Breaking News

9 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. दिल्ली सरकार में मंत्री बने सौरभ भारद्वाज और आतिशी

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) विधायक आतिशी (Atishi) और सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bharadwaj) ने गुरुवार (9 मार्च) को मंत्री पद की शपथ ली. आतिशी को शिक्षा, पीडब्लूडी, बिजली और पर्यटन विभाग मिला है. वहीं, सौरभ भारद्वाज को स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल और उद्योग विभाग मिला है. इससे पहले दिल्ली एलजी हाउस (LG House) में सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने मंत्री पद की शपथ ली. सौरभ भारद्वाज ने पहले शपथ ग्रहण किया, फिर आतिशी ने शपथ ली. सौरभ भारद्वाज 2013 से आप के विधायक हैं और इस समय दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) के उपाध्यक्ष भी हैं. वहीं आतिशी शिक्षा विभाग में मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की सलाहकार थीं.गौरतलब है कि मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के मंत्री पद से इस्तीफे के बाद मंत्रिमंडल में दो स्थान खाली हो गए थे. इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सिसोदिया और जैन के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया था और उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में भारद्वाज और आतिशी को मंत्री नियुक्त किया था.

बजट सत्र में बतौर मंत्री शामिल होंगे भारद्वाज और आतिशी

सीएम केजरीवाल की सिफारिश के बाद दिल्ली के एलजी विनय सक्सेना ने कैबिनेट में मंत्रियों के रूप में नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति मुर्मू को आतिशी और भारद्वाज के नामों की सिफारिश की थी. सूत्रों के मुताबिक आतिशी और भारद्वाज 17 मार्च से शुरू हो रहे दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र में बतौर मंत्री शामिल होंगे.

जेल में हैं सिसोदिया और जैन

बता दें कि सीबीआई ने 2021-22 की दिल्ली आबकारी नीति को बनाने और लागू करने में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में सिसोदिया को 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था. वह 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में हैं. वहीं, जैन को कथित धनशोधन के एक मामले में 30 मई 2022 को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था. वह भी जेल में हैं.

2.बिंदी न लगाने पर महिला विक्रेता पर भड़के कर्नाटक के बीजेपी सांसद

कर्नाटक के कोलार जिले से भाजपा सांसद एस मुनिस्वामी ने महिला दिवस पर एक कार्यक्रम के दौरान अपनी टिप्पणी से एक नया विवाद खड़ा कर दिया. वे एक महिला विक्रेता पर चिल्लाने को लेकर सुर्खियों में हैं. महिला को अपने माथे पर बिंदी लगाने के लिए कहने वाले उनके बयानों पर कई हलकों से तीखी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

दरअसल, बीजेपी सांसद महिला दिवस के मौके पर आयोजित एक प्रदर्शनी और बिक्री मेले में शामिल हो रहे थे, जिसका उद्घाटन उन्होंने बुधवार को किया था. विधायक एक स्टॉल पर रुके, जहां कपड़े बिक्री के लिए रखे गए थे और इसी समय उन्होंने एक महिला को बिंदी नहीं लगाने पर डांटा.

कोलार से बीजेपी के लोकसभा सांसद ने कहा, ‘पहले बिंदी लगा लीजिए. आपके पति जिंदा हैंइस मुद्दे को लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भाजपा पर हमला बोला है. पार्टी ने मुनिस्वामी के बयानों की निंदा की और कहा कि ऐसी घटनाएं भाजपा की ‘संस्कृति को दर्शाती है’. कांग्रेस सांसद कार्ति पी. चिदंबरम ने भी वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ‘भाजपा भारत को हिंदुत्व ईरान में बदल देगी. भाजपा के अयातुल्लाओं के पास सड़कों पर गश्त करने वाली नैतिक पुलिस का अपना वर्जन होगा.’

इस मुद्दे को लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भाजपा पर हमला बोला है. पार्टी ने मुनिस्वामी के बयानों की निंदा की और कहा कि ऐसी घटनाएं भाजपा की ‘संस्कृति को दर्शाती है’. कांग्रेस सांसद कार्ति पी. चिदंबरम ने भी वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ‘भाजपा भारत को हिंदुत्व ईरान में बदल देगी. भाजपा के अयातुल्लाओं के पास सड़कों पर गश्त करने वाली नैतिक पुलिस का अपना वर्जन होगा.’


3. भारत-चीन कर सकते हैं युद्ध, पाकिस्तान को भी मिल सकता है सैन्य जवाब

अमेरिकी इन्टेलिजेन्स कम्युनिटी की एनुअल थ्रेट एसेसमेंट की रिपोर्ट के मुताबिक भारत और पाकिस्तान, तथा भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है. साथ ही इन देशों के बीच संघर्ष बढ़ने की भी संभावना है. खतरे के सालाना आंकलन की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत द्वारा पाकिस्तानी उकसावों का सैन्य बल के साथ जवाब देने की पहले की तुलना में संभावना अधिक है. वहीं भारत और चीन द्वारा सीमा के विवादित हिस्से पर बढ़ती सैन्य गतिविधियों से दोनों परमाणु ताकतों के बीच सशस्त्र टकराव का जोखिम भी बढ़ रहा है. अमेरिकी खुफिया समुदाय के वार्षिक खतरे के आंकलन में ये मूल्यांकन किया गया है. इसे सुनवाई के दौरान राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय द्वारा अमेरिकी कांग्रेस को प्रस्तुत किया गया था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां भारत और चीन द्विपक्षीय सीमा वार्ता में लगे हुए हैं और सीमा बिंदुओं को सुलझा रहे हैं, वहीं 2020 में देशों के घातक संघर्ष के मद्देनजर संबंध तनावपूर्ण रहेंगे, जो दशकों में सबसे गंभीर है.

विवादित सीमा पर भारत और चीन दोनों द्वारा सेना का विस्तार दो परमाणु शक्तियों के बीच सशस्त्र टकराव के जोखिम को बढ़ाती है, जिसमें अमेरिकी व्यक्तियों और हितों के लिए सीधा खतरा शामिल हो सकता है, और अमेरिकी हस्तक्षेप की मांग करता है. पिछले गतिरोधों ने दिखाया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लगातार छोटे संघर्ष को तेजी से बढ़ने की क्षमता है.

रिपोर्ट के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच संकट, दो परमाणु-सशस्त्र देशों के बीच एक बढ़ते सर्किल के जोखिम के कारण विशेष चिंता का विषय है. नई दिल्ली और इस्लामाबाद संभवत: 2021 की शुरुआत में नियंत्रण रेखा पर दोनों पक्षों के फिर से संघर्ष विराम के बाद अपने संबंधों में मौजूदा शांति को मजबूत करने के लिए इच्छुक हैं.कहा गया, "हालांकि, पाकिस्तान का भारत विरोधी उग्रवादी समूहों का समर्थन करने का एक लंबा इतिहास रहा है, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत के कथित या वास्तविक पाकिस्तानी उकसावों के लिए सैन्य बल के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए अतीत की तुलना में अधिक संभावना है. प्रत्येक पक्ष की धारणा बढ़े हुए तनाव से संघर्ष का खतरा बढ़ जाता है, कश्मीर में हिंसक अशांति या भारत में एक आतंकवादी हमला संभावित फ्लैशप्वाइंट हो सकता है."

एक सवाल के जवाब में विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका-पाकिस्तान आतंकवाद रोधी संवाद आतंकवादी खतरों और हिंसक उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए अमेरिका को पाकिस्तान के साथ काम करने की अपनी इच्छा व्यक्त करने का मौका देता है.

4. हंसी-खुशी होली मना रहे थे सतीश कौशिक, 24 घंटे पहले शेयर किया था आखिरी पोस्ट

सतीश कौशिक की मौत ने सभी को सन्न कर दिया है। मंगलवार को वो अपने फिल्मी दोस्तों संग होली खेल रहे थे। उन्होंने 24 घंटे पहले ही जावेद अख्तर से लेकर महिमा चौधरी के साथ रंग खेलते हुए खूब सारी फोटोज इंस्टाग्राम पर शेयर की थीं। वो बेहद खुश नजर आ रहे थे। उन्होंने फैंस को भी होली की शुभकामनाएं दी थीं। अब उनका आखिरी पोस्ट देख फैंस भावुक हो रहे हैं। उन्हें अभी तक यकीन नहीं हो रहा है कि 'मिस्टर इंडिया' वाले 'कैलेंडर' अब इस दुनिया में नहीं रहे।Satish Kaushik ने मंगलवार को होली का त्योहार धूमधाम से सेलिब्रेट किया था। उन्होंने रिचा चड्ढा और अली फजल, जावेद अख्तर, महिमा चौधरी संग फोटोज शेयर कीं। उन्होंने सभी के लिए लिखा- 'सभी को हैप्पी होली।'

सतीश कौशिक की अचानक हुई मौत ने सभी को सन्न कर दिया है। एक यूजर ने उनकी पोस्ट पर कॉमेंट किया, 'जिंदगी कितनी क्रूर हो सकती है। घंटों पहले मैं इस प्यारी पोस्ट की सराहना कर रहा था और अब इस दिल दहला देने वाली खबर से उठा हूं। RIT सतीश जी। तनाव के इस युग में हमें हंसाने के लिए थैंक्यू।'

बताया जा रहा है कि सतीश कौशिक की मौत हार्ट अटैक से हुई है। वो अपने किसी रिश्तेदार से मिलने गुरुग्राम गए थे, जहां कार में उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई। उन्हें हॉस्पिटल लेकर जाया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका।

5. ED आज मनीष सिसोदिया को कर सकती है गिरफ्तार

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को आज ईडी गिरफ्तार कर सकती है. आम आदमी पार्टी (AAP) के सूत्रों ने ये जानकारी दी है. ईडी (ED) ने गुरुवार (9 मार्च) को दूसरी बार दिल्ली आबकारी नीति मामले में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सिसोदिया से तिहाड़ जेल में पूछताछ की है. ईडी ने इससे पहले मंगलवार को भी जेल में सिसोदिया से सवाल-जवाब किए थे. सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को बीती 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था. दिल्ली की अदालत ने सोमवार को उन्हें 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेजा था. सीबीआई मामले में मनीष सिसोदिया की जमानत पर शुक्रवार को सुनवाई भी होनी है. 

सिसोदिया से जेल में दो बार हुई पूछताछ

इससे पहले मंगलवार को ईडी के अधिकारी धन शोधन रोकथाम कानून के तहत सिसोदिया का बयान दर्ज करने के लिए तिहाड़ जेल पहुंचे थे. ईडी ने सिसोदिया से पूछताछ के लिए अदालत से अनुमति ली थी. अगर जांच अधिकारी को यह मानने की वजहें मिलती हैं कि व्यक्ति धन शोधन के अपराध का दोषी है तो ईडी पीएमएलए की धारा 19 लगा सकती है जिसके तहत उसे मामले में शामिल या आरोपी लोगों को गिरफ्तार करने की अनुमति मिल जाती है. 

आप ने लगाए गंभीर आरोप

इसी बीच आम आदमी पार्टी ने तिहाड़ जेल में मनीष सिसोदिया की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई और आरोप लगाया कि उन्हें अन्य अपराधियों के साथ रखा जा रहा है. हालांकि, जेल अधिकारियों ने इस आरोप को खारिज कर दिया है. आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने आरोप लगाया कि सिसोदिया को जेल में विपश्यना प्रकोष्ठ में रखने से इनकार कर दिया गया है. 

जेल प्रशासन ने आरोप किए खारिज

उन्होंने कहा था कि मनीष सिसोदियों को विपश्यना प्रकोष्ठ में रखने के लिए अदालत ने मंजूरी दी थी, लेकिन इसके बावजूद उन्हें जेल संख्या एक में अपराधियों के साथ रखा जा रहा है. केंद्र को इसका जवाब देना चाहिए. इन आरोपों को बेबुनियाद बताकर खारिज करते हुए दिल्ली कारावास अधिकारियों ने कहा कि मनीष सिसोदिया को तिहाड़ की केंद्रीय जेल संख्या 1 के एक वार्ड में रखा गया है जहां कम से कम कैदी हैं और कोई खूंखार अपराधी नहीं है.


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं