Breaking News

6 May 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1.  इंडियन रेलवे में निकली 500 से ज्यादा पद पर भर्ती, इस दिन से पहले कर लें अप्लाई

भारतीय रेल की ओर से 500 से ज्यादा पद पर वैकेंसी निकाली गई है. जिसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.​Indian Railway Recruitment 2023: इंडियन रेलवे ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसके अनुसार रेलवे में कई पद पर भर्ती की जाएगी. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार इस रेलवे की भर्ती के लिए आधिकारिक साइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट तीन जून 2023 तय की गई है.

रिक्ति विवरण: ये भर्ती अभियान बिलासपुर डिवीजन में अपरेंटिस के 548 पद को भरेगा.

​योग्यता: इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेडों में ITI पास होना चाहिए.

​उम्र सीमा: इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के मध्य होनी चाहिए.

​कैसे करें आवेदन: उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर बताए गए तरीके के जरिए 03 जून 2023 से पहले आवेदन कर लें.

2. CRPF में SI, ASI पद पर चल रही है भर्ती, एक लाख से ज्यादा होगी महीने की सैलरी


केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं तो इन वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सीआरपीएफ ने कुछ समय पहले एसआई और असिस्टेंट एसआई के पद पर नौकरी निकाली थी. इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. वे उम्मीदवार जो इन भर्तियों के लिए आवेदन करने की योग्यता रखते हों, वे बताए गए प्रारूप में अंतिम तारीख के पहले अप्लाई कर सकते हैं. इन वैकेंसी के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए कैंडिडेट्स को rect.crpf.gov.in पर जाना होगा. डिटेल पता करने के लिए crpf.gov.in पर जाएं.

वैकेंसी विवरण

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 212 पद भरे जाएंगे, जिनका विवरण इस प्रकार है.

कुल पद – 212

सब-इंस्पेक्टर (आरओ) – 19 पद

सब-इंस्पेक्टर (क्रिप्टो) – 7 पद

सब-इंस्पेक्टर (टेक्निकल) – 5 पद

सब-इंस्पेक्टर (सिविल) (मेल) – 20 पद

असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (टेक्निकल) – 146 पद

असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ड्रॉट्समैन) – 15 पद

लास्ट डेट क्या है

सीआरपीएफ के इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर पद पर आवेदन 1 मई से शुरू हुए हैं और इनके लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 21 मई 2023 है. लास्ट डेट के पहले फॉर्म भर दें वरना आवेदन स्वीकार नहीं होंगे.

कौन कर सकता है अप्लाई

सीआरपीएफ के सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर पद पर आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं. जहां तक आयु सीमा की बात है तो इन पद के लिए आयु सीमा अलग-अलग है. सब-इंस्पेक्टर पद के लिए 30 साल से कम उम्र के कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं. असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर पद के लिए कैंडिडेट की आयु 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.

कैसे होगा सेलेक्शन

इन पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा (सीबीटी एग्जाम), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट/फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट, डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन और डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन (डीएमई) के आधार पर होगा. अन्य किसी भी विषय में डिटेल में जानकारी पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर सकते हैं. सेलेक्ट होने पर सैलरी महीने के 90 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक है.

3.  क्यों गायब हो रही है टू-व्हीलर्स से किक स्टार्ट फैसिलिटी?


 इस समय जितने भी बाइक और स्कूटर आ रही हैं उसमें से अधिकतर में किक स्टार्ट फैसिलिटी को लगभग समाप्त कर दिया गया है। बहुत से लोगों के जहन में सवाल उठ रहा है कि वाहन निर्माण करने वाली कंपनियां ऐसा क्यों कर रही हैं। उन्हीं सारे सवालों का जवाब आपके इस खबर के माध्यम से मिलने वाला है।

ट्रैफिक लाइट में मिलती है राहत

दरअसल पहले की कंपैरिजन में इस समय इंजन काफी एडवांस आने लगी हैं, जिन्हें ज्यादा प्रेशर की जरूरत नहीं पड़ती है। ट्रैफिक और रेड लाइट पर जब आप खड़े होते हैं तो आपको किक की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि बाइक का सेल्फ सिस्टम बाइक को हाथ से ही स्टार्ट करने में मदद करता है, जो काफी सरल और सुलभ तो होता ही है साथ ही साथ आपके समय की भी बचत करता है।

माइलेज पर पड़ता है असर?

बहुत से लोग किक स्टार्ट करने से बचने के लिए रेड लाइट पर बाइक अपनी बाइक को बंद नहीं करते थे। क्योंकि उन्हें बाइक को दोबारा स्टार्ट करना मेहनत का काम लगता था। इससे उनकी गाड़ी के माइलेज पर भी काफी असर पड़ता था। सेल्फ स्टार्ट फीचर का इस्तेमाल करके लोग बाइक को समय पर स्टार्ट कर लेते हैं, वहीं ईंधन के साथ साथ पर्यावरण को भी कम हानी पहुंचाते हैं। आजकल तो बाइक और स्कूटर्स में स्मार्ट स्टॉप-स्टार्ट फैसिलिटी भी मिलने लगी है।

ट्रैफिक लाइट में मिलती है राहत

दरअसल पहले की कंपैरिजन में इस समय इंजन काफी एडवांस आने लगी हैं, जिन्हें ज्यादा प्रेशर की जरूरत नहीं पड़ती है। ट्रैफिक और रेड लाइट पर जब आप खड़े होते हैं तो आपको किक की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि बाइक का सेल्फ सिस्टम बाइक को हाथ से ही स्टार्ट करने में मदद करता है, जो काफी सरल और सुलभ तो होता ही है साथ ही साथ आपके समय की भी बचत करता है।

स्मार्ट स्टॉप-स्टार्ट फैसिलिटी

इस टेक्नोलॉजी की मदद से गाड़ी ट्रैफिक में अपने आप बंद हो जाती है। दोबारा बाइक को स्टार्ट करने के लिए सेल्फ की भी जरूरत नहीं पड़ती है। बस एक एक्सिलरेटर को बढ़ाने से बाइक स्टार्ट हो जाती है। ये फैसिलिटी अब तो 100 सीसी और 125 सीसी सेगमेंट में आने लगी है। इससे टू-व्हीलर्स का माइलेज भी तेजी से बढ़ता है।

4. क्यों जरूरी होता है नॉमिनी का चुनाव करना, नहीं बनाने पर क्या हो सकते हैं नुकसान

नॉमिनी एक ऐसा शब्द है, जिसे आपने कोई भी वित्तीय कामकाज के दौरान हमेशा सुना होगा। चाहे आपको अपना बैंक अकाउंट खुलवाना हो, कोई बीमा लेना हो या शेयर बाजार में निवेश करना हो, हर वित्तीय कामकाज में आज कल आपको नॉमिनी चुनना अनिवार्य हो गया है।काफी लोग नॉमिनी चुनते वक्त उस आप्शन को खाली छोड़ देते हैं। आरबीआई भी आपको नॉमिनी चुनने की सलाह देता है। तो आखिर ये नॉमिनी होता क्या है और आपको नॉमिनी क्यों चुनना चाहिए और अगर आपने नॉमिनी नहीं चुना तो क्या होगा, आज हम आपको इन्हीं सवालों के जवाब देंगे।

क्या होता है नॉमिनी?

नॉमिनी वह व्यक्ति होता है जिसे आप अपने वित्तीय मामले में नामित करते हैं। यह व्यक्ति आपकी संपत्ति का एक तरह से तात्कालिक अधिकारी होता है।

नॉमिनी चुनना क्यों जरूरी?

नॉमिनी आपकी संपत्ति, बैंक खाते, वित्तीय फंड, शेयर बाजार इत्यादि से लेकर आपके दिशानिर्देशों के अनुसार आपके उत्तराधिकारी को देता है। आपको यह जानना जरूरी है कि नॉमिनी व्यक्ति वह व्यक्ति नहीं है जो संपत्ति का हकदार है, बल्कि वो केवल उस संपत्ति का ट्रस्टी है।

इसलिए, जब तक कोई वसीयत न हो जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया हो कि नॉमिनी व्यक्ति भी एक लाभार्थी या उत्तराधिकारी है, या यदि कोई अन्य उत्तराधिकारी नहीं है, तो नॉमिनी व्यक्ति धन या संपत्ति का हकदार नहीं हो सकता है।

नॉमिनी न चुनने के नुकसान 

जैसा कि हमने आपके बताया कि नॉमिनी आपके संपत्ति को आपके उत्तराधिकारियों को आपके बताए गए दिशानिर्देशों के तहत बांटता है, इसलिए यदि आपके संपत्ति का कोई नॉमिनी नहीं होता तो फिर उस संपत्ति के मालिक के मरने के बाद उस व्यक्ति की सारी संपत्ति डूब जाएगी।


5.सांप-चूहे के बाद अब प्लेन में निकला बिच्छू, महिला को काटा तो एयरपोर्ट को भेजा गया अलर्ट

प्लेन में सांप, खटमल, चूहे यहां तक कि पक्षी भी देखे गए हैं लेकिन शायद यह पहली बार है जब एक यात्री को बिच्छू ने काट लिया। मामला अपने देश का ही है। नागपुर-मुंबई फ्लाइट में जब प्लेन रास्ते में था, एक महिला को बिच्छू ने काट लिया। प्लेन के एयरपोर्ट पहुंचने के बाद फौरन महिला को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत ठीक बताई गई। कुछ देर बाद उन्हें घर जाने दिया गया और वह खतरे से बाहर हैं। घटना 23 अप्रैल 2023 की है। एयर इंडिया की नागपुर-मुंबई फ्लाइट (AI 630) आसमान में थी, जब मुंबई एयरपोर्ट को सूचना भेजी गई कि एक डॉक्टर के साथ तैयार रहिए।

सूत्रों ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि मैसेज में कहा गया था कि एक महिला यात्री को फौरन इलाज की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में महिला के प्लेन से बाहर निकलते ही मेडिकल टीम ने उनकी जांच शुरू कर दी। उन्हें अस्पताल ले जाया गया और कुछ देर बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। AI प्रवक्ता ने बताया है कि घटना के बाद हमारी टीम ने प्रोटोकॉल का पालन किया और एयरक्राफ्ट की गहराई से जांच की। एयर इंडिया ने बताया है कि कीड़ों को मारने वाली जब गैस छोड़ी गई तब बिच्छू पकड़ में आया। AI ने यात्री को हुई परेशानी के लिए खेद जताया है।

इससे पहले एक छोटी जीवित चिड़िया गल्फ-इंडिया फ्लाइट के कॉकपिट में पिछले साल जुलाई में दिखाई दी थी। पिछले दिसंबर में एक भारतीय कैरियर के फ्लाइट कार्गो में सांप मिला था। प्लेन कालीकट से दुबई के रास्ते पर था। चूहे तो कई बार प्लेन में देखे गए हैं।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं