Breaking News

25 January 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'


1. BBC डॉक्यूमेंट्री स्क्रीनिंग पर जामिया में 3 हिरासत में:JNU में पथराव हुआ

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में BBC डॉक्यूमेंट्री ‘द मोदी क्वेश्चन’ डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग का ऐलान करने वाले 3 छात्रों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। इन पर माहौल खराब करने के प्रयास का आरोप है। तीनों को यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्टर की शिकायत पर अरेस्ट किया गया है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में BBC की इस प्रतिबंधित डॉक्यूमेंट्री को देख रहे छात्रों पर मंगलवार देर रात पथराव किया गया। पथराव किसने किया, यह पता नहीं चल पाया है। अंधेरे का फायदा उठाकर हमलावर भाग गए। इससे पहले यहां छात्र संघ कार्यालय की बिजली और इंटरनेट मंगलवार रात बंद कर दिया गया था, जिसे देर रात बहाल कर दिया गया है। 25 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई है।

2. थिएटर में रिलीज से पहले ऑनलाइन लीक हुई पठान:मध्य प्रदेश-बिहार-यूपी समेत कई राज्यों में विरोध

शाहरुख खान की फिल्म पठान बुधवार को देशभर की 5200 स्क्रीन पर रिलीज हुई। कहीं इस फिल्म को सपोर्ट मिल रहा है तो कहीं इसका विरोध चल रहा है। मध्य प्रदेश के इंदौर में हिंदू संगठनों के प्रदर्शन के चलते पहला शो रद्द कर दिया गया है। वहीं राजधानी भोपाल में भी पठान के खिलाफ सिनेमा हॉल के बाहर विरोध प्रदर्शन जारी है। बिहार और यूपी में कई जगह पठान के पोस्टर फाड़े गए।

3. Suryakumar Yadav को मिला दमदार परफॉर्मेंस का तोहफा, ICC ने चुना मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए कई मैचों में तूफानी प्रदर्शन किया है. सूर्या ने साल 2022 में काफी प्रभावित किया. उन्होंने पिछले साल टी20 इंटरनेशनल मैचों में 1164 रन बनाए. सूर्या को दमदार परफॉर्मेंस का आईसीसी ने खास इनाम दिया है. सूर्यकुमार यादव को आईसीसी ने साल 2022 के लिए 'मेन्स टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड' के लिए चुना है. सूर्या को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने ट्वीट कर खास अंदाज में बधाई भी दी है. 

4. चैट जीपीटी (Chat GPT) क्या है जिससे गूगल को भी लगेगा डर

चैट जीपीटी (Chat GPT) क्या है... बहुत से लोगों ने इस नाम को सुना होगा. लेकिन इस्तेमाल नहीं किया होगा. करोड़ों लोग ऐसे होंगे जिन्हें इसका नाम भी नहीं मालूम होगा. Chat GPT Kya hai (what is chat GPT) लिखकर लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं. Chat GPT (चैट जीपीटी) को इंग्लिश में चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pretrained Transformer) कहते हैं. इसे ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Open AI) द्वारा बनाया गया है. आम बोलचाल की भाषा में इसे ऐसे समझा जा सकता है. Chat GPT एक प्रकार का चैट बोट है. यानि ऐसा bot जो आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न को समझ कर विस्तार से जवाब तैयार कर देता है. जवाब तैयार कर रहा है. समझ जाइए. सर्च करके सामने नहीं  ला रहा है जैसा कि गूगल करता है. गूगल सर्च इंजन है और उसकी उपयोगिता वहीं तक है. प्रयोग करने वाले बताते हैं कि Chat GPT से कोई भी सवाल किया जा सकता है और यह एआई के माध्यम से तैयार जवाब लिखकर देता है. यही कारण है कि माइक्रोसॉफ्ट के इस एप्लीकेशन से गूगल को कुछ खतरा तो महसूस हो रहा होगा. 

5. गणतंत्र दिवस 2023 : कैसे देख सकते हैं परेड


देश की राजधानी दिल्‍ली के कर्तव्‍य पथ (जिसे पूर्व में राजपथ के नाम से जाना जाता था) पर परेड हमेशा की तरह गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्‍य आकर्षण होगी. गुरुवार 26 जनवरी को इस परेड में भारतीय रक्षा बलों के कर्मियों की मार्चपास्‍ट, विभिन्‍न राज्‍यों की झांकी के अलावा सैन्‍य विमानों की फ्लाईपास्‍ट को देखने के लिए बड़ी संख्‍या में लोग पहुंचेंगे.रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से लोग टिकट खरीदकर गणतंत्र दिवस 2023 परेड देख सकते हैं. इस साल, सरकार द्वारा समारोह का हिस्‍सा बने विभिन्न आयोजनों के लिए 32,000 टिकट उपलब्ध कराए गए हैं.गणतंत्र दिवस परेड 26 जनवरी को सुबह 9 बजे से शुरू होगी. गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सुरक्षा व्यवस्था के चलते चार मेट्रो स्टेशन -केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग- सुबह के समय बंद रहेंगे.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं