Breaking News

14 February 2023: दिन की पांच बड़ी ख़बरें 'Top 5 News Of The Day'

 1. बीबीसी के दिल्ली और मुंबई दफ्तर पर इनकम टैक्स के छापेमारी 


बीबीसी के दफ्तरों पर आयकर विभाग (आईटी) के तलाशी के मुद्दे पर भाजपा कांग्रेस और बीबीसी पर हमलावर है। कांग्रेस प्रवक्ता गौरव भाटिया ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस को ये याद रखना चाहिए कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने बीबीसी पर प्रतिबंध लगाया था। बीबीसी का प्रोपेगेंडा और कांग्रेस का एजेंडा साथ-साथ चलते हैं।

बीबीसी दुनिया का सबसे बकवास और भ्रष्ट कॉरपोरेशन

गौरव भाटिया ने कहा कि बीबीसी दुनिया का सबसे बकवास और भ्रष्ट कॉरपोरेशन है। बीबीसी पर उन्होंने निशाना साधते हुए कहा कि कुछ वर्ग विश्व पटल पर भारत के बढ़ते कद को पचा नहीं पा रहे हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत नई ऊंचाइयों को छू रहा है और कुछ तबकों को यह रास नहीं आ रहा है। बीबीसी को भारत में पत्रकारिता करने का पूरा अधिकार है, लेकिन उन्हें देश के कानून का पालन करना होगा।

IT अब पिंजरे का तोता नहीं

गौरव भाटिया ने कहा कि आयकर ने कानून के तहत ही बीबीसी के दफ्तर पर तलाशी ली है। आईटी विभाग अब पिंजरे का तोता नहीं है, जैसा सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस शासन के दौरान सरकारी संस्थानों के बारे में कहा था।

राष्ट्र विरोधी ताकतों के साथ क्यों खड़े हो?

उन्होंने कहा कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों से मेरा सवाल है कि जब तलाशी किसी निष्कर्ष तक नहीं पहुंची है तो वह किस आधार पर राष्ट्र-विरोधी ताकतों के साथ खड़े हैं? वे रिपोर्ट आने तक धैर्य के साथ इंतजार क्यों नहीं कर सकते? क्यों कांग्रेस हमेशा चीन, बीबीसी और यहां तक कि आतंकवादियों के साथ खड़ी रहती है?

2.  HAL ने एयरक्राफ्ट HLFT-42 से हटाई हुनुमान जी की फोटो, कंपनी ने बताई वजह

बेंगलुरु में सोमवार (13 फरवरी) को शुरू हुए एयरो-इंडिया 2023 में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के स्वदेशी सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट HLFT-42 पर लगे हनुमानजी की फोटो को बुधवार (14 फरवरी) को हटा दिया गया. एचएएल के सीएमडी सीबी अनंतकृष्णन ने यह जानकारी दी. 

सीएमडी सीबी अनंतकृष्णन ने बढ़ते विवाद पर कहा कि यह जानबूझकर नहीं किया गया था. इस कारण भगवान हनुमान की तस्वीर को हटा लिया गया है. दरअसल एयरो इंडिया 2023 के पहले दिन एचएएल ने  एचएलएफटी-42 विमान का शो में प्रदर्शन किया था. उसके पिछले भाग पर हनुमान जी की फोटो लगी हुई थी. एचएलएफटी-42 अगली पीढ़ी का सुपरसोनिक प्रशिक्षण विमान है जो आधुनिक जंगी विमान के ट्रेनिंग में अहम भूमिका निभाएगा.  

HLFT-42 में क्या है? 

एचएएल की ओर से कहा गया कि HLFT-42 में एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैंड अरे, एलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट, वायर कंट्रोल के इंफ्रारेड सर्च एंड ट्रैक विद फ्लाई जैसी आधुनिक विमानन सुविधाएं है. येलहंका स्थित वायुसेना अड्डे में पांच दिवसीय एयरोस्पेस और रक्षा शो में एचएएल की ओर से 15 हेलीकॉप्टर की मदद से‘आत्मनिर्भर फॉर्मेशन उड़ान’ का प्रदर्शन किया जाना. इसमें उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर के सभी प्रकार, प्रचंड हल्के युद्धक हेलीकॉप्टर और हल्के यूटिलिटी हेलीकॉप्टर शामिल है,

एयरो-इंडिया 2023 की खासियत

एयरो इंडिया-2023 का पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उद्घाटन किया था. इस दौरान  उन्होंने कहा था कि 'अमृतकाल' का भारत एक फाइटर पायलट की तरह आगे बढ़ रहा है, जिसको ऊंचाइयां छूने से डर नहीं लगता.  जो सबसे ऊंची उड़ान भरने के लिए उत्साहित है. आज का भारत तेज सोचता है, दूर की सोचता है और तुरंत फैसले लेता है.  

पीएम मोदी ने कहा था कि यह आयोजन एक और वजह से बहुत खास है. यह कर्नाटक जैसे एक ऐसे राज्य में हो रहा है जिसे तकनीक की दुनिया में विशेष महारत हासिल है. इस आयोजन से एयरो स्पेस और डिफेंस के क्षेत्र में नए अवसर पैदा होंगे.  कर्नाटक के युवाओं के लिए नई संभावनाएं पैदा होंगी. 

3. उत्तर प्रदेश: बुलडोजर की कार्रवाई के दौरान मां और बेटी की जिंदा जलकर मौत 

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात (Kanpur Dehat) में प्रशासन की बुलडोजर की कार्रवाई के दौरान मां और बेटी की जिंदा जलकर मौत हो गयी थी. यह मामला अब राजनीतिक तूल पकड़ता जा रहा है. मुख्य विपक्षी सपा इसे लेकर सरकार को लगातार घेर रही है. यहां के रूरा थाना क्षेत्र के मौड़ौली गांव में अतिक्रमण हटाने के दौरान अचानक आग लग गयी जिसके बाद अधिकारी मौके सा भाग गए. समाजवादी पार्टी इसे हत्या बताकर सरकार पर आरोप लगा रही है. इस घटना में पीड़ित कृष्ण गोपाल की पत्नी प्रमिला दीक्षित और उनकी 23 साल की बेटी नेहा दीक्षित की जिंदा जलकर मौत हो गई. पत्नी और बेटी को बचाने के लिए आग बुझाने के दौरान वे भी बुरी तरह जल गए. वहीं घटना के बाद गांव में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. ग्रामीणों में इसे लेकर आक्रोश है. पीएसी को भी तैनात किया गया है.कहा जला दो सबको 

पीड़ित गोपाल दीक्षित का कहना है कि, हमारे रोने-गिड़गिड़ान के बावजूद अधिकारी नहीं माने. हमनें उनसे कहा कि मामला अभी कोर्ट में चल रहा है, लेकिन इसके बाद भी हमारा घर गिरा दिया गया. उनका यह भी कहना है कि अधिकारियों ने उनसे गाली गलौज की. वहीं आरोप यह भी है कि मौके पर गांव के ही 8-10 लोग थे जो कह रहे थे कि सबको जला दो, उनलोगों ने ही घर में आग लगा दी जिसमें मां-बेटी की जलकर मौत हो गई. पीड़ितों का कहना है कि इसमें जिले के बड़े अधिकारी शामिल हैं और हमारी कोई सुनवाई नहीं हो रही थी. 

क्या कहा सपा ने

सपा ने आज एक ट्वीट करके कहा है कि, निर्दोषों की हत्या कर रहे अत्याचारी, बुल्डोजर सरकार के अधिकारी ! कानपुर के मड़ौली गांव में बुल्डोजर कार्रवाई के चलते लगी आग में मां-बेटी की जलकर हुई मौत, मौके से फरार हुए अफसर. शर्मनाक, आरोपी DM, SDM, लेखपाल पर धारा 302 के अंतर्गत हो मुकदमा, मृतकों के परिजनों को मुआवजा दे सरकार.

मुआवजे की मांग

वहीं परिवार ने 50 लाख रुपये मुआवजा और घर के दो बेटों के लिए सरकारी नौकरी की मांग की है. मामले में कानपुर पुलिस ने 11 नामजद लोगों के साथ कई अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर दिया है. इस मुकदमे में कानपुर देहात के मैथा तहसील के एसडीएम ज्ञानेश्वर प्रसाद लूंगा, थाना प्रभारी दिनेश गौतम और लेखपाल अशोक सिंह को मुख्य आरोपी बनाकर 307, 302 जैसी गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर दिया है.

4.  सर्वे: 6 महीने में घटी मोदी की लोकप्रियता, राहुल गांधी को मिला फायदा! 

लोकसभा चुनाव 2024 में एक साल के करीब समय बचा हुआ है और सियासी बिसातें बिछाई जाने लगी हैं. बीजेपी ने अपने राजनीतिक समीकरणों को कसना शुरू कर दिया है. वहीं, कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों को सत्ता विरोधी लहर से उम्मीद लगी हुई हैं. इस बीच जनता का मूड बताने वाले एक सर्वे में सामने आया है कि 6 महीनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता घटती हुई नजर आ रही है. 

सी-वोटर और इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे में प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार को लेकर लोगों का मिजाज जानने की कोशिश की गई है. बीते साल अगस्त के महीने में सामने आए सर्वे के नतीजे और हालिया सर्वे में पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में अंतर आया है. वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. ये चौंकाने वाले नतीजे कहे जा सकते हैं, क्योंकि लंबे समय से पीएम मोदी ने लोकप्रियता के मामले में सबको पीछे छोड़ रखा था.

राहुल गांधी कैसे बन रहे लोगों की पसंद?

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में निकली भारत जोड़ो यात्रा का फायदा उनकी लोकप्रियता पर पड़ता नजर आ रहा है. प्रधानमंत्री पद के लिए कौन सबसे सही उम्मीदवार होगा, इस सवाल के जवाब में 14 फीसदी लोग राहुल गांधी के पक्ष में नजर आए हैं. वहीं, बीते साल अगस्त महीने में सामने आए इसी सर्वे में केवल 9 फीसदी लोगों ने ही कांग्रेस नेता को पीएम पद के लिए उपयुक्त नेता के तौर पर माना था.

कितनी घट गई मोदी की लोकप्रियता?

पीएम पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार का सवाल जब लोगों से पूछा गया तो नरेंद्र मोदी के पक्ष में 52 फीसदी लोग नजर आए. आसान शब्दों में कहें, तो सर्वे में शामिल आधे से कुछ ज्यादा लोगों का भरोसा पीएम पद को लेकर नरेंद्र मोदी पर बना हुआ है. हालांकि, हालिया सर्वे में पीएम मोदी की लोकप्रियता में गिरावट दर्ज की गई है. बीते साल अगस्त महीने में हुए सर्वे में पीएम मोदी की लोकप्रियता का आंकड़ा 53 फीसदी था. दोनों सर्वे की तुलना करने पर पता चलता है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता में 1 फीसदी की कमी आई है.

PM मोदी के बाद कौन होगा उत्तराधिकारी?

पीएम नरेंद्र मोदी के बाद उनके उपयुक्त उत्तराधिकारी के तौर पर कौन सबसे आगे है, इस सवाल पर सर्वे ने जनता का मूड बताया. सर्वे में अमित शाह, योगी आदित्‍यनाथ, नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह के नाम शामिल थे. सर्वे के अनुसार, पीएम मोदी के उत्तराधिकारी के तौर पर 26 फीसदी लोगों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का समर्थन किया. वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को 25 फीसदी लोग मोदी के उत्तराधिकारी के रूप में देखते हैं. इस सर्वे में नितिन गडकरी के समर्थन में 16 फीसदी और राजनाथ सिंह को 6 फीसदी लोगों ने ही अपनी पसंद बताया.

5. महाकंगाल पाकिस्‍तान में पेट्रोल खत्‍म, एयर एंबुलेंस ठप

आर्थिक तबाही के दौर से गुजर रहे पाकिस्‍तान में विमानों और हेलिकॉप्‍टरों के लिए जेट फ्यूल की भारी कमी हो गई जिससे विमानों की उड़ान को रोकना पड़ रहा है। पाकिस्‍तान के ईधी एयर एंबुलेंस समेत कई कंपनियों ने अपनी गतिविधियों को रोक दिया है। स्‍काई विंग्‍स एविएशन कंपनी ने एक बयान जारी करके इसकी जानकारी दी। इस बीच ब्रिटेन की चर्चित एयरलाइन कंपनी वर्जिन अटलांटिक ने तो पाकिस्‍तान से अपना बोरिया बिस्‍तर समेटने का ऐलान कर दिया है। ईधी एयर की सेवा बंद होने का खामियाजा पाकिस्‍तान के मरीजों को उठाना पड़ेगा।स्‍काई विंग्‍स एविएशन कंपनी पायलटों को ट्रेनिंग देने का काम करती है। उसने कहा कि ईधी एयर एंबुलेंस सेवा बंद होने गंभीर रूप से बीमार मरीजों की जान बचाने का काम ठप हो जाएगा। उसने दावा किया कि स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान ने जेट फ्यूल के लिए लेटर ऑफ क्रेडिट देने से मना कर दिया है। यह ईंधन कराची पोर्ट पर दिसंबर 2022 से फंसा हुआ है। इस कंपनी को यह जेट फ्यूल हासिल करने के लिए 23 हजार डॉलर चुकाने हैं और इसकी राशि को पहले ही एक बैंक में जमा कराई जा चुकी है।कंपनी ने कहा कि बैंक मामले को स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान के साथ उठाने से डर रहा है। ईधी एयर ने कहा कि हमने ईंधन की कमी के कारण अब मरीजों को आपातकाल में निकालने से मना कर दिया है। कंपनी ने इस संकट में सरकार की मदद मांगी है। दरअसल, पाकिस्‍तान के डॉलर का भंडार 3 अरब डॉलर से नीचे पहुंच गया है जिससे वह जरूरी सामानों का आयात नहीं कर पा रहा है। इस बीच ब्रिटेन की चर्चित कंपनी वर्जिन अटलांटिक ने ऐलान किया है कि वह पाकिस्‍तान में अगले कुछ महीने में अपने सेवाओं को बंद करने जा रही है।


अगर आप United India News की इस प्रस्तुति को पसंद कर रहे हैं, तो हमारे Whatsapp Group से आज ही जुड़ें, Click Here!

कोई टिप्पणी नहीं