Breaking News

22 April 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day

 1.सत्यपाल मलिक थाने पहुंचे, पुलिस ने कहा- गिरफ्तार नहीं किया

भ्रष्टाचार के केस में CBI के समन के एक दिन बाद जम्मू-कश्मीर समेत 4 राज्यों के राज्यपाल रह चुके सत्यपाल मलिक शनिवार को दिल्ली के आरकेपुरम पुलिस स्टेशन गिरफ्तारी देने पहुंचे। हालांकि पुलिस ने कहा कि हमने न उन्हें हिरासत में लिया, न छोड़ा। वो स्वयं आए थे, स्वयं चले गए।

दरअसल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के कुछ खाप और किसान नेता मलिक के दिल्ली आवास उनसे मिलने पहुंचे थे। मलिक इन नेताओं के लिए अपने घर के करीब आरके पुरम के पार्क में टेंट लगवाकर खाना बनवा रहे थे। तब दिल्ली पुलिस के अधिकारी वहां पहुंचे और आयोजन रोकने को कहा।

मलिक ने कहा कि उन्होंने आयोजन की अनुमति मांगी तो पुलिस ने इससे भी इनकार कर दिया। मलिक ने बताया कि उन्होंने पुलिस से कहा कि अगर आप अनुमति नहीं देंगे तो हम गिरफ्तारी देंगे। मलिक ने खुद कहा कि वे गिरफ्तारी देने थाने गए थे। हालांकि दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तारी से इनकार किया।

गुर्जर ने बताया पूरा वाकया

राजस्थान के किसान नेता हिम्मत सिंह गुर्जर ने 'दैनिक भास्कर' से फोन पर बातचीत में सत्यपाल मलिक के आरकेपुरम थाने से घर जाने की पुष्टि की है। गुर्जर ने बताया, 'मलिक 3 घंटे तक आरकेपुरम थाने में बैठे रहे। वे घर लौट गए हैं। पुलिस ने गुरमान चढ़ूनी सहित 25 से ज्यादा किसानों को अभी नहीं छोड़ा है। इन्हें पुलिस अब जाफराबाद थाने पर ले गई है।

गुर्जर ने बताया कि दिल्ली पुलिस आज दोपहर में सत्यपाल मलिक के घर पहुंची। पुलिस अधिकारियों ने मलिक से कहा कि आपसे जो लोग मिलने आ रहे हैं, वे बिना परमिशन आ रहे हैं, उनको हम घर में एंट्री नहीं करने देंगे।

इस पर मलिक ने कहा कि अगर कोई मेरे घर पर मिलने आ रहा है तो ये मैं तय करूंगा, दिल्ली पुलिस नहीं। इस पर दिल्ली पुलिस ने किसानों को गिरफ्तार करने की बात कही। तब मलिक ने कहा कि ठीक है फिर मैं भी इनके साथ थाने पर चलता हूं।

2. राहुल गांधी ने लोकसभा सचिवालय को सौंपा सरकारी बंगला

राहुल गांधी ने शनिवार को तुगलक रोड लेन स्थित अपने सरकारी बंगले की चाबी लोकसभा सचिवालय को सौंप दी। राहुल ने बंगले के दरवाजा खुद लॉक किया, लोकसभा के स्टाफ को चाबी दी, हाथ मिलाया और मां और बहन प्रियंका के साथ सोनिया गांधी के सरकारी आवास 10 जनपथ के लिए निकल गए। वे अब यही रहेंगे।

बंगला छोड़ने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अमेठी से 2004 में सांसद चुने जाने के बाद 2005 में उन्हें यह बंगला मिला था। हिंदुस्तान की जनता ने 19 साल के लिए मुझे ये घर दिया। मैं उनको धन्यवाद देना चाहता हूं। मैंने सच बोलने की कीमत चुकाई है। मैं सच बोलने के लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हूं।

वहीं, प्रियंका गांधी ने कहा कि मेरे भाई ने जो भी कहा, वह एकदम सच है। उन्होंने सरकार की सच्चाई बताई, इसलिए उनके साथ ये सब हो रहा है। लेकिन वे बहुत हिम्मत वाले हैं, डरते नहीं है। हम नहीं डरेंगे और अपना संघर्ष जारी रखेंगे।

नई जगह की तलाश में हैं राहुल

सूत्रों का कहना है कि राहुल अपने ऑफिस के लिए नई जगह की तलाश में हैं। फिलहाल, वे अपनी मां सोनिया गांधी के साथ उनके घर पर रह रहे हैं। राहुल ने शुक्रवार को बंगले से ज्यादातर सामान खाली कर दिया था। कुछ साल पहले, प्रियंका गांधी को भी SPG सिक्योरिटी कवर हटने के बाद लोधी इस्टेट स्थित बंगले को खाली करना पड़ा था।

3. कब-कब नहीं पीना चाहिए फ्रिज का ठंडा पानी? जानें क्यों मना करते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स, ठंडा पानी, फल, ठंडी-ठंडी आइस्क्रीम खाने में बहुत अच्छा लगता है. बाहर इतनी गर्मी होती है खासकर हीटवेव के दौरान ऐसे में बस मन करता है घर में आराम से पंखे या एसी में बैठकर ठंडी-ठंडी चीजें खाओ और ठंडा पानी पीओ. कई लोग तो ऐसे भी हैं जो फ्रिज से एकदम चिल्ड पानी निकालकर पी लेते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट ठंडा पानी पीने से क्यों मना करते हैं?

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक ठंडा पानी प्यास तो तुरंत बुझा देती है. लेकिन यह ब्लड सर्कुलेशन पर काफी खराब असर डालती है. सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप हमेशा ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपको पाचन संबंधी दिक्कतें भी शुरू हो सकती हैं. ठंडा पानी से आपकी नसें सिकुड़ भी सकती हैं. 

पेट संबंधी दिक्कतें

गर्मियों में हमेशा आप ठंडा पानी पीते हैं तो ऐसा नहीं है कि आप एकदम अंदर से ठंडे रहेंगे. इससे आपको गले में जलन भी पैदा हो सकती है. खासकर फ्रिज से निकाला हुआ पानी. जिन व्यक्तियों को सांस की तकलीफ या कफ की समस्या है तो उन्हें ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए. नहीं तो यह कफ पैदा करता है और गले में सूजन और सर्दी होने की संभावना भी बढ़ जाती है. 

धूप से आने के बाद तुरंत ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए

धूप से आने के बाद तुरंत ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. इसे आपकी नसें सिकुड़ सकती हैं जिसका असर सीधा आपके ब्रेन पर भी पड़ सकता है. बाद में यह सिरदर्द का कारण भी बन सकता है. साइनस की समस्या से पीड़ित लोगों को ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए नहीं तो बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. 

4. मई में साल का पहला चंद्र ग्रहण कब ?

साल 2023 में कुल चार ग्रहण लगेंगे. वैशाख अमावस्या पर सूर्य ग्रहण के बाद अब जल्द चंद्र ग्रहण लगने वाला है. साल का पहला चंद्र ग्रहण वैशाख पूर्णिमा यानी बुद्ध पुर्णिमा पर लगेगा. वैज्ञानिक दृष्टि से देखे तो चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है. पुराणों के अनुसार जब राहु चंद्रमा को ग्रसित करते हैं तब चंद्र ग्रहण का संयोग बनता है. सूर्य और चंद्र ग्रहण से पहले सूतक काल लगता है. चंद्र ग्रहण से पहले लगने वाले सूतक की अवधि को अशुभ माना जाता है. आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण का समय, सूतक काल कब शुरू होगा और साल का पहला चंद्र ग्रहण कहां-कहां दिखाई देगा.

चंद्र ग्रहण 2023 (Chandra Grahan 2023 Time)

साल का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई 2023, शुक्रवार को रात 08 बजकर 45 मिनट से शुरू होगा और इसकी समाप्ति देर रात 1.00 बजे होगी. ये उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा. इस दिन वैशाख माह की पूर्णिमा भी है, जिसे बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. चंद्र ग्रहण का परमग्रास समय रात 10 बजकर 53 मिनट पर है. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है लेकिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए यहां इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा.

उपच्छाया की अवधि - 04 घंटे 15 मिनट्स 34 सेकण्ड्स

उपच्छाया चन्द्र ग्रहण का परिमाण - 0.95


5. अंतरिक्ष में बढ़ा भारत का दबदबा, ISRO ने लॉन्च किए सिंगापुर के दो सैटेलाइट, जानें खासियत

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने शनिवार (22 अप्रैल) को अपने एक और बड़े मिशन पर पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) को लॉन्च कर दिया है. इस रॉकेट ने सिंगापुर के दो बड़े सैटेलाइट और एक इन-हाउस प्लेटफॉर्म के साथ उड़ान भरी. 

बता दें कि, PSLV-C55 मिशन आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दोपहर 2:19 बजे लॉन्च हुआ. यह पीएसएलवी (PSLV) की 57वीं उड़ान है और पीएसएलवी कोर अलोन कॉन्फिगरेशन का इस्तेमाल करने वाला 16वां मिशन है. इस मिशन को टीएलईओएस-2 नाम दिया गया था. 

ऑर्बिट में भेजी गई सैटेलाइट 

इसरो (ISRO) ने सिंगापुर के दो सैटेलाइट लॉन्च करने के बारे में अपने ट्विटर हैंडल पर भी जानकारी दी थी. इसरो ने बताया था कि शनिवार को श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी रॉकेट PSLV-C55 सिंगापुर के 741 किलो वजनी सैटेलाइट TeLEOS-2और 16 किलो वजन वाले लुमिलाइट-4 सैटेलाइट ऑर्बिट में भेजेगा. 

जानें क्या है खासियत

TeLEOS-2 एक रडार सैटेलाइट है. इसे सिंगापुर के डिफेंस साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजेंसी ने तैयार किया है. ये सैटेलाइट अपने साथ सिंथेटिक अपर्चर रडार लेकर जाएगा और इससे दिन-रात मौसम की सटीक जानकारी मिलेगी. 

दूसरी सैटेलाइट LUMELITE-4 है, ये एडवांस सैटेलाइट है जिसका वजन 16 किलो है. इसे एक बहुत ही उच्च आवृत्ति डेटा विनिमय प्रणाली को प्रदर्शित करने के लिए विकसित किया गया है. सैटेलाइट को सिंगापुर की ई-नेविगेशन समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने और वैश्विक शिपिंग समुदाय को लाभ पहुंचाने के लिए डिजाइन किया गया है.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं