Breaking News

24 January 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'


1. दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, 5.8 मापी गई तीव्रता

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार दोपहर 2.30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई है। यह भूकंप न सिर्फ दिल्ली-एनसीआर बल्कि उत्तराखंड, यूपी के रामपुर में भी महसूस किए गए हैं।

2. दिल्ली के मेयर का चुनाव फिर टला, आप के नेता सदन में धरने पर बैठे

दिल्ली नगर निगम का सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया. ऐसे में मेयर चुनाव फिर फंसा गया है. बीजेपी पार्षदों के लगातार हंगामे के बाद सदन स्थगित किया है. इससे पहले भी 6 जनवरी को मेयर का चुनाव नहीं हो सकता था.

3. 'सेना कुछ भी करे, सबूत की जरूरत नहीं', दिग्विजय सिंह के सर्जिकल स्ट्राइक वाले बयान पर राहुल गांधी का रिएक्शन

राहुल गांधी की अगुवाई में काग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' इस वक्त जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में चल रही है. मंगलवार को राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कई मुद्दों पर अपनी बात रखी. राहुल गांधी ने दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के सर्जिकल स्ट्राइक वाले बयान पर भी प्रतिक्रिया दी. राहुल गांधी ने कहा, "जो दिग्विजय सिंह ने कहा है, उससे मैं बिलकुल सहमत नहीं हूं, वो उनका व्यक्तिगत बयान है. हमारी आर्मी पर हमें पूरा भरोसा है, अगर आर्मी कुछ करे तो उन्हें सबूत देने की जरूरत नहीं है. उनका बयान निजी है वो हमारा नहीं है." 

4. सरकार की कमेटी से नाखुश पहलवान 


पहलवानों के धरने और यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद सरकार ने कुश्ती संघ (WFI) का कामकाज देखने के लिए ओवरसाइट कमेटी बनाई थी. इस कमेटी के सदस्यों के नामों की घोषणा सोमवार (23 जनवरी) को की गई थी, लेकिन कमेटी के गठन के बाद भी ये दंगल थमा नहीं है. पहलवानों ने कमेटी के सदस्य के नामों पर नाराजगी जताई है. ओलंपियन पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia), साक्षी मलिक ने मंगलवार (24 जनवरी) को ट्वीट कर कहा कि सरकार ने कमेटी के गठन को लेकर पहलवानों से बात नहीं की. हालांकि खेल मंत्रालय ने कहा है कि पहलवानों से सुझाव लिए गए थे. 

5. हैदराबाद यूनिवर्सिटी में PM मोदी पर बनी BBC डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग, JNU में रद्द हुआ कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री (BBC Documentary) को यूट्यूब और ट्विटर पर ब्लॉक कर दिया गया है. इसके बाद भी हैदराबाद यूनिवर्सिटी (Hyderabad University) में छात्रों को डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने इसे लेकर अधिकारियों के पास एक शिकायत भी दर्ज कराई है. आरोप है कि छात्रों ने परिसर में बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री देखी. वहीं, दिल्ली के जेएनयू में भी ये फिल्म दिखाई जानी थी लेकिन कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया. 

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं