Breaking News

17 March 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The

 1. सात राज्यों में स्थापित होंगे पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क, लाखों नौकरियां होंगी सृजित


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 'पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क' स्थापित किए जाएंगे। ये पार्क कपड़ा उद्योग के लिए अत्याधुनिक अवसंरचना प्रदान करेंगे। पीएम ने कहा कि ये पार्क करोड़ों का निवेश आकर्षित करेंगे और लाखों नौकरियों का सृजन करेंगे।

देश में लाखों लोगों को मिलेगी नौकरी

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क 5एफ (फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फैशन टू फॉरेन) विजन के अनुरूप वस्त्र क्षेत्र को बढ़ावा देंगे। यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी और यूपी में स्थापित किए जाएंगे।'

पीएम ने कहा, 'पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क वस्त्र क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक अवसंरचना प्रदान करेंगे, करोड़ों का निवेश आकर्षित करेंगे और लाखों नौकरियों का सृजन करेंगे। यह ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ का एक बेहतरीन उदाहरण होगा।'

करीब 1,536 करोड़ के निवेश प्राप्त

कपड़ा मंत्रालय ने कहा कि उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन के तहत कपड़ा उद्योग में अब तक लगभग 1,536 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है।

बता दें कि अपनी आत्मनिर्भर योजना के हिस्से के रूप में, सरकार ने भारतीय निर्माताओं को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने, निवेश आकर्षित करने, निर्यात बढ़ाने, भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एकीकृत करने और आयात पर निर्भरता कम करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाएं शुरू कीं है।

2. PMO का अधिकारी बन कर Z+ सिक्योरिटी के साथ सुविधाओं का आनंद लेने वाला कौन है किरण पटेल

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) का शीर्ष अधिकारी बताकर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा में सेंध लगाने वाले किरणभाई पटेल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. पटेल को जेड-प्लस सिक्योरिटी, एक बुलेटप्रूफ एसयूवी और जम्मू-कश्मीर के एक फाइव स्टार होटल में आधिकारिक आवास मिला हुआ था. आरोप है कि पटेल ने जम्मू कश्मीर में शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठकें की और एलओसी के साथ-साथ ही कई अहम स्थानों का दौरा भी किया. किरण पटेल को जम्मू कश्मीर में सुरक्षा अधिकारियों ने 3 मार्च को गिरफ्तार किया था. आरोपी ने खुद को केंद्र में एक 'अतिरिक्त सचिव' बताया और दावा किया कि उसे दक्षिण कश्मीर में सेब के बागों के लिए खरीदारों की पहचान करने के लिए सरकार की ओर से आदेश दिया गया था. 

कौन है किरण पटेल?

किरण पटेल गुजरात का निवासी है. आरोपी का वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट है. उसकी ट्विटर प्रोफाइल के अनुसार, उसने वर्जीनिया में कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी से पीएचडी और आईआईएम त्रिची से एमबीए किया है. आरोपी ने ट्विटर पर खुद को एक विचारक, रणनीतिकार, विश्लेषक और कैंपेन मैनेजर बताया है. आरोपी ने जम्मू और कश्मीर पुलिस से वीआईपी ट्रीटमेंट मिलने के कई वीडियो भी पोस्ट किए, जो उसे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) का अधिकारी मानते थे. 

सरकारी सुविधाओं का लिया आनंद

श्रीनगर के निशात पुलिस स्टेशन में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, किरण पटेल इस कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में गतिविधियों में शामिल था. उसने सरकारी आतिथ्य का आनंद लिया, एक निजी सुरक्षा अधिकारी (PSO) और एक लक्जरी होटल में कमरा भी लिया. पटेल के खिलाफ 2 मार्च को धोखाधड़ी और जालसाजी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था और उन्हें अगले दिन गिरफ्तार कर लिया गया था. 

ऐसे आया पकड़ में

पटेल जब 2 मार्च को तीसरी बार कश्मीर आया और हवाईअड्डे पर उतरा तो सीआईडी अधिकारियों को उस पर शक हुआ. क्योंकि अधिकारियों को किसी वीआईपी मूवमेंट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी. आरोपी की गिरफ्तारी और प्रारंभिक पूछताछ के बाद, अधिकारियों ने उसके कब्जे से जाली पहचान पत्र बरामद किए. पटेल के पास से 10 फर्जी विजिटिंग कार्ड बरामद किए गए और दो मोबाइल भी जब्त किए गए. 

इस बीच, पटेल के वकील रेहान गोहर ने दावा किया कि उनके मुवक्किल के साथ एक और व्यक्ति था. गौहर ने कहा कि पुलिस ने मजिस्ट्रेट के समक्ष धारा 16ए के तहत उनका (किरण पटेल का) बयान दर्ज किया, लेकिन एक अन्य व्यक्ति को रिहा कर दिया गया. किरण पटेल ने अपने खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों का खंडन करते हुए उन्हें निराधार करार दिया. 

3. दुनिया के पहले 'रोबोट वकील' पर कोर्ट में उसी के खिलाफ चलेगा केस

टेक्नोलॉजी तेजी से अपना रूप बदल रही है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने के बाद तकनीक एक नई क्रांति की ओर बढ़ रही है. इंसानों की जगह धीरे-धीरे रोबोट ले रहे हैं. लेकिन क्या रोबोट इंसानों की तरह किसी भी काम को करने में उतने ही सक्षम हो पाएंगे जितने के इंसान होते हैं... इस पर अभी भी कई सवाल हैं. इसी तकनीक से जुड़ा एक मामला सामने आया है, जिसमें दुनिया का पहला रोबोट वकील अब खुद एक मुजरिम बन गया है. यानी जिस रोबोट को एक वकील के तौर पर तैयार किया गया था और उसके अंदर तमाम तरह के कानूनी दांवपेच फीड किए गए थे... उसे खुद अब कोर्ट में एक मुजरिम की तरह पेश होना पड़ेगा. चलिए आपको यह पूरा मामला समझाते हैं.

क्या है पूरा मामला

दरअसल, अमेरिका के एक कोर्ट में दुनिया के पहले रोबोट वकील पर केस दर्ज हुआ है. शिकागो की लॉ फर्म ऐडल्सन ने सुपीरियर कोर्ट ऑफ स्टेट ऑफ कैलिफोर्निया में इस रोबोट वकील पर मुकदमा दायर किया है और दलील दी है कि बिना किसी डिग्री या लाइसेंस के यह रोबोट कानूनी प्रैक्टिस कर रहा है जो पूरी तरह से गैरकानूनी है.

किस कंपनी ने बनाया है यह रोबोट

इस रोबोट को बनाया है एक अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी डू नॉट पे ने. डू नॉट पे उस वक्त पहली बार चर्चा में आई थी जब उसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से एक ऐसा रोबोट तैयार किया था... जो बिल्कुल वकील की तरह किसी का केस लड़ सकता था. जनवरी में इसका ट्रायल भी किया गया था. लेकिन अब जे ऐडल्सन लॉ फर्म ने इस स्टार्टअप कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया है और इसके रोबोट वकील को कोर्ट में पेश करने की पेशकश हुई है.

क्या करता था यह रोबोट

कंपनी के सीईओ जोशवा ब्राउडर ने इस मुद्दे पर एक ट्वीट करते हुए लिखा कि हमारे लिए एक बुरी खबर है, अमेरिका के एक अमीर लॉ फर्म ऐडल्सन ने दो नॉट पे के खिलाफ मुकदमा दायर किया है, जिसमें उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से युक्त रोबोट वकील के कामकाज को खत्म करने की अपील की है. कंपनी का कहना है कि रोबोट अब तक सिर्फ ओवरस्पीडिंग से जुड़े मामलों पर ही कानूनी सलाह बहस और अपनी दलीलें देता है. लेकिन अब इस वकील रोबोट के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है और यह खुद कोर्ट में एक मुजरिम की तरह पेश होने वाला है.

4. टाटा ने बिस्लेरी को खरीदने के लिए बातचीत बंद की

टाटा ग्रुप (Tata Group) ने देश की दिग्गज कंपनी पैकेज्ड वॉटर कंपनी बिस्लेरी (Bisleri) को खरीदने का प्लान छोड़ दिया है। टाटा कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स (Tata Consumer Products) ने आज कहा कि उसने बिस्लेरी की संभावित खरीद के लिए शुरू की गई बातचीत खत्म कर दी है। अगर यह डील हो जाती तो टाटा ग्रुप एक झटके में पैकेज्ड वॉटर सेगमेंट में लीडर बन जाता। पहले खबर आई थी कि बिस्लेरी इंटरनेशनल और टाटा ग्रुप के बीच बातचीत चल रही है और यह सौदा 6,000 से 7,000 करोड़ रुपये का हो सकता है। लेकिन हाल में आई मीडिया खबरों में कहा गया था कि वैल्यूएशन के कारण दोनों पक्षों के बीत बातचीत रुक गई है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि बिस्लेरी के मालिक इस डील के लिए एक अरब डॉलर मांग रहे थे।

टाटा कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स ने स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में बताया कि उसने बिस्लेरी के साथ संभावित ट्रांजैक्शन के लिए की जा रही बातचीत खत्म कर दी है। कंपनी ने इस बारे में कोई एग्रीमेंट या बाइंडिंग कमिटमेंट नहीं किया है। टाटा कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स के पास हिमालयन नेदचुरल मिनरल वॉटर और टाटा वॉटर प्लस ब्रांड्स हैं। बिस्लेरी को खरीदने से पैकेज्ड वॉटर ब्रांड्स में उसका पोर्टफोलियो मजबूत होता। कंपनी एफएमसीजी में तेजी से अपना कारोबार बढ़ा रही है और इस सेक्टर में टॉप तीन में आना चाहती है। दूसरी ओर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस (Reliance Industries) भी एफएमसीजी सेक्टर में आक्रामक तरीके से बिजनस बढ़ा रही है।

क्या कहा था रमेश चौहान ने

बिस्लेरी को खरीदने से टाटा एक झटके में पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर सेगमेंट में लीडर बन जाता। मीडिया खबरों के मुताबिक रिलायंस रिटेल, नेस्ले और डेनन ने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई थी। टाटा के साथ बिस्लेरी की बातचीत दो साल से चल रही थी। नवबंर में बिस्लेरी के चेयरमैन रमेश चौहान ने कहा था कि उन्होंने अपनी कंपनी को टाटा को बेचने का मन बना लिया है। उन्होंने टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन और टाटा कंज्यूमर के सीईओ सुनील डिसूजा से मिलने के बाद यह बात कही थी।

चौहान कंपनी का रोजाना का काम प्रोफेशनल टीम को सौंप चुके हैं। एंजेलो जॉर्ज कंपनी के सीईओ हैं। फाइनेंशियल ईयर 2023 में कंपनी का टर्नओवर 2,500 करोड़ रुपये और प्रॉफिट 220 करोड़ रहने की संभावना है। बिस्लेरी की स्थापना इटैलियन ब्रांड के रूप में हुई थी। कंपनी ने 1965 में भारत में बिजनस शुरू किया था। चौहान ने 1969 में इसे खरीदा था। कंपनी के 122 ऑपरेशनल प्लांट्स हैं। उसके पास भारत और पड़ोसी देशों में 4,500 डिस्ट्रीब्यूटर्स और करीब 5,000 ट्रक हैं। चौहान ने अपने सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड्स थम्स अप, गोल्ड स्पॉट और लिमका 1993 में कोककोला को बेच दिए थे।

5. H3N2 वायरस का खतरा बढ़ा: महाराष्ट्र में वायरस से दो की मौत

अब तेजी से देश के कई राज्यों में लोग H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। इस फ्लू से हर आयु वर्ग के लोग संक्रमित हो रहे हैं। खासकर बच्चे इससे अधिक संक्रमित हो रहे हैं। बुखार, खांसी, वाले मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। अब तो इस वायरस से मौत भी होने लगी है। भारत में अब तक इन्फ्लूएंजा सब टाइप एच3एन2 की वजह से 3 लोगों की मौत हो चुकी हैं। लोगों से एक बार फिर से मास्क पहनने की अपील की जा रही है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि कहीं यह वायरस भारत के लिए नया खतरा तो नहीं बन रहा। राज्य सरकारों की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि अब भी लोग पब्लिक प्लेस पर मास्क नहीं लगा रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यदि शुरुआत में ही अपना ख्याल रखेंगे तो इसका ज्यादा असर नहीं होगा। H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस की एक राज्य के बाद दूसरे राज्य में एंट्री हो रही है। इन्फ्लूएंजा वायरस के मामलों का पता लगाने के लिए शीघ्र जांच कराने की बात की जा रही है।एक मरीज पूरे घर को कर सकता है बीमार

H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस का सब टाइप है। इस वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं, जिसके प्रमुख लक्षण खांसी, जुकाम, बदन दर्द आदि है। डॉक्टरों का कहना है कि यह वायरस इतना खतरनाक है कि एक बार घर में किसी को हो गया, तो पूरे परिवार को संक्रमित कर सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि फ्लू तो साल 1989 से ही देखा जा रहा है। मुख्य रूप से इन्फ्लूएंजा ए, बी, सी और डी हैं। इसके कई सब-ग्रुप हैं, जिसमें एच1एन1 है। H3N2 पहली बार 1968 में हॉन्गकॉन्ग में फैला था और भारी तबाही मचाई थी। इस वायरस की सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि यह तेजी से रूप बदलता है। 15 से 20 दिन के अंतराल पर भी स्ट्रेन में चेंज हो जाता है। इसलिए हर साल इन्फ्लूएंजा वायरस की वैक्सीन में बदलाव किया जाता है।

महाराष्ट्र में H3N2 वायरस से दो की मौत

महाराष्ट्र में इन्फ्लूएंजा के कारण दो मौत हो चुकी है। एक 74 वर्षीय व्यक्ति H3N2 की जान इस वायरस से जा गई। वहीं दूसरी जिस मरीज की जान गई वह COVID-19 के साथ-साथ इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित थे। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में इन्फ्लूएंजा संक्रमण के 361 मामले सामने आने के साथ राज्य के स्वास्थ्य महकमे को अलर्ट पर रखा गया है और अगले दो दिनों में दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। मंत्री ने भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क के इस्तेमाल और सोशल डिस्टेंसिंग की भी सलाह दी।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं