Breaking News

‘डिग्री’ नहीं है फिर भी कमा सकते हैं पैसे! Don't have a degree, still can earn money!

शिक्षा अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है. शिक्षित व्यक्ति न केवल वैचारिक रूप से संपन्न होते हैं, बल्कि आर्थिक रूप से भी उनके सफल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. आज देश में तमाम ऐसे कॉलेज हैं जो हाई एजुकेशन और जॉब से रिलेटेड डिग्रियां प्रदान करते हैं. हालाँकि इन कॉलेजों की फ़ीस भी काफी महँगी होती है, किन्तु फिर भी यहाँ एडमिशन पाने के लिए युवा कुछ भी करने को तैयार रहते हैं.

अगर आपका भी सपना इन कॉलेजों में एडमिशन पाने और प्रोफेशनल डिग्री हासिल करने का था और किसी कारणवश ऐसा नहीं कर पाए तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे प्रोफेशंस के बारे में बताएँगे जिनके लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि आपका हुनर ज्यादे काम आता है.

रियल स्टेट (Real Estate)

अगर हमारे देश में मोटी कमाई करने वाले कुछ व्यवसायों की बात करें तो उसमें रियल स्टेट का नाम सबसे ऊपर आएगा. अगर आपके पास कोई बड़ी डिग्री नहीं है तो 'रियल स्टेट एजेंट' के रूप में अपना कार्य शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको फ्लैट, प्लॉट बिकवाने का कार्य करना होता है या फिर किसी प्रॉपर्टी को रेंट पर चढ़ाने का कार्य करना होता है. इस कार्य के एवज में आपको मोटा कमीशन मिलता है.

हालाँकि, इसमें ऊपर से चीजें जितनी आसान दिखती हैं वास्तव में उतनी होती नहीं हैं, पर अगर आप किसी सीनियर के साथ इसे सीखते हैं तो निश्चित रूप से 1 साल में आप काफी कुछ समझ जायेंगे. फिर आगे के रास्ते तो आपको खुद-ब-खुद ही नज़र आने लगते हैं.

ग्राफिक डिजाइन (Graphic Design)

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको बहुत बड़ी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है. मसलन आपको फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर, कोरल ड्रा जैसे सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए. एक बार अगर आपने इन चीजों की ट्रेनिंग ले ली और अच्छे से इसका अभ्यास कर लिया तो आप साल के $40000 तक आसानी से कमा सकते हैं.

मेंटेनेंस-वर्क (Maintenance Work)

जमाना तेजी से बदल रहा है. अब इस व्यस्त समय में छोटे- मोटे मेंटेनेंस करने वाले लोगों की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ती जा रही है. अगर आपने घर सम्बन्धी मेंटिनेंस का कार्य सीख लिया है तो आपको पैसे की कमी नहीं होगी. आजकल लोग प्रोफेशनल प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन आदि को ज्यादा तवज्जो देते हैं. अर्बन क्लैप जैसे कई ऐप्लिकेशन इस कार्य में क्रांति ला रहे हैं, इस बात में दो राय नहीं है.

इन कार्यों को करने के लिए आपको किसी विशेष डिग्री डिग्री की जरूरत नहीं होती है. जरूरत होती है तो बस अपने काम को प्रोफेशनली हैंडल करने की और लोगों से अपने व्यवहार को सॉफ्ट रखने की. आप कुछ ऐसा समझ लीजिए कि आपके व्यवहार के ऊपर यह व्यवसाय ज्यादा चलता है.

ड्राइविंग (Driving)

अगर आपने ड्राइविंग सीखी है तो आपको रोजी-रोटी के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब चाहे गाड़ी पर्सनल हो या कमर्शियल लोग प्रोफेशनल ड्राइवर को प्राथमिकता देने लगे हैं. हालाँकि अब तक यह यह लो-प्रोफाइल जॉब माना जाता रहा है, किन्तु समय तेजी से बदला है. यकीन मानिये, अगर आप इसको प्रोफेशनली डील करते हैं तो इसमें आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

लेखन (Writing)

लेखन ऐसा क्षेत्र है जहां डिग्री की नहीं बल्कि सोच की जरूरत होती है. लेखन के क्षेत्र में यह बहुत ज्यादा मायने रखता है कि आपकी सोच कितनी एडवांस है, आप चीजों को कितनी बारीकी से समझते हैं और उसको किस प्रकार से एक्स्प्रेस कर पाते हैं. क्रिएटिव लेखन में अगर आपकी पकड़ है तो मोटा पैसा कमाने से आपको कोई नहीं रोक सकता.

तो देखा आपने कि कोई प्रोफेशनल डिग्री नहीं होने के बावजूद भी पैसा कमाया जा सकता है, वह भी मोटा!



कोई टिप्पणी नहीं