Breaking News

23 January 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 

1. सबमरीन 'वागीर' भारतीय नेवी में हुई शामिल, जानिए इसकी खासियत 


भारतीय नौसेना में कलवरी क्लास सबमरीन यानी पनडुब्बी INS वागीर को आज शामिल किया गया. नौसेना की ताकत को बढ़ाने के लिए आईएनएस वागीर को आज 23 जनवरी के दिन शामिल किया गया. जैसे-जैसे भारतीय सीमाओं की सुरक्षा को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है वैसे ही अब इस सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य, अखंड बनाने की तैयारी भी की जा रही है. अब इसी कड़ी में भारतीय नौसेना की ताकत को और बढ़ाने के लिए आईएनएस वागीर आ गई है. यह पनडुब्बी 221 फुट लंबी, 40 फुट ऊँची, गहराई 19 फुट, 1565 टन वजनी है.

इसमें मशीनरी सेट अप इस तरह किया गया है की लगभग 11 किलोमीटर लंबी पाइप फिटिंग है. लगभग 60 किलोमीटर की केबल फिटिंग की गई है. 

स्पेशल स्टील से बनी सबमरीन में हाई टेंसाइल स्ट्रेंथ है जो पानी के अधिक गहराई में जाकर काम करने की क्षमता रखती है. 45-50 दिन तक पानी में रह सकती है वागीर पनडुब्बी.  स्टील्थ टेक्नोलॉजी से यह रडार की पकड़ में नहींं आता. किसी भी मौसम में कार्य करने में सक्षम है. 


2. ट्रक और कार की टक्कर में ISRO के 5 कर्मचारियों की मौत

केरल में इसरो के 5 कर्मचारियों की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. ये घटना केरल के अलप्पुझा के पास तब हुई जब इन कर्मचारियों को ले जा रही कार एक ट्रक से टकरा गई. इस टक्कर के बाद 4 लोगों की तो मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति ने रास्ते में दम तोड़ दिया. हादसे में कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है. अंबालाप्पुझा पुलिस ने बताया कि ट्रक और कार की भीषण टक्कर के बाद 4 युवकों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 1 की अस्पताल में मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि ये सड़क हादसा राष्ट्रीय राजमार्ग पर देर रात करीब एक बजकर 30 मिनट के आसपास हुआ. सड़क हादसे का शिकार होने वालों की पहचान प्रसाद, शिजू, अमल, सचिन और सुमोद के रूप में हुई है.


3. ICC ने किया 'T20 टीम ऑफ द ईयर 2022' का ऐलान


आईसीसी (ICC) ने टी20 टीम ऑफ द ईयर 2022 का ऐलान कर दिया है जिसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को जगह नहीं मिली है. भारत की ओर से इस टीम में विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को जगह मिली है. इसके अलावा पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान को टीम में जगह मिली है. ICC द्वारा चुनी गई टीम में इंग्लैंड के जोस बटलर को विकेटकीपर /ओपनर के तौर पर चुना गया है तो वहीं मोहम्मद रिजवान बतौर ओपनर टीम में शामिल हैं. नंबर 3 पर विराट कोहली तो वहीं नंबर 4 पर सूर्यकुमार यादव को जगह मिली है. 


4. एक-दूजे के हुए अथिया शेट्टी और केएल राहुल

बॉलीवुड एक्टर सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी और इंडियन क्रिकेटर केएल राहुल सोमवार को शादी के बंधन में बंध गए। हालांकि अभी तक कपल की कोई भी फोटो सामने नहीं आई हैं। इस शादी में फैमिली मेंबर्स और क्लोज फ्रेंड्स मिलाकर सिर्फ 100 लोग ही शामिल हुए।अथिया की खास दोस्त कृष्णा श्रॉफ, अंशुला कपूर, डायना पेंटी, क्रिकेटर ईशांत शर्मा, वरुण एरोन इसमें शामिल हुए। यहां सभी मेहमानों के हाथ में रेड बैंड बांधा गया, जिससे पता चलता रहे कि ये इनवाइटेड हैं। इस बैंड के बिना कोई अंदर नहीं जा सकता। वेडिंग वेन्यू के बाहर तगड़ी सिक्योरिटी चेकिंग भी हुई।


5. कोश्यारी ने महाराष्ट्र का गवर्नर पद छोड़ने की इच्छा जताई


महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने सोमवार को पद छोड़ने का ऐलान कर दिया। कोश्यारी ने सोशल मीडिया पर लिखा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मैंने सभी राजनीतिक जिम्मेदारियां छोड़ने की इच्छा जाहिर कर दी है। शिवाजी को पुराने दिनों का आइकॉन बताने पर कोश्यारी विवादों में रहे हैं। कोश्यारी ने पिछले महीने इस विवाद पर गृह मंत्री अमित शाह को चिट्‌ठी लिखकर उनसे मार्गदर्शन भी मांगा था। उन्होंने गृह मंत्री से सलाह मांगी थी कि उन्हें इस पद पर बने रहना है या नहीं। 


कोई टिप्पणी नहीं