसी और सेफ्टी को ध्यान में रखकर यहां की सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि टूरिस्ट के साथ या उनकी सोलो फोटो खींचने से पहले उनसे इजाजत जरूर ले लें, खासकर जब वे धूप में लेटे हों या फिर समुद्र में मस्ती कर रहे हों। सरकार का कहना है कि इससे पर्यटकों की निजता का सम्मान हो सकेगा।

नई एडवाइजरी में गोवा में ओपन प्लेस में खाना पकाना भी बैन कर दिया गया है। ऐसा करने पर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। वहीं, बीच पर शराब पीने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। सरकार ने चट्टानों और खतरनाक जगह पर सेल्फी न लेने को कहा है, ताकि हादसे रोके जा सकें।

4. "लोकतंत्र के लिए घातक..." : सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ने कानून मंत्री को याद दिलाया 'कर्तव्य'


नई दिल्ली: उच्च न्यायपालिका में नियुक्तियों के लिए सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम प्रणाली पर केंद्र के बढ़ते हमलों के बीच, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रोहिंटन फली नरीमन ने शुक्रवार को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कानून मंत्री किरेन रिजिजू को निशाने पर लिया. फली नरीमन खुद अगस्त 2021 में सेवानिवृत्त होने से पहले कॉलेजियम का हिस्सा थे. न्यायपालिका पर कानून मंत्री की सार्वजनिक टिप्पणी को 'आलोचना' बताते हुए नरीमन ने कानून मंत्री को याद दिलाया कि अदालत के फैसले को स्वीकार करना उनका 'कर्तव्य' है, चाहे वह 'सही हो या गलत'.

5. iPhone की सेफ्टी पर सरकारी एजेंसी ने उठाए सवाल.. बड़े खतरे की दी चेतावनी


मार्केट में इन दिनों iPhones को सबसे सुरक्षित डिवाइस माना जाता है. Apple भी इनकी प्राइवेसी और डेटा प्रोटेक्शन पर काफी ध्यान देता है. इसके अलावा कंपनी इन डिवाइसेस को 6 साल तक अपडेट और सपोर्ट देती है. इससे यूजर्स को लंबे समय तक इन डिवाइस को चलाने में आसानी होती है. हालांकि, सरकारी एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) के ताजा चेतावनी ने एप्पल यूजर्स की नींद उड़ा दी है. CERT-In के अनुसार iPhone और iPad के कुछ पुराने मॉडल्स में बड़ी खामी पाई गई है, जिसका यूजर्स को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं