Breaking News

अच्छी जॉब के साथ-साथ बढ़िया सैलरी चाहिए तो करें ये शार्ट टर्म कोर्सेज

 


अगर आप अभी तक कुछ डिसाइड नहीं कर पाएं हैं कि आगे क्या करना है तो हम आपकी इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए कुछ शार्ट टर्म कोर्सेज की जानकारी लेकर आएं हैं। ये ऐसे कोर्सेज हैं, जिनको करने के बाद आप न केवल एक अच्छी जॉब पाने में मदद मिल सकती है, बल्कि कुछ पाठ्यक्रमों को करने के बाद तो आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। आइए डालते हैं इस पर एक नजर।

1. लैंग्वेज कोर्स (Language Course)

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है लैंग्वेज कोर्स का। लैंग्वेज सीखने के मामले में सबसे पहले तो आप चाहें इंग्लिश स्पीकिंग के शार्ट टर्म कोर्सेज कर सकते हैं, जो कि ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स के पास विभिन्न भाषाओं के सीखने के भी मौके हैं। इनमें स्टूडेंट्स अरेबिक, चाइनीज, फ्रेंच जर्मन और जापानीज भाषाएं सीख सकते हैं। इसमें सर्टिफिकेट की अवधि 6 महीने से लेकर एक साल तक के डिप्लोमा कोर्सेज भी उपलब्ध हैं।

जॉब के मौके (Job Opportunities)

फॉरेन लैंग्वेज सीखने के बाद कैंडिडेट्स के पास विभिन्न जॉब के ऑप्शन होते हैं। कैंडिडेट्स दूतावास में नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र संगठन की एजेंसियों ​के संस्थानों WHO, UNESCO, ILO, UNICEF, WWF, WTO आदि में अलग अलग भाषाओं के लिए वैकेंसी निकलती रहती है। इसके अलावा, बतौर लैंग्वेज टीचर भी करियर बना सकते हैं।

2. योग (Yoga)

कोविड काल के बाद से ही लोगों में हेल्थ को लेकर अवेयरनेस ज्यादा बढ़ी है। आजकल ज्यादातर लोग कोशिश कर रहे हैं कि योग या फिर जिम जाकर खुद को फिट रख सके। इस वजह से ही इस फील्ड में और तेजी से रोजगार की संभावना भी बहुत तेजी से बढ़ी है। आज इस फील्ड में शॉर्ट या लॉन्ग टर्म दोनों कोर्स मौजूद हैं। ऐसे में अगर आप शार्ट टर्म कोर्स करना चाहते हैं तो योग में सर्टिफिकेट कर सकते हैं।

जॉब के मौके (Job Opportunities)

इस कोर्स को करने के बाद योग सेंटर, हेल्थ केयर सेक्टर और जिम में इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो ब्लॉगर के रुप में खुद को स्थापित कर सकते हैं। इसके अलावा आजकल लोग कई ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करके भी खूब कमा रहे हैं। इसको करने के बाद भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

3. ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic Designing)

शार्ट टर्म कोर्सेज की लिस्ट में ग्राफिक डिजाइनिंग भी एक अच्छा ऑप्शन है। इसके पाठ्यक्रम में कैंडिडेट्स को कोरल ड्रॉ, फोटोशॉप, थ्री डी, क्वॉर्क जैसे कई सॉफ्टवेयर के बारे में सिखाया जाता है।

इसमें भी डिप्लोमा कोर्स डिप्लोमा इन ग्राफिक कोर्स मौजूद है।

जॉब के मौके (Job Opportunities)

डिप्लोमा इन ग्राफिक कोर्स करने के बाद विज्ञापन एजेंसी, न्यूज पेपर, डिजिटल मीडिया, मैगजीन समेत अन्य कई संस्थानों में मौजूद है। इसको करने के बाद भी अच्छी सैलरी प्राप्त की जा सकती है।


कोई टिप्पणी नहीं