Breaking News

21 January 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

1. Pralay On LAC: चीन से तनाव के बीच भारतीय वायुसेना की 'प्रलय', राफेल-सुखोई दिखाएंगे ताकत, S-400 भी तैनात की गई

Pralay Exercise On LAC: चीन के साथ चल रहे गतिरोध के बीच हमारी वायुसेना पूर्वोत्तर भारत में एक बड़ी एक्‍सरसाइज करने जा रही है. इस वॉर एक्‍सरसाइज को 'प्रलय' नाम दिया गया है. वायुसेना से जुड़े सूत्रों ने बताया कि 'प्रलय' सभी प्रमुख एयरबेस से अंजाम दी जाएगी. हाल ही में तैनात किए गए ड्रोन स्क्वाड्रन भी उसका हिस्सा होंगे.

'प्रलय' एक्‍सरसाइज ऐसे समय में हो रही है जब भारतीय वायु सेना ने ईस्टर्न सेक्टर में एस-400 एयर डिफेंस स्क्वाड्रन को तैनात और सक्रिय कर दिया है, जो दुश्मन के किसी भी विमान या मिसाइल को 400 कि.मी. दूर से ही मार गिराने में सक्षम है. इस तरह का एयर डिफेंस सिस्टम दुनिया के बहुत कम देशों के पास है. भारत ने रूस से अरबों डॉलर में यह सौदा किया है.

2. IND vs NZ: रायपुर में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को बुरी तरह रौंदा, 8 विकेट से दूसरा वनडे जीत सीरीज पर किया कब्जा

IND vs NZ 2nd ODI: टीम इंडिया ने रायपुर वनडे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया है. इस तरह रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है. दूसरे वनडे में भारतीय टीम को जीत के लिए 109 रन बनाने थे. टीम इंडिया ने महज़ 20.1 ओवर में सिर्फ दो विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया. इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी बना ली है.

3. यूट्यूब और ट्विटर पर अब नहीं दिखेगी पीएम मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री, केंद्र ने जारी किया निर्देश

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करने वाली बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री इंडिया: द मोदी क्वेश्चन के पहले एपिसोड को शेयर करने वाले यूट्यूब वीडियो और ट्वीट्स को ब्लॉक कर दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए निर्देश जारी किया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। केंद्र ने यूट्यूब वीडियो के साथ ट्विटर को भी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री वाली वीडियो लिंक शेयर करने वाले करीब 50 से अधिक ट्वीट्स को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है।

4. "छिपा हुआ एजेंडा" : पहलवानों के #MeeToo आरोपों पर कुश्ती संघ का पलटवार

पहलवानों ने WFI के अध्यक्ष पर #Meetoo का आरोप भी लगाया है. अब इन सब के बीच WFI ने पलटवार किया है. शनिवार को WFI की तरफ से जारी एक बयान में पहलवानों द्वार लगाए गए #Meetoo के आरोपों को छिपा हुआ एजेंडा और व्यक्तिगत रंजिश बताया है. WFI की तरफ से खेल एवं युवा मामले के मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा है कि ये प्रदर्शन पहलवानों की बेहतरी के लिए नहीं हो रहा है. ये सिर्फ इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इसके पीछे एक छिपी हुई मंशा है. और ये सब सिर्फ WFI के ऊपर प्रेशर बनाने के लिए किया जा रहा है. बता दें कि WFI के खिलाफ दिल्ली में जंतर-मंतर पर बीते तीन दिनों से विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया, रवि दहिया, दीपक पुनिया और साक्षी मलिक धरना दे रहे हैं.

5. Tax Savings Tips: इस सरकारी योजना में निवेश करने पर मिलती है दो लाख रुपये तक टैक्स छूट, ऐसे उठाएं फायदा


ये योजना नेशनल पेंशन फंड (National Pension System- NPS) है, जोकि सरकार की ओर से चलाई जाने वाली एक पेंशन योजना है। इसमें निवेशक टियर 1 और टियर 2 दो प्रकार के अकाउंट खोले सकते हैं। इसमें जमा होने वाला पैसा सरकारी बॉन्ड, इक्विटी मार्केट और डेट में निवेश किया जाता है। टियर 1 एक पेंशन अकाउंट होता है और टियर 2 इंवेस्टमेंट अकाउंट होता है।

एनपीएस में 18 से 65 वर्ष का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसके लिए आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसे आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में जाकर खोल सकते हैं।

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं