Breaking News

8 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1.पीएम मोदी को अनपढ़ कहे जाने पर बीजेपी और आप में ट्विटर वॉर

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए उनसे पढ़ाई की डिग्री दिखाने की मांग की थी. इसके बाद से ये मामले पर राजनीति जोर पकड़ने लगी. आप और बीजेपी में वार छिड़ गया. मामले को लेकर एक बार फिर बीजेपी और आम आदमी पार्टी आमने सामने हैं.

पीएम मोदी को अनपढ़ कहे जाने को लेकर बीजेपी ने एक वीडियो जारी करके जवाब देते हुए कहा है कि उन पर सवाल उठाने वाले ही अनपढ़ हैं. बीजेपी ने वैक्सीन, 5 ट्रिलियन इकोनॉमी, अयोध्या, रक्षा क्षेत्र में कामयाबी इत्यादि का उदाहरण देकर कहा कि जो मोदी पर सवाल करते हैं वही अनपढ़ हैं.

हरीश खुराना का ट्वीट

इस कड़ी में दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता हरीश खुराना ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि यह देखिए दिल्ली सरकार के स्कूलों का सच. अरविंद केजरीवाल की शिक्षा क्रांति. किसी बच्चे के 3 नंबर 80 में से, किसी के 5, किसी के 9. हर साल 9वीं में एक लाख से ऊपर बच्चे फेल होते हैं और यह कहते हैं शिक्षा में क्रांति ला दी. गजब है. इस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पलटवार किया है.

अरविंद केजरीवाल ने दिया जवाब

दरअसल, हरीश खुराना ने एक ट्वीट करके पूछा था कि दिल्ली में कई छात्रों के बहुत कम मार्क्स आए हैं, उस पर केजरीवाल ने जवाब दिया, “अगर कुछ बच्चे पढ़ाई में कमजोर रह गए तो हम एक्स्ट्रा क्लास लगाकर उन्हें पढ़ाएंगे. इन्ही बच्चों में से कोई भविष्य में देश का PM बनेगा. हम नहीं चाहते कि भविष्य में कोई फर्जी डिग्री लेकर PM बने.” इस पर ट्विटर वॉर शुर हो गया है, बीजेपी के सभी नेता जवाब देने पर उतर आए.

मनोज तिवारी ने दिया चैलेंज

अरविंद केजरीवाल के इस ट्वीट का जवाब देते हुए बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने लिखा, “खुद मुख्यमंत्री ने मानी अपनी विफलता, 8 साल से लगातार लाखों बच्चे फेल हो रहे हैं.. और बिन विभाग का मुख्यमंत्री ट्विटर से बाहर ही नहीं आ पा रहा है, बस शराब पॉलिसी में मस्त झूठ बोलते रहते हैं.. चैलेंज है बताओ कहां लगा रहे हो एक्स्ट्रा क्लास?”

2. बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च की चिंता खत्म! 21 साल की उम्र में इकट्ठे हो जाएंगे 69 लाख रुपये, जानें कैसे

केंद्र सरकार महिलाओं और बच्चियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं (Government Schemes for Women) चलाती है. उन्हीं में से एक योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)  हाल ही में केंद्र सरकार ने कई स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) की ब्याज दरों में इजाफा किया है. सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़त के बाद इस स्कीम के कहत 7.60 फीसदी के बजाय 8.00 फीसदी ब्याज दर मिलेगा. यह दरें वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए लागू की गई है.

बच्ची के जन्म के बाद से ही हर माता-पिता को बच्ची की पढ़ाई और शादी के खर्च की चिंता रहती है. ऐसे में इस चिंता को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत निवेश करने पर बच्ची 21 साल की उम्र में लाखों की मालकिन बन सकती है. आप इस योजना के लिए 69 लाख रुपये इकट्ठा कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस योजना में निवेश करने के तरीके और पात्रता के बारे में-

SSY खाते में मिलता है आंशिक निकासी की सुविधा

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष से कम उम्र के बच्ची के नाम पर माता पिता खाता खुलवा सकते हैं. अगर आप बच्ची के जन्म के तुरंत बाद ही खाता खुलवाते हैं तो आप इस स्कीम में बच्ची के 15 साल के होने तक निवेश किया जा सकता है. इसके बाद बच्ची के 18 वर्ष की आयु के बाद खाते में जमा कुल राशि का 50 फीसदी हिस्सा आप विड्राॅल कर सकते हैं. वहीं बच्ची की 21 साल की आयु के बाद आप जमा पूरे पैसे खाते से निकाल सकते हैं.

मैच्योरिटी के वक्त मिलेगा 69 लाख रुपये

अगर आप साल 2023 में अपनी बच्ची के लिए सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा रहे हैं तो आपको 8.00 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर मिलेगा. ऐसे में सुकन्या समृद्धि योजना के कैलकुलेटर के हिसाब से आपको बच्ची के 21 साल के होने के बाद 69 लाख रुपये का मोटा फंडा प्राप्त होगा. यह फंड सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर मिलेगा. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट का भी लाभ मिलेगा. अगर आप 1.5 लाख रुपये का सालाना निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 12,500 रुपये की राशि इस खाते में जमा करनी होगी.

कैसे खुलवाए खाता

SSY खाता आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं. इस खाते को खुलवाने के लिए आपके पास बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र या आधार कार्ड होना चाहिए. इसके साथ ही बच्ची के माता या पिता का एड्रेस प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड होना आवश्यक है. आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर एक फॉर्म फिल कर दें. इसके बाद बच्ची का SSY खाता खुल जाएगा. ध्यान रखें कि एक माता-पिता कि केवल दो बच्ची का ही एसएसवाई खाता खुल सकता है. अगर दूसरी बार में दो जुड़वा बच्चियां जन्म लेती हैं तो ऐसी स्थिति में तीन बेटियों का भी सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है.

3.कैंसर और हार्ट की बीमारी का एक टीके से होगा खात्मा! विशेषज्ञों ने बताया- कब तैयार होगी वैक्सीन

कैंसर और हार्ट के मरीजों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। विशेषज्ञों की मानें तो इस दशक के अंत तक इन बीमारियों से निजात पाने के लिए वैक्सीन का ईजाद हो सकता है। उनका कहना है कि कैंसर सहित कई रोगों के लिए नए टीकों के आने से लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है। 2030 तक तैयार होगी वैक्सीन 

द गार्जियन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सभी शर्तें को पूर्ण कर 2030 तक वैक्सीन को तैयार कर लिया जाएगा। दवा कंपनी मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी पॉल बर्टन ने कहा कि उनका मानना है कि फर्म "सभी प्रकार के रोग क्षेत्रों" के लिए कम से कम पांच साल में इस तरह के उपचार की पेशकश करने में सक्षम होगी। 

रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस को मात देने के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनी का दावा है कि वो विभिन्न प्रकार के ट्यूमर को लक्षित करने वाले कैंसर के टीके जल्द विकसित कर लेगी। पॉल बर्टन ने कहा, ''मुझे लगता है कि हम दुनिया भर के लोगों को कई अलग-अलग ट्यूमर प्रकारों के खिलाफ कैंसर के टीके देने में सक्षम होंगे।" 

mRNA पर आधारित होगी वैक्सीन

रेस्पिरेटरी सिन्सिटियल वायरस (आरएसवी) के खिलाफ भी ये वैक्सीन कारगर साबित होगी। वैक्सीन कई अन्य  दुर्लभ बीमारियों के लिए भी उपलब्ध होगी, जिसके लिए वर्तमान में कोई दवा नहीं है। बता दें कि ये वैक्सीन एमआरएनए (mRNA Vaccine) पर आधारित है जो कोशिकाओं को यह सिखाती है कि प्रोटीन कैसे बनाया जाए जो बीमारी के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाती है।

4. 'पाकिस्तान से मुंबई में आए तीन आतंकी', मुंबई पुलिस कंट्रोल को फोन पर एक शख्स ने बताया 

मुंबई पुलिस कंट्रोल (Mumbai Police Control) को एक अज्ञात शख्स ने कॉल कर इस बात का दावा किया कि दुबई से शुक्रवार (7 अप्रैल) को तीन आतंकी मुंबई आए थे. इन आतंकियों का कनेक्शन पाकिस्तान (Terrorist Connection With Pakistan) से है. इतना ही नहीं कॉलर ने पुलिस को एक का नाम मुजीब सैय्यद बताया और उसका मोबाईल नंबर और गाड़ी का नंबर भी पुलिस को दिया. सूत्रों ने बताया कि कॉलर का नाम राजा ठोंगे है जिसने कंट्रोल रूम को कॉल किया था. पुलिस इस कॉल के बाद अलर्ट मोड पर आ गई है. 


मुंबई पुलिस कंट्रोल को इससे पहले पिछले महीने ही 1 मार्च देर रात 11 बजे एक अज्ञात शख्स ने कॉल कर मुंबई के कुर्ला (पश्चिम) में धमाका होने की बात कही थी. फोन करने वाले शख्स ने कहा था कि अगले 10 मिनट में कुर्ला में धमाका होगा और ऐसा कहकर उसने फोन कट कर दिया था. फोन कॉल को तुरंत बाद ही पुलिस ने समय जाया न करते हुए जांच के लिए टीम लगा दी थी. हालांकि, घंटों की जांच के बाद पुलिस को वहां से किसी भी तरह की संदेहास्पद चीज नहीं मिली. 

मुंबई पुलिस अलर्ट

मुंबई पुलिस को भले ही इस तरह के कॉल पहले भी आ चुके हों, लेकिन पुलिस एक भी कॉल पर लापरवाही नहीं बरत सकती है. इसलिए इस बार भी पुलिस अधिकारियों से सभी को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है और इलाके में छानबीन के भी निर्देश दिए गए हैं. अगर इस सूचना को गलत पाया गया या किसी तरह का मजाक होगा तो कॉल करने वाले के खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा. इससे पहले नागपुर के दो अस्पतालों इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल और मनकापुर के मेंटल हॉस्पिटल को भी पिछले महीने बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. 


5.  कितनी देर चलाना चाहिए मच्छर मारने वाला लिक्विड, जानना जरुरी 

क्वाइल की जगह आजकल हर घर में मॉस्किटो लिक्विड का इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर लोगों के घर में यह सुबह से लेकर रात तक ऑन ही रहता है. वहीं तो कोई इसे पूरी रात ऑन करके सोते हैं. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या रात के वक्त या पूरे टाइम इसे ऑन रखना सही है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मच्छर मारने वाली लिक्विड में वैपोराइजिंग कैमिकल होते हैं जिससे सांस की दिक्कत शुरू हो जाती है. इसमें N-diethyl-meta-toluamide जैसे कैमिकल्स होते जो मच्छरों और कीड़ों को मारने में यूज किया जाता है. इसके अलग-अलग प्रोडक्ट में अलग-अलग चीजें होती हैं. कुल मिलाकर बात यही है कि सेहत पर इसका नुकसान ही पड़ता है. 

मच्छर मारने वाली लिक्विड के नुकसान

मच्छर मारने वाली लिक्विड की वजह से आंखों में जलन और एलर्जी भी सकती है. इसके कैमिकल्स से सांस लेने नें दिक्कत भी हो सकती है. सिर्फ इतना ही नहीं सिर दर्द, आंखों में एल्र्जी, जलन, चक्कर, मतली और उल्टी की दिक्कत भी हो सकती है. 

मच्छर मारने वाली लिक्विड कितने घंटे जलाना चाहिए? 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मच्छर मारने वाली लिक्विड को 2 से 3 घंटे जलाना चाहिए. जब आप सोते हैं उस वक्त लिक्विड न लगाएं. इसे लगाने का सही तरीका यह है कि अपने सोने के 2-3 घंटे पहले रूम में ऑन कर दे. जब मच्छर मर जाएंगे तो सोने से पहले उसे बंद कर दें. इसे दिन-रात में रूम में ऑन रखने से बचें. जलाकर सोने की कोशिश तो बिल्कुल भी न करें. 

इस बीमारी वाले लोग मच्छर मारने वाली लिक्विड से रहें दूर

खासकर अस्थमा, निमोनिया या फेफड़ों से जुड़ी बीमारी वाले लोग इस मॉस्किटो लिक्विड से दूर रहे. इन बीमारी वाले लोग इससे अपने से दूर रखें और कमरा बंद रखें. ताकि यह तमाम तरह की बीमारी ट्रिगर न हो. अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तब भी इस लिक्विड को थोड़ी दूरी पर रखें. नहीं तो यह आपके बच्चों को बीमार कर सकता है.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं