Breaking News

22 January 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. चाइनीज न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान हुई फायरिंग, 10 की मौत, 19 घायल

अमेरिका के कैलिफोर्निया में शनिवार देर रात मास शूटिंग की घटना हुई। इसमें कई लोगों के मारे जाने की आशंका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान रात साढ़े 3 बजे यह फायरिंग मोंटेरी पार्क इलाके में हुई। कुछ खबरों में कहा गया है कि 10 लोगों की मौत हो चुकी है और 19 घायल हैं। हालांकि पुलिस ने अब तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। कुछ सोशल मीडिया अकाउंट्स पर बताया गया है कि यह मामला रंगभेद से जुड़ा है। स्थानीय लोगों और एशियन कम्युनिटी के बीच हिंसा हुई। इसमें 17 साल का चीनी मूल का एक युवक भी मारा गया है।


2. 26 जनवरी को लॉन्च होगी भारत में बनी पहली कोविड नेजल वैक्सीन 


भारत बायोटेक द्वारा देश में ही विकसित पहले इंट्रानेसल कोविड-19 टीके ‘इनकोवैक' को 26 जनवरी से लोगों को देने की शुरुआत की जाएगी. कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा इल्ला ने शनिवार को यह जानकारी दी.भोपाल में आयोजित भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) में विद्यार्थियों के साथ संवाद करते हुए इल्ला ने बताया कि मवेशियों को लम्पी त्वचा बीमारी से बचाने के लिए देश में ही विकसित टीके लम्पी प्रोवैकइंड की अगले महीने शुरुआत की जाएगी. 


3. "कौन हैं शाहरुख खान?" छाया असम के CM का बयान

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने आज कहा कि उन्होंने मेगास्टार शाहरुख खान से बात की है और उन्हें उनकी आने वाली फिल्म 'पठान' के खिलाफ हो रहे विरोध को लेकर आश्वस्त किया है. हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि शाहरुख खान ने आज सुबह राज्य के एक थिएटर में हुई “एक घटना” पर उन्हें फोन किया.

मुख्यमंत्री का यह ट्वीट उनके "कौन हैं शाहरुख खान?" पूछने के एक दिन बाद आया है. सरमा ने कल गुवाहाटी में मीडिया कर्मियों के 'पठान' फिल्म के हिंसक विरोध पर सवाल पूछने पर कहा था, "शाहरुख खान कौन हैं? मैं उनके या फिल्म 'पठान' के बारे में कुछ नहीं जानता.


4. PM Narendra Modi की लिखी बुक एग्जाम वॉरियर्स 13 भाषाओं में उपलब्ध, स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों के लिए है खास

पीएम मोदी की लिखी किताब एग्जाम वॉरियर्स 13 अब भाषाओं में उपलब्ध है। हिंदी, इंग्लिश के अलावा यह किताब तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, उड़िया, असमिया, गुजराती, मराठी, पंजाबी, उर्दू और बंगाली में भी उपलब्ध है। इसका लेटेस्ट संस्करण हाल ही में लॉन्च किया गया है। इस संबंध में एक ट्वीट भी किया गया है। एग्जाम वॉरियर्स में परीक्षाओं से होने वाले तनाव से निपटने के टिप्स दिए गए हैं। इसके साथ ही किताब में छात्र-छात्राओं को स्ट्रैस मैनेज करने के भी तरीके बताए गए हैं। छात्र-छात्राओं के अलावा यह पुस्तक शिक्षकों और पैरेंट्स के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। 


5.  UGC NET December 2022-23: NTA ने बढ़ाई लास्ट डेट

 यूजीसी नेट दिसंबर 2022 के लिए अगर आवेदन नहीं कर पाए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस परीक्षा के लिए लास्ट डेट को आगे बढ़ा दिया गया है। नई तिथि के अनुसार, दिसंबर 2022-23 सेशन के लिए उम्मीदवार अब 23 जनवरी, 2023 तक अप्लाई कर सकते है। उम्मीदवार परीक्षा के लिए एनटीए यूजीसी की आधिकारिक साइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर इस सेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।




कोई टिप्पणी नहीं