Breaking News

19 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1.Ghaziabad Factory Accident: लोनी में निर्माणाधीन फैक्ट्री की शटरिंग गिरी, दो मजदूरों की मौत; 10 को निकाला गया

लोनी कोतवाली क्षेत्र के रूप नगर औद्योगिक क्षेत्र में रविवार दोपहर करीब तीन बजे निर्माणाधीन फैक्ट्री की शटरिंग अचानक भरभरा कर गिर गई। उसके नीचे करीब आठ कामगार दब गए। पुलिस उपायुक्त ग्रामीण रवि कुमार के अनुसार, दो कामगारों की मौत हो गई है। मलबा हटाकर 10 घायल कामगारों को निकाला जा चुका है। उन्हें उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।मिली जानकारी के अनुसार, मदल पाल शर्मा रूप नगर औद्योगिक क्षेत्र में चार सौ गज के प्लाट में फैक्ट्री का निर्माण करा रहे हैं। रविवार को 20 फीट पर लेंटर डालने के लिए कामगार शटरिंग लगा रहे थे। दोपहर करीब तीन बजे शटरिंग अचानक गिर गई। करीब 12 कामगार उसके नीचे दब गए। चीख-पुकार मच गई।सूचना स्थानीय पुलिस, अग्निशमनकर्मी, नगर पालिका परिषद के कर्मचारी



मौके पर पहुंचे। तीन जेसीबी के मदद से मलबा हटाना शुरू किया। करीब एक घंटे में पांच घायल कामगारों को बाहर निकाला। उनकी पहचान बलराम नगर के सन्नी, बलकेश, सुनील, शमीम व राजेश के रूप में हुई।

आलाधिकारी पहुंचे

सूचना पर पुलिस आयुक्त अजय कुमार मिश्र, पुलिस उपायुक्त ग्रामीण रवि कुमार सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे गए। एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंची है। शटरिंग को कटर से काटा जा रहा है। डाग स्क्वाड की भी मदद ली जा रही है। अधिकारियों की निगरानी में बचाव कार्य चल रहा है।हादसे के बाद से क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल है। मौके पर भारी भीड़ जुटी है। उन्हें संभालने में पुलिस को मशक्कत करनी पड़ रही है। हालांकि स्थानीय लोग मदद भी कर रहे हैं। इस मामले में अब तक किसी भी अधिकारी का कोई बयान नहीं आया है।


2. उत्तर भारत का पहला न्यूक्लियर प्लांट गोरखपुर में होगा स्थापित



देश में परमाणु ऊर्जा केंद्र की बात होती है तो सभी का ध्यान दक्षिण भारत की ओर जाता है लेकिन अब मोदी सरकार ने उत्तर भारत की ओर भी ध्यान दिया है. उत्तर भारत में भी अब परमाणु संयंत्र होगा और ये हरियाणा के गोरखपुर में लगने जा रहा है. इसके लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने स्वीकृति भी दे दी है. ये संयंत्र राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से महज 150 किमी. की दूरी पर होगा.  केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के शासन के दौरान, प्रमुख उपलब्धियों में से एक देश के अन्य हिस्सों में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना होगी, जो पहले तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे ज्यादातर दक्षिण भारतीय राज्यों या पश्चिम में महाराष्ट्र तक ही सीमित थे.


जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत की परमाणु क्षमता को बढ़ाने की प्राथमिकता के अनुरूप पिछले 8 सालों में कई क्रांतिकारी फैसले लिए गए हैं. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 10 परमाणु रिएक्टरों की स्थापना के लिए एक व्‍यापक स्‍वीकृति दी है.

तेजी से चल रहा काम

गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना (जीएचएवीपी) जिसमें 700 मेगावाट क्षमता की दो इकाइयां हैं जिनमें से हर एक में प्रेशराइज्ड हेवी वाटर रिएक्टर (पीएचडब्ल्यूआर) स्वदेशी डिजाइन है, जो हरियाणा में फतेहाबाद जिले के गोरखपुर गांव के पास कार्यान्वयन के अधीन है. अब तक, कुल आवंटित धनराशि 20,594 करोड़ में से 4,906 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है.

पीएसयू के साथ प्लांट लगाएगा ऊर्जा विभाग

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार, हरियाणा में परमाणु ऊर्जा विभाग को परमाणु ऊर्जा संयंत्र खोलने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) के साथ संयुक्त उद्यम बनाने की अनुमति दी गई है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय के लिए यह क्षेत्र आशाओं से भरा हुआ है. इन प्रोजेक्टों के जरिए देश अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करेगा.

3. India vs Australia:  6 विकेट से जीत भारत ने बनाई 2-0 की बढ़त

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर धमाकेदार जीत दर्ज की, 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 की अजेय बढ़त भी बना ली है. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 31 रन की तूफानी पारी खेली जिसने मैच का पासा पलक झपकते ही पलट कर रख दिया था. इसके बाद कोहली और पुजारा ने शानदार बल्लेबाजी कर भारत को जीत दिला दी. पुजारा 31 रन बनाकर नाबाद रहे तो वहीं केएस भरत 22 गेंद पर 23 रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से 2 विकेट नाथन लियोन तो एक विकेट मर्फी लेने में सफल रहे.  (भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया)  इससे पहले  तीसरे दिन भारतीय स्पिनर अश्विन और जडेजा ने कमाल  की गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 113 रनों पर ढेर कर दिया. जडेजा ने 7 विकेट तो वहीं अश्विन ने 3 विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया को 114 रनों की बढ़त मिली जिससे अब भारत को जीत के लिए 115 रनों का टारगेट मिला था. बता दें कि पिछले 36 से दिल्ली में भारत कोई टेस्ट मैच नहीं हारा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतकर भारत ने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने में कामयाबी पाई है. 


4.  IIT Madras के स्टार्टअप ने बनाई Flying Taxi, स्पीड के आगे हेलीकॉप्टर भी है फेल!


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास (आईआईटी-एम) के एक स्टार्टअप ने बेंगलुरु में एयरो इंडिया में अपने इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी प्रोटोटाइप का प्रदर्शन किया. दावा किया जा रहा है कि, रोड पर चलने वाली आम कारों से इस फ्लाइंग कार की स्पीड 10 गुना ज्यादा होगी. दावा है कि, स्पीड के मामले में ये फ्लाइंग कार हेलीकॉप्टर को भी पीछे छोड़ देगी. ईप्लेन कंपनी के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी को एक बार फुल चार्ज होने पर ये 200 किलोमीटर की दूरी को कवर कर सकती है.

2017 में बनी थी कंपनी

कंपनी की स्थापना 2017 में सत्य चक्रवर्ती और प्रांजल मेहता द्वारा की गई थी. मेहता ई-प्लेन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं, तो वहीं सत्य चक्रवर्ती मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) हैं.

ये है खासियत

ई-प्लेन के वेबसाइट के अनुसार, उनकी ये फ्लाइंग टैक्सी एक एसयूवी के आकार की है और उसे उतरने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है. दो सीटों वाला वाहन मानव संचालित है और एक सस्ती यात्रा प्रदान करता है. इसका वजन 200 किलोग्राम है और यह चार डक्ट वाले पंखे से लैस है, जो प्रोपेलर का काम करता है.

5.IND vs AUS: केएल राहुल से छिन गई उप-कप्तानी? BCCI ने बाकी 2 टेस्ट मैचों के लिए टीम का किया ऐलान



ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के बाकी 2 टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)  ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत को मिली 6 विकेट से जीत के कुछ ही घंटों बाद टीम का ऐलान कर दिया. कप्तानी रोहित शर्मा को ही दी गई है लेकिन उप-कप्तानी को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं.

टेस्ट टीम में नहीं हुआ कोई बदलाव

भारतीय चयनकर्ताओं ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम दो टेस्ट के लिए रेड-बॉल टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. हालांकि, टीम की घोषणा करने वाले बयान में उप-कप्तान का नाम नहीं है. ओपनर केएल राहुल को नागपुर और दिल्ली में खेले गए सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा का डिप्टी बनाया गया था लेकिन वह खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं.

उनादकट की वापसी

सौराष्ट्र के पेसर जयदेव उनादकट की टीम में वापसी हुई है. उन्हें बंगाल के खिलाफ रणजी ट्रॉफी फाइनल के लिए दूसरे टेस्ट मैच से पहले रिलीज कर दिया गया था. वह अब टीम में वापस आ गए हैं. उन्हें वनडे टीम में भी जगह मिली है. जयदेव ने 2010 में टेस्ट डेब्यू किया था लेकिन फिर उन्हें करीब 12 साल बाद टेस्ट टीम में जगह मिली और वह दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में मुकाबला खेले. इंदौर में एक मार्च से सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में 9 मार्च से सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच शुरू होगा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, उमेश यादव और जयदेव उनादकट.

अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!


कोई टिप्पणी नहीं