Breaking News

26 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1. छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बड़ा नक्सली हमला, DRG के 10 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ का दंतेवाड़ा नक्सली हमले से दहल गया है. दंतेवाड़ा के अरनपुर में आईईडी ब्लास्ट में डीआरजी के 10 और एक ड्राइवर शहीद हो गए हैं. नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ जारी है. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने हमले पर दुख जताया है और कहा कि नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई अपने अंतिम चरण में है और किसी को बख्शा नहीं जाएगा.  

सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए कहा, "दंतेवाड़ा के थाना अरनपुर क्षेत्र अंतर्गत माओवादी कैडर की उपस्थिति की सूचना पर नक्सल विरोधी अभियान के लिए पहुंचे डीआरजी बल पर आईईडी विस्फोट से हमारे 10 डीआरजी जवान एवं एक चालक के शहीद होने का समाचार बेहद दुखद है. हम सब प्रदेशवासी उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. उनके परिवारों के साथ दुःख में हम सब साझेदार हैं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें."

इससे पहले कब-कब हुए नक्सली हमले?

6 अप्रैल 2010- छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमला हुआ इसमें 76 जवान शहीद हो गए.

25 मई 2013- झीरम घाटी में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमला किया गया.कांग्रेस के शीर्ष नेताओं सहित 30 से ज्यादा लोग मारे गए.

11 मार्च 2014- सुकमा जिले के टाहकवा़डा में नक्सली हमला हुआ. इसमें 15 जवान शहीद हो गए.

12 अप्रैल 2014- छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के दरभा में नक्सली हमला हुआ था. इसमें पांच जवानों समेत 14 लोगों की मौत हो गई थी.

11 मार्च 2017- सुकमा के दुर्गम भेज्जी इलाके में नक्सली हमले में 12 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे.

24 अप्रैल, 2017- सुकमा में नक्सलियों ने हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 25 जवान शहीद हो गए थे.

21 मार्च 2020- सुकमा जिले के मिनपा में जवानों नक्सली हमला हुआ था इसमें 17 जवान शहीद हो गए थे.

23 मार्च 2021- छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले जवानों से भरी बस पर हमला किया गया था इसमें 5 जवान शहीद हो गए थे.

4 अप्रैल 2021- छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिले के बॉर्डर पर हुई नक्सली हमला हुआ था इसमें 22 जवान शहीद हो गए थे.

2. समलैंगिक विवाह का मामला संसद पर छोड़ दें, केंद्र की सुप्रीम कोर्ट से अपील

केंद्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया कि सेम जेंडर मैरिज को कानूनी मंजूरी देने की मांग वाली याचिकाओं पर उठाए गए सवालों को संसद पर छोड़ने पर विचार किया जाए।

बेहद ही जटिल मुद्दे से निपट रही सुप्रीम कोर्ट

केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ को बताया कि शीर्ष अदालत एक बेहद ही जटिल मुद्दे से निपट रही है, जिसका सामाजिक प्रभाव काफी गहरा है। 

इसी तुषार मेहता ने कहा कि असम सवाल तो यह है कि शादी आखिर किससे और किसके बीच होगी ? इस पर फैसला कौन करेगा। आपको बता दें कि संविधान पीठ के सदस्यों में न्यायमूर्ति हिमा कोहली, न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा, न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति एस आर भट भी शामिल हैं।

तुषार मेहता ने कहा कि इसका कई अन्य कानूनों पर भी प्रभाव पड़ेगा, जिसको लेकर समाज में और विभिन्न राज्य विधानसभाओं में भी बहस की जरूरत होगी। मामले की सुनवाई चल रही है।

चौथे दिन हाइब्रिड तरीके से हुई थी सुनवाई

सेम जेंडर मैरिज से जुड़ी याचिकाओं की चौथे दिन हाइब्रिड तरीके से सुनवाई हुई थी, क्योंकि न्यायमूर्ति एस आर कोरोना की चपेट में आ गए थे। ऐसे में चौथे दिन न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति एस आर भट वर्चुअल तरीके से शामिल हुए थे। प्रधान न्यायाधीश ने खुद इसकी जानकारी दी थी।

इस मामले की सुनवाई के पहले दिन 18 अप्रैल को केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि अदालत इस सवाल पर विचार कर सकती है या नहीं, इस पर प्रारंभिक आपत्ति पहले सुनी जानी चाहिए।

3. जेल में बंद मुख्तार अंसारी की मुश्किलें बढ़ीं, बेनामी संपत्ति केस में आयकर विभाग ने भेजा नोटिस

जेल में बंद कुख्यात बाहुबली मुख्तार अंसारी की मुश्किलें बढ़ गई हैं. आयकर विभाग ने 127 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति के मामले में मुख्तार अंसारी को पहला नोटिस जारी किया है. ये नोटिस उन्‍हें उत्‍तर प्रदेश की बांदा जेल में भेजा गया. आयकर विभाग की बेनामी यूनिट लखनऊ शाखा ने मुख्तार अंसारी को बेनामी संपत्ति कानून के तहत नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में गाजीपुर में 12 करोड़ रुपये मूल्य की प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी मांगी गई है.

मुख्तार अंसारी को दिए गए नोटिस में आयकर विभाग ने कहा है कि गाजीपुर की यह जमीन गणेश दत्त मिश्रा नाम के व्यक्ति ने खरीदी थी. यह जमीन एक करोड़ 29 लाख रुपये में खरीदी बताई गई थी, लेकिन आयकर विभाग को जांच के दौरान पता चला है कि गणेश दत्त मिश्रा की सालाना आमदनी बेहद कम है. और वह इतनी रकम एक साथ पेमेंट नहीं कर सकता था.

जमीन खरीदने के लिए जिस कंपनी से लिया लोन, वो मुख्तार अंसारी... 

इसके साथ ही गणेश दत्त मिश्रा ने इसे खरीदने के लिए जिस कंपनी से लोन लिया है, उस कंपनी में मुख्तार अंसारी के परिवार के लोग बतौर निदेशक और शेयर होल्डर शामिल हैं. आयकर विभाग ने नोटिस में कहा है कि जांच के दौरान यह भी पता चला है कि गणेश दत्त की कंपनी में मोहम्मद सुहेब मुजाहिद भी एक शेयर होल्डर डायरेक्टर है. आयकर विभाग का कहना है कि सुहेब को फर्जी एंबुलेंस मामले में मुख्तार अंसारी के साथ चार्जशीट किया गया है, यानी वह कंपनी भी किसी ना किसी तौर पर मुख्तार अंसारी से जुड़ी हुई है.

मुख्तार अंसारी की फरार पत्नी पर भी शिकंजा

आयकर विभाग के मुताबिक, इन कंपनियों में मुख्तार अंसारी की पत्नी अफशा अंसारी भी किसी ना किसी तौर पर जुड़ी हुई हैं. जिससे पता चलता है कि यह बेनामी प्रॉपर्टी किसी ना किसी रूप में मुख्तार अंसारी की ही है. ध्यान रहे कि अफशा अंसारी पर उत्तर प्रदेश प्रशासन ने इनाम घोषित किया हुआ है और वह फिलहाल फरार बताई गई हैं. 

आखिर पैसा कहा से आया...?

आयकर विभाग ने मुख्तार अंसारी से इस नोटिस के जरिए कई सवाल पूछे हैं, जिनमें मुख्य रूप से जिन पैसों से यह प्रॉपर्टी खरीदी गई, उनका स्रोत क्या था इस बाबत जानकारी मांगी गई है. साथ ही गणेश दत्त मिश्रा से भी उनके संबंधों की बाबत जानकारी मांगी गई है. मुख्तार अंसारी को इसी सप्ताह आयकर विभाग के नोटिस का जवाब देना है. 

अगर आयकर विभाग मुख्‍तार अंसारी के जवाब से संतुष्ट नहीं हुआ...

आयकर विभाग यदि मुख्‍तार अंसारी के जवाब से संतुष्ट नहीं होता है, तो वो बाकायदा गाजे-बाजे के साथ मुनादी कराकर गाजीपुर की इस प्रॉपर्टी को जब्‍त करेगा. इसके बाद कोर्ट में मुख्तार अंसारी से पूछताछ के लिए याचिका दायर कर पूछताछ की इजाजत मांगेगा. ऐसे में आने वाले दिन अब मुख्तार अंसारी पर भारी पड़ सकते हैं, क्योंकि कुल 23 प्रॉपर्टी की बाबत आयकर विभाग को पूछताछ करनी है.

4.सोशल मीडिया पर इस देश के लोग बिता रहे सबसे ज्‍यादा समय

इंटरनेट (Internet) के इस दौर में आजकल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया से घिरे हुए हैं. हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज के लिए आज कई लोग इंटरनेट पर डिपेंड हैं. हालात यह है कि, आज लोग अपना अधिकांश समय अपनों के बजाय मोबाइल के साथ बिताते नजर आते हैं. कुछ लोग घंटों रील देखने में बिजी है, तो कुछ अलग-अलग कारणों के चलते इससे बंधे हुए हैं. इसी को लेकर हाल ही में एक सर्वे आया है, जिसने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रखा है. इस सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि, दुनियाभर के तमाम देशों में से किस देश के लोग ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर ही बिता देते हैं.

इस सर्वे ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं, जिनके बार में जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे कि, वाकई इस देश के लोग इस कदर सोशल मीडिया पर व्यस्त हैं कि, उनको तेजी से बीतते समय का भी अंदाजा नहीं हो रहा. यही वजह है कि, अक्सर लोगों में आंखों से जुड़ी समस्या तेजी से घर कर रही है. फोन का ज्यादा इस्तेमाल कितना हानिकारक हो सकता है. यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन बावजूद इसके ज्यादातर लोग इस गलती को रोजाना दोहराते हैं.

दरअसल, सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताने को लेकर हाल ही में एक सर्वे (Survey) हुआ है, जिसके मुताबिक, दुनिया के तमाम देशों में नाइजीरिया (Nigeria) के लोग सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर समय बिता रहे हैं. वहीं दूसरे नंबर पर ब्राजील (Brazil) के लोग हैं, जो अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया को दे रहे हैं. इसी क्रम में तीसरे नंबर पर है साउथ अफ्रीका. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस लिस्ट में भारत (India) 13वें स्थान पर है. वहीं सबसे आखिर में जापान (Japan) का नंबर आ रहा है. 

5. आमिर खान ने की PM मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम की तारीफ

अभिनेता आमिर खान ने बुधवार को कहा कि 'मन की बात' कार्यक्रम संवाद का एक महत्वपूर्ण माध्यम है जिसके जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आम नागरिकों से जुड़ते हैं. अभिनेता ने ‘मन की बात' कार्यक्रम के 100 एपिसोड पूरे होने के मौके पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन से इतर यह बात कही. प्रधानमंत्री के इस रेडियो कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का प्रसारण 30 अप्रैल को किया जाएगा.

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने एक दिवसीय सम्मेलन का उद्धाटन किया और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे.

आमिर खान ने कहा, "यह संवाद का एक बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम है जिसके जरिए देश के नेता आम लोगों के साथ बातचीत करते हैं, महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते हैं, अपने विचार रखते हैं, सुझाव देते हैं..." उन्होंने कहा, "इस तरह आप संचार के माध्यम से नेतृत्व करते हैं. आप अपने लोगों को बताते हैं कि आप भविष्य के बारे में क्या सोचते हैं. आप उसमें क्या समर्थन चाहते हैं. (यह एक) संचार का एक महत्वपूर्ण माध्यम है जो ‘मन की बात' के जरिए स्थापित किया जाता है."

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं