Breaking News

26 January 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'


1. राफेल की दहाड़-टैंक का प्रहार, कर्तव्य पथ पर दिखा सैन्य शक्ति और संस्कृति का संगम

गणतंत्र दिवस की परेड खत्म होने के बाद पीएम मोदी कर्तव्य पथ पर चलते नजर आए. उन्होंने लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया.

गणतंत्र दिवस समारोह के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ रायसीना हिल्स के लिए निकले  मुख्य अतिथि अब्दुल फतह अल सीसी74वें गणतंत्र दिवस परेड के ग्रैंड फिनाले में भारतीय वायुसेना के 45 विमान, भारतीय नौसेना का एक और भारतीय सेना के चार हेलीकॉप्टर शामिल हैं.

कर्नाटक की झांकी प्रतीकात्मक रूप से राज्य की 3 महिलाओं की उपलब्धि हासिल करने वाली असाधारण उपलब्धियों का खुलासा करती है. सुलागिट्टी नरसम्मा - एक दाई, तुलसी गौड़ा हलक्की - जिन्हें 'वृक्ष माटे' के नाम से जाना जाता है और सालूमरदा थिमक्का समाज में उनके निस्वार्थ योगदान के कारण प्रसिद्ध हैं. 

गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी में अयोध्या में मनाए जाने वाले तीन दिवसीय दीपोत्सव को दिखाया गया.  

गणतंत्र दिवस परेड पर बीएसएफ के ऊंट दल ने राष्ट्रपति को दी सलामी

कर्तव्य पथ पर वायु सेना के मार्चिंग दस्ते ने राष्ट्रपति को सलामी दी. इस दस्ते में वायु सेना का बैंड और कॉम्बैट मार्चिंग दस्ता शामिल था.  इस दस्ते का नेतृत्व स्क्वाड्रल लीडर सिंधु रेड्डी ने किया.

कर्तव्य पथ पर 27 वायु रक्षा मिसाइल रेजिमेंट ने राष्ट्रपति को सलामी दी. 'अमृतसर एयरफील्ड' का नेतृत्व कैप्टन सुनील दशरथ और 512 लाइट एडी मिसाइल रेजिमेंट (एसपी) की लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा कर रही हैं. 

2. गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार महिला सैन्य दल और अग्निवीर हुए शामिल

देश आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। हर बार की तरह इस बार भी परेड और अलग-अलग राज्यों की झांकी निकाली गई, लेकिन यह पहली दफा था कि ये सब राजपथ की जगर कर्तव्य पथ पर हुआ। इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में कई चीजें पहली दफा हुई। इस बार सबसे खास बात यह रही की गणतंत्र दिवस के कार्यकर्म में सेंट्रल विस्टा, कर्तव्य पथ और नए संसद भवन के निर्माण से जुड़े श्रमिकों, दूध, सब्जी व रेहड़ी पटरी वालों को सबसे आगे की लाइन में बिठाया गया। परेड में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने एक शानदार फ्लाईपास्ट और एयर डिस्प्ले प्रस्तुत किया, जिसमें तीनों सेनाओं के 50 विमान और हेलीकॉप्टर शामिल थे। इसमें वायु सेना के 45 विमान, नौसेना का एक और थलसेना के चार हेलीकॉप्टर शामिल थे, जिन्होंने अपने करतब और पेशेवर कौशल का प्रदर्शन किया।

3.पठान की बंपर ओपनिंग, पहले दिन वर्ल्डवाइड 100 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन

शाहरुख खान की फिल्म पठान ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 55 करोड़ की बंपर ओपनिंग की। बॉलीवुड के इतिहास की फर्स्ट डे पर सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्म बन गई है। इससे पहले ऋतिक रोशन की फिल्म 'वार' ने 51.6 करोड़ का फर्स्ट डे कलेक्शन किया था। उधर, पठान ने दुनियाभर में 100 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया। 250 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म को दुनियाभर में 8000 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था। 

4.  बीबीसी डॉक्यूमेंट्री बैन पर बोला अमेरिका, हम प्रेस की स्वतंत्रता का समर्थन करते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर खड़े हुए विवाद के बीच अमेरिकी विदेश विभाग का बयान सामने आया हैं।विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि हम दुनिया में स्वतंत्र प्रेस का समर्थन करते हैं और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता व लोकतांत्रिक सिद्धांतों के महत्व को समझते हैं। नेड प्राइस ने कहा, अमेरिका और भारत के बीच राजनयिक संबंध गहरे हैं। भारत के लोकतंत्र को जीवंत बताते हुए उन्होंने कहा कि हम हर उस चीज को देखते हैं, जो हमें एक साथ जोड़ती हैं और हम उन सभी तत्वों को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं जो हमें एक साथ बांधते हैं। 

5. दिल्ली में 'आप' की मेयर उम्मीदवार डॉ. शैली ओबेरॉय पहुंची सुप्रीम कोर्ट, की ये मांग

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की मेयर उम्मीदवार डॉ शैली ओबरॉय ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। शैली ओबरॉय में एक याचिका दाखिल करते हुए समयबद्ध तरीके से मेयर का चुनाव कराने की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट इस मामले की सुनवाई शुक्रवार को कर सकता है।

गौरतलब है कि दिसंबर में दिल्ली नगरपालिका के चुनाव हुए थे और तभी परिणाम भी आ गए थे। उसके बाद से अब तक मेयर के चुनाव नहीं हो सके हैं। जनवरी में दो बार 9 जनवरी और 24 जनवरी को मेयर चुनाव की तारीख तय की गई लेकिन दोनों ही बार सदन हंगामे की भेंट चढ़ गया और चुनाव टल गए।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!



कोई टिप्पणी नहीं