Breaking News

27 January 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुरक्षा में चूक का लगाया आरोप

जम्‍मू-कश्‍मीर में कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार को स्‍थगित कर दी गई. पार्टी ने यात्रा के कश्मीर घाटी में प्रवेश करने के साथ ही "बेहद गंभीर सुरक्षा चूक" का आरोप लगाया है. यात्रा के अंतर्गत राहुल गांधी को आज 20 किमी पैदल चलना था लेकिन एक किमी के बाद भी उन्‍हें रुकना पड़ा.राहुल गांधी ने भी  बाद में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, "भीड़ को संभालने वाले पुलिसकर्मी कहीं नज़र नहीं आ रहे थे. टनल से बाहर निकलने के बाद पुलिस व्यवस्था ध्वस्त हो गई. इसलिए हमें यात्रा स्‍थगित करनी पड़ी."

2. भारत-चीन के बीच सीमा पर बढ़ सकती हैं झड़पें - दस्तावेजों में चेतावनी

लद्दाख के हिमालयी क्षेत्र में भारतीय पुलिस के एक सुरक्षा आंकलन में आशंका जताई गई है कि भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच उनकी विवादित सीमा पर और  झड़पें हो सकती हैं क्योंकि बीजिंग इस क्षेत्र में सैन्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करना चाहता है. बता दें, वर्ष 2020 में लद्दाख में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प में भारत के 24 सैनिकों को जान गंवानी पड़ी थी सैन्‍य और कूटनीतिक वार्ता को बाद एशिया की दोनों महाशक्तियों के बीच तनाव अब काफी कम हो गया है. पूर्वी हिमालय क्षेत्र में पिछले साल दिसंबर में भी दोनों मुल्‍कों के बीच ताजा झड़प हुई थी लेकिन कोई मौत नहीं हुई. दोनों पक्षों के सैनिकों को इस झड़प में मामूली चोट आई थीं.  यह मूल्यांकन लद्दाख पुलिस द्वारा एक नए, गोपनीय रिसर्च पेपर का हिस्सा है जिसे 20 से 22 जनवरी तक आयोजित शीर्ष पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में पेश किया गया था और रॉयटर्स द्वारा इसकी समीक्षा की गई है.

3. U19 World Cup: भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में किया प्रवेश

भारतीय टीम ने शुक्रवार को अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है. टीम इंडिया की कप्तान शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने पोचेफस्ट्रूम के सेनवेस पार्क में (IND vs NZ) टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का मौका दिया था. कीवी टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 107 रन बनाए. भारत ने इस आसान से टारगेट को सिर्फ 14.2 ओवर में 2 विकेट गवांकर हासिल किया. जिसमें सलामी बल्लेबाज श्वेता सहरावत (Shweta Sehrawat) ने नाबाद 61 रन की मैच जिताऊ पारी खेली. अन्य बल्लेबाजों में सौम्या तिवारी ने 22 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए एना ब्राउनिंग ने दोनों विकेट निकाले.  

4. BBC Documentary Row: दिल्ली यूनिवर्सिटी में बवाल, प्रदर्शन करते NSUI के छात्र हिरासत में; धारा 144 लागू


बीबीसी डॉक्युमेंट्री को लेकर विवाह बढ़ता जा रहा है। दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के आर्ट फैकल्टी (Faculty of Arts) के बाहर एनएसयूआई (NSUI) के छात्र और सदस्यों को विरोध प्रदर्शन करने के चलते दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। साथ ही फैकल्टी के बाहर धारा 144 लागू कर दी है। उत्तर दिल्ली की एडीसीपी रश्मि शर्मा ने बताया कि जो सार्वजनिक व्यवस्था और शांति व्यवस्था में अवरोध उत्पन्न करता है, उस पर पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ती है। और ऐसा ही आज किया जा रहा है। आर्ट फैकल्टी (कला संकाय) के बाहर भीम आर्मी संगठन के छात्रों ने भी प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जहां से कुछ छात्रों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है।

5. DGCA ने Go Air पर लगाया 10 लाख का जुर्माना, 55 यात्रियों के बिना ही उड़ गया था विमान

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने Go Air पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. 9 जनवरी को बेंगलुरु-दिल्ली की फ्लाइट में गो एयर का विमान 55 यात्रियों को बेंगलुरु में ही छोड़कर दिल्ली के लिए उड़ गया था. विमानन कंपनी की जांच में पता चला है कि Go Air के कम्युनिकेशन में दिक्कत थी. अब DGCA ने Go Air पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. बता दें कि हाल ही में पेशाब विवाद पर एयर इंडिया पर DGCA ने 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं